• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Monsoon Update : तो दिल्‍ली में साल 1944 का रिकॉर्ड तोड़ देगी बारिश!

Monsoon Update : तो दिल्‍ली में साल 1944 का रिकॉर्ड तोड़ देगी बारिश!

राजधानी दिल्‍ली में लगातार झमाझम बारिश हो रही है. (File Pic)

राजधानी दिल्‍ली में लगातार झमाझम बारिश हो रही है. (File Pic)

Monsoon Delhi Rains : अभी सितंबर के महीने में करीब 14 दिन बचे हुए है और फ‍िलहाल झमाझम हो रही बारिश को देखता लग रहा है कि दिल्ली सबसे अधिक बारिश के इस आंकड़े को भी पार कर सकती है. इस तरह यह अब तक का सबसे वर्षा वाला सितंबर बन सकता है. अगर बारिश अच्छी रही तो आने वाले समय में निश्‍चि‍त दिल्ली इस आंकड़े को पार कर सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

नई दिल्‍ली : उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों समेत दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi NCR Weather) पर मॉनसून (Monsoon) के बादल मेहरबान हैं. खास तौर दिल्‍ली-एनसीआर में झमाझम बारिश हो रही है, जिससे तापमान में काफी गिरावट भी आई है. अगर बारिश के लिहाज से देखा जाए तो इस महीने दिल्‍ली में पिछले 15 दिनों में अच्‍छी खासी बारिश (Delhi Rain) हुई है, जोकि मासिक औसत के मुकाबले 264 मिलीमीटर अधिक है. ऐसे में सितंबर महीने में अभी 14 दिन और बचे हैं और लगातार हो रही बारिश के चलते संभावना है कि यह सितंबर माह में अभी तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी.

दरअसल, दिल्ली और एनसीआर के ज्‍यादातर इलाकों में सितंबर के महीने में बारिश की गतिविधि काफी अच्छी है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्‍काईमेट के अनुसार, और राष्ट्रीय राजधानी में कुछ दिनों में रिकॉर्ड बारिश के साथ कुछ भारी बारिश दर्ज की गई है. एजेंसी का कहना है कि इस समय निम्न दबाव का क्षेत्र मध्य प्रदेश और आसपास के इलाकों पर बना हुआ है. इस सिस्टम के आगे बढ़ने की अभी उम्मीद है और इसके नतीजतन दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में कुछ अच्छी वर्षा गतिविधि होगी. मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने भी गुरुवार यानि आज दिल्‍ली-एनसीआर में भारी बारिश की संभावना जताई है.

पढ़ें : हिमाचल में बारिश: लाहौल-मनाली की ऊंची चोटियों पर हिमपात, मैदानों में लुढ़का पारा

अगर सितंबर महीने के दौरान बारिश की बात करें तो अब तक यानि 1 से 14 तारीख के बीच दिल्ली में 129.8 मिमी के मासिक औसत के मुकाबले 394 मिमी बारिश दर्ज की गई है. अगर सितंबर में अब तक की सबसे अधिक बारिश की बात करें, तो यह 417 मिमी है. इतनी बारिश साल 1944 में देखी गई थी.

अभी सितंबर के महीने में करीब 14 दिन बचे हुए है और फ‍िलहाल झमाझम हो रही बारिश को देखता लग रहा है कि दिल्ली सबसे अधिक बारिश के इस आंकड़े को भी पार कर सकती है. इस तरह यह अब तक का सबसे वर्षा वाला सितंबर बन सकता है. अगर बारिश अच्छी रही तो आने वाले समय में निश्‍चि‍त दिल्ली इस आंकड़े को पार कर सकती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज