Home /News /delhi-ncr /

monsoon 2022 heavy rain will occur in delhi ncr from 29 30 june

Monsoon: इंतजार खत्‍म! इस तारीख से झमाझम भीगेगा दिल्‍ली-NCR, हफ्ते भर होगी भारी बारिश

राजधानी दिल्‍ली में बहुप्रतीक्षित मॉनसून 30 जून को कभी भी आने की संभावना है . (File PIc)

राजधानी दिल्‍ली में बहुप्रतीक्षित मॉनसून 30 जून को कभी भी आने की संभावना है . (File PIc)

Delhi NCR Monsoon Rain: बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर आज एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो रहा है. यह एक दिन बाद यानि 29 जून को मध्य उत्तर प्रदेश के ऊपर पश्चिम की ओर बढ़ेगा. यह स्थिति पूरे उत्तर प्रदेश में मॉनसून की अच्छी बारिश लाएगी. इसके अलावा लगातार बनी हुई ट्रफ रेखा और आगे जाएंगी और राष्ट्रीय राजधानी और उपनगरों में बारिश और गरज के साथ बरसात होगी. उनका कहना है कि मौसम की गतिविधि 29 तारीख को देर रात से शुरू होने और 30 जून को जारी रहने की संभावना है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली : दक्षिण पश्चिम मॉनसून (South West Monsoon) के जल्द ही दिल्ली-एनसीआर में दस्‍तक देने की संभावना है. संभवत: बहुप्रतीक्षित मॉनसून 29 जून की देर रात या 30 जून तक दिल्‍ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में प्रवेश कर जाएगा. इस दौरान हल्‍की बारिश दर्ज की जाएगी. हालांकि फ‍िर सप्‍ताह भर भारी बारिश का पूर्वानुमान है. इससे तापमान में बनी बढ़त में एकाएक कमी देखने को मिलेगी और दिल्‍ली-एनसीआर मॉनसून की बारिश (Delhi Monsoon Rain) से सराबोर होगी.

स्‍काइमेट के मौसम विज्ञानी महेश पालावत बताते हैं कि दिल्ली से सटी एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा चल रही है. पूर्वी हवाओं ने आर्द्रता का स्तर बढ़ा दिया है. दिन के सामान्य तापमान से अधिक 30 डिग्री के तापमान ने उमस भरी परिस्थितियों को बढ़ाया है. उनका कहना है कि बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर आज एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो रहा है. यह एक दिन बाद यानि 29 जून को मध्य उत्तर प्रदेश के ऊपर पश्चिम की ओर बढ़ेगा. यह स्थिति पूरे उत्तर प्रदेश में मॉनसून की अच्छी बारिश लाएगी. इसके अलावा लगातार बनी हुई ट्रफ रेखा और आगे जाएंगी और राष्ट्रीय राजधानी और उपनगरों में बारिश और गरज के साथ बरसात होगी. उनका कहना है कि मौसम की गतिविधि 29 तारीख को देर रात से शुरू होने और 30 जून को जारी रहने की संभावना है.

उनके अनुसार, बहुप्रतीक्षित मॉनसून (Monsoon) 30 जून को कभी भी आने की संभावना है और शेष सप्ताह तक मौसम बरसाती ही रहेगा. 3 जुलाई तक अधिक बारिश होने के बावजूद स्थितियां अनुकूल रहेंगी. इसके अलावा मॉनसून की अधिक बौछारें 4 से 6 जुलाई के बीच शहर को अच्छा खास भिगो देंगी.

उन्‍होंने बताया कि इससे पहले दिल्ली में मॉनसून आने की सामान्य तिथि 29 जून तय थी. हालांकि संशोधित कार्यक्रम के अनुसार 1961-2019 के आंकड़ों के आधार पर इसके आगमन की नई तारीख 27 जून 2020 से तय की गई है. पिछले साल यह उत्तर प्रदेश में लंबे समय तक रूक गया था और मॉनसून ने 13 जुलाई को ही प्रवेश किया था. इस सीजन में इसके ज्‍यादा देरी न होने की पूरी उम्‍मीद है और अब के अनुमान के अनुसार, मॉनसून की बारिश राष्ट्रीय राजधानी के शुष्क मौसम को तोड़ देगी. पिछले एक सप्ताह से दिल्ली लगभग शुष्क बनी हुई है. बेस स्टेशन सफदरजंग में अब तक 23.7 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि मासिक सामान्य 82.2 मिमी है.

Tags: Delhi Rain, Monsoon, Weather Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर