दिल्‍लीवालों को मिल सकती है उमस भरी गर्मी से निजात, आज रात से बारिश होने का अनुमान

(सांकेतिक फोटो)

मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्‍ली (Delhi rain) में शुक्रवार को दिनभर उमस भरी गर्मी रहेगी. लेकिन रात में मौसम करवट बदलेगा और तेज हवाओं के साथ कुछ हिस्‍सों में बूंदाबादी हो सकती है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. देश के कुछ हिस्‍सों में मॉनसून (Monsoon) के कारण जबरदस्‍त बारिश हो रही है. लेकिन दिल्‍ली (Delhi rain) के लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच अनुमान जताया गया है कि शुक्रवार रात से दिल्‍ली और असपास के इलाकों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्‍ली में शुक्रवार को दिनभर उमस भरी गर्मी रहेगी. लेकिन रात में मौसम करवट बदलेगा और तेज हवाओं के साथ कुछ हिस्‍सों में बूंदाबादी हो सकती है.

    राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को काफी गर्मी रही. दिल्लीवासियों को अभी भी बारिश का बेसब्री से इंतजार है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले दो दिनों तक इसी तरह से शुष्क मौसम रहने और वीकेंड पर बारिश की संभावना जताई है. सफदरजंग वेधशाला ने गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए एक सामान्य मानसून का अनुमान जताया है, लेकिन 25 जून को राष्ट्रीय राजधानी में मानसून के पहुंचने के बाद से बारिश नदारद रही है. आईएमडी के अनुसार, एक जून से शहर में 65.8 मिमी की औसत वर्षा के मुकाबले 30.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

    वहीं, बिहार और उत्तर प्रदेश में गुरुवार को बिजली गिरने की घटनाओं में कम से कम 31 लोगों की मौत हो गई, जबकि असम में बाढ़ के कारण एक और व्यक्ति की जान चली गई. इस बीच मुंबई में बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है.

    आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिजली गिरने से राज्य के आठ जिलों-समस्तीपुर में सात, पटना में छह, पूर्वी चंपारण में चार, कटिहार में तीन, शिवहर एवं मधेपुरा में दो-दो और पूर्णिया, पश्चिम चम्पारण जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.

    बिहार में बिजली की चपेट में आकर 26 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरा दुख व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं. मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को अविलंब चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि दिए जाने के निर्देश दिए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.