Monsoon Alert: दिल्ली-एनसीआर में मानसून की दस्‍तक, कई इलाकों में ठंडी हवाओं के साथ बारिश

बिहार, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश जैसे राज्‍यों में मानसून पहले ही दस्‍तक दे चुका है. (सांकेतिक फोटो)
बिहार, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश जैसे राज्‍यों में मानसून पहले ही दस्‍तक दे चुका है. (सांकेतिक फोटो)

दिल्‍ली-एनसीआर में मानसून (Monsoon) ने दस्‍तक दे दी है. कई इलाकों में ठंडी हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 24, 2020, 11:15 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भीषण गर्मी और उमस का सामना कर रहे दिल्‍ली और एनसीआर (Delhi and NCR) में रहने वालों के लिए अच्‍छी खबर है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में बारिश शुरू हो गई है. मौसम विभाग ने मानसून के प्रभाव से बारिश (Rain) होने की संभावना जताई थी. इससे मौसम में कुछ ठंडक आने की भी उम्‍मीद बढ़ी है. बता दें कि बिहार, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश जैसे राज्‍यों में मानसून पहले ही दस्‍तक दे चुका है. दिल्‍ली-एनसीआर में मानसून (Monsoon) के 25 जून या उसके बाद सक्रिय होने का अनुमान जताया गया था.

साथ ही मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के बदायूं, संभल, अलीगढ़, बुलंदशहर, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, हापुड़, अमरोहा, मेरठ, जीबी नगर, मथुरा, हाथरस, रायबरेली और बाराबंकी जिला सहित लखनऊ में भी कुछ स्थानों पर अगले 3 तीन घंटे के अंदर गरज- चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है. साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान बिजली गिरने की भी आशंका है.


सोमवार अहले सुबह तेज हवा के साथ बारिश हुई थी
बता दें कि देश की राजधानी दिल्‍ली और एनसीआर के कई इलाकों में सोमवार अहले सुबह तेज हवा के साथ बारिश हुई थी. इससे दिनभर उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली थी. इससे पहले दिल्‍ली और एनसीआर (Delhi and NCR) के कई इलाकों में गरज के साथ हल्‍की से लेकर मध्‍यम स्‍तर तक की बारिश होने का अनुमान जताया गया था. बता दें कि दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में मॉनसून (Monsoon) के 25 जून या उसके बाद सक्रिय होने का पूर्वानुमान है. वहीं, देश के कई हिस्‍सों में मानसून का आगमन हो चुका है. इसके साथ उन इलाकों में लगातार तेज बारिश भी हो रही है.



 दिल्ली का पारा 46 डिग्री तक पहुंच गया था
दरअसल, राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कई दिनों से उमस भरी गर्मी पड़ रही है. बीते गुरुवार को दिल्ली का पारा 46 डिग्री तक पहुंच गया था, जिससे बच्‍चों से लेकर बड़े तक परेशान रहे. साथ ही शुक्रवार सुबह को भी तापमान 37 से 38 डिग्री तक पहुंच गया था. इस दौरान मौसम विभाग ने शुक्रवार रात को कुछ राहत मिलने की उम्‍मीद जताई गई थी. विभाग ने हल्‍की बारिश होने की संभावना जताई गई थी. हालांकि, शनिवार तड़के जाकर मौसम ने करवट ली और तेज हवा के साथ बारिश होने लगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज