Home /News /delhi-ncr /

monsoon update pre monsoon rains will stop temperature will rise again in north india

Monsoon Update: प्री-मॉनसून बारिश का दौर होगा बंद, उत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों में फ‍िर बढ़ेगा पारा

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है.. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है.. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

Monsoon Update: विशेषज्ञों का अनुमान है कि अब प्री मॉनसून बारिश का दौर खत्‍म होगा और आसमान में छाए हुए बादल चले जाने से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है. धीरे-धीरे, दिल्ली में अधिकतम तापमान 27 और 28 मई के आसपास 40 डिग्री से अधिक देखने को मिल सकता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली : देश के उत्तरी हिस्सों में पहाड़ी और मैदानी इलाकों में पिछले कुछ दिनों जारी प्री मॉनसून बारिश (Pre Monsoon Rain) होने से लगभग इस पूरे क्षेत्र में तापमान में गिरावट होने से लोगों को बड़ी राहत मिली है. ज्‍यादातर जगहों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे चला गया. हालांकि विशेषज्ञों का अनुमान है कि अब प्री मॉनसून बारिश का दौर खत्‍म होगा और आसमान में छाए हुए बादल चले जाने से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है. धीरे-धीरे, दिल्ली में अधिकतम तापमान 27 और 28 मई के आसपास 40 डिग्री से अधिक देखने को मिल सकता है.

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्‍काईमेट के विशेषज्ञों का अनुमान है कि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित मैदानी इलाकों में आज से बादल साफ हो जाएंगे. मौसमी सिस्टम के अवशेष के कारण मैदानी इलाकों में कुछ प्री-मॉनसून (Monsoon) गतिविधि देखी जा सकती है. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित मैदानी इलाकों में आज से सफाई की उम्मीद है. 28 और 29 मई के आसपास सीमांत प्री मॉनसून गतिविधि देखी जा सकती है.

उनका कहना है कि हालांकि, पहाड़ियों में कुछ बारिश दिख सकती है. हालांकि, पहाड़ों पर 28 मई के आसपास एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के आने की उम्‍मीद है, जिसके परिणामस्वरूप उस समय कुछ गतिविधि हो सकती हैं. सिस्टम कमजोर होगा, इसलिए प्री-मॉनसून गतिविधि उतनी तीव्र नहीं होगी. इसके साथ ही उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है. धीरे-धीरे, दिल्ली में अधिकतम तापमान 27 और 28 मई के आसपास 40 डिग्री से अधिक देखने को मिल सकता है.

Tags: Heat Wave, Monsoon, Rain

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर