Home /News /delhi-ncr /

Delhi News: मोहम्मदपुर का नाम बदलकर होगा माधवपुरम, MCD ने दी अग्रिम मंजूरी

Delhi News: मोहम्मदपुर का नाम बदलकर होगा माधवपुरम, MCD ने दी अग्रिम मंजूरी

मोहम्मदपुर का नाम बदलने के प्रस्ताव को अग्रिम मंजरी मिल गई है.

मोहम्मदपुर का नाम बदलने के प्रस्ताव को अग्रिम मंजरी मिल गई है.

Mohammadpur Name Changed to Madhavapuram: दिल्ली के दक्षिणी नगर निगम इलाके में पड़ने वाले मोहम्मदपुर (Mohammadpur) का नाम बदल माधवपुरम (madhavapuram) कर दिया गया है.  साउथ एमसीडी ने प्रस्ताव को अग्रिम मंज़ूरी दे दी है.

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बाद अब दिल्ली (Delhi) में भी जगहों के नाम बदलने का ट्रेंड चल पड़ा है. गुरुवार को दिल्ली के दक्षिणी नगर निगम इलाके में पड़ने वाले मोहम्मदपुर (Mohammadpur) का नाम बदल माधवपुरम (madhavapuram) कर दिया गया है. दरअसल, मुनिरका के पार्षद भगत सिंह टोकस ने इस मुद्दे को उठाया था. तकरीबन एक महीने पहले टोकस ने नाम बदलने को लेकर प्रस्ताव दिया था. भगत सिंह टोकस ने आरोप लगाया था कि इस मुद्दे को लेकर उन्हें धमकियां मिल रही है. इसकी शिकायत पुलिस से की गई थी. साउथ एमसीडी मेयर मुकेश सूर्यन ने इस प्रस्ताव को अग्रिम मंज़ूरी दे दी है. उनका कहना है कि लोगों की भावनाओं और स्थानीय पार्षद की मांग को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया जा रहा है.

भगत सिंह टोकस का कहना था कि जब दिल्ली पर मुगल शासन कर रहे थे तब उन्होंने कई जगहों के नाम जबरन बदले थे. उन्ही में एक था मोहम्मदपुर गांव. अब उनका कहना है कि गांव वाले चाहते है कि इस गांव का नाम माधवपुरम किया जाए. स्थानीय पार्षद होने के नाते उन्होंने यही प्रस्ताव निगम में दिया है.

मियांगंज का नाम बदलने की तैयारी

उत्तर प्रदेश में जिलों और रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने के साथ अब ग्राम पंचायतों के नाम बदलने की कवायद हो रही है. इसी कड़ी में अब उन्नाव की ग्राम पंचायत मियांगंज का नाम भी बदलने की तैयारी है. मियांगंज का नाम बदलकर अब मायागंज रखने की बात कही जा रही है. इस संबंध में उन्नाव के डीएम रवींद्र कुमार ने उत्तर प्रदेश शासन को एक पत्र भी भेजा है. माना जा रहा है कि जल्द ही मियांगंज का नाम बदल दिया जाएगा और फिर इसे मायागंज के नाम से जाना जाएगा.

Mohammadpur Name Changed to Madhavapuram, Mohammadpur name change, Madhavapuram, Delhi name change. up name change. delhi news

साउथ एमसीडी मेयर मुकेश सूर्यन ने इस प्रस्ताव को अग्रिम मंज़ूरी दे दी है.

ये भी पढ़ें: OMG! UP पुलिस के सिपाही ने सड़क पर मिस्त्री से ठीक कराई कार्बाइन, PHOTO वायरल

गौरतलब है कि ग्राम पंचायत मियांगंज की खुली बैठक में ये प्रस्ताव पारित किया गया था कि अब नाम परिवर्तित कर मियांगंज को मायागंज किया जाए. इसके बाद जिला कलेक्टर को इस संबंध में संस्तुति की गई थी. डीएम ने अब आगे की कार्रवाई करते हुए शासन को संस्तुति पत्र भेजा दिया है.

Tags: Delhi Government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर