होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /Weather Updates: दिल्ली समेत कई राज्यों में मानसून की विदाई, जानें अपने शहर में मौसम का हाल?

Weather Updates: दिल्ली समेत कई राज्यों में मानसून की विदाई, जानें अपने शहर में मौसम का हाल?

दक्षिण पश्चिम मानसून की दिल्ली से विदाई हो गई है (PC- Social Media)

दक्षिण पश्चिम मानसून की दिल्ली से विदाई हो गई है (PC- Social Media)

दक्षिण पश्चिम मानसून (south west monsoon) की दिल्ली (Delhi) से विदाई हो गई है. इस साल मानसून (Weather) के दौरान अत्यधि ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मानसून की दिल्ली से विदाई हो गई. इस साल मानसून के दौरान अत्यधिक असमान वर्षा हुई.
17 सितंबर से मानसून वापस जाना शुरू होता है और इसके एक सप्ताह के अंदर दिल्ली से विदा हो जाता है
दक्षिण पश्चिम मानसून पंजाब, जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और समूची दिल्ली से वापस हो गया है

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बृहस्पतिवार को कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून (south west monsoon) की दिल्ली (Delhi) से विदाई हो गई है. इस साल मानसून (Weather) के दौरान अत्यधिक असमान वर्षा हुई है. आमतौर पर 17 सितंबर से मानसून वापस जाना शुरू होता है और इसके एक सप्ताह के अंदर दिल्ली से विदा हो जाता है. मौसम विभाग ने कहा, “दक्षिण पश्चिम मानसून पंजाब, जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और समूची दिल्ली से वापस हो गया है.”

दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने इस मानसून के मौसम में 516.9 मिलीमीटर (मिमी) वर्षा दर्ज की, जो पिछले वर्ष हुई बारिश (1169.4 मिमी) से आधे से भी कम है. मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में इस मानसून सीजन में राजधानी में कुल 19 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई। 19 प्रतिशत या इससे अधिक, कम बारिश होने को ‘सामान्य’ माना जाता है.

दिल्ली की सर्दी में नहीं सताएगा प्रदूषण, 15 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान बना रही है केजरीवाल सरकार

दिल्ली में 20 सितंबर तक कम बारिश देखी गई थी. हालांकि, एक चक्रवाती परिसंचरण और एक कम दबाव वाली प्रणाली के एक साथ बनने के कारण 21 सितंबर से 24 सितंबर तक लगातार बारिश हुई, जिससे यह अंतराल काफी हद तक कम हो गया. सफदरजंग वेधशाला में 21 सितंबर तक 49 कम बारिश दर्ज की गई थी, जो तीन दिन लगातार बारिश के बाद 24 सितंबर को 39 प्रतिशत अतिरिक्त हो गई.

राजधानी में सितंबर में सामान्य 125.1 मिमी के मुकाबले 164.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई. दिल्ली में मानसून के मौसम में 22 सितंबर तक 35 प्रतिशत कमी बारिश दर्ज की गई थी, लेकिन आज (29 सितंबर) तक यह कमी घटकर 19 प्रतिशत रह गई.

Tags: Delhi Weather Update, Imd, Weather news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें