Monsoon News: Delhi-NCR में क्यों देरी से आ रहा है मानसून! मौसम विभाग ने कही ये बात

दिल्‍ली में देरी से पहुंचेगा मानसून.

Delhi-NCR Rain: देश के राज्‍यों में मानसून ने दस्‍तक दे दी है, लेकिन बीच दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR), पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में इसका इंतजार बढ़ता जा रहा है. हालांकि मौसम विभाग ने 26 जून से दिल्‍ली में हल्‍की बारिश होने की संभावना जताई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश के कई राज्‍यों में मानसून (Monsoon) दस्‍तक दे चुका है, लेकिन इस बीच दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR), पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में मानसून का इंतजार लंबा होता जा रहा है. प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र (RMC) दिल्ली के मुताबिक, इस बार जहां मानसून में देरी हो रही है, वहीं पूर्वी, मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत के आसपास के इलाकों में यह तय समय से पहले पहुंच रहा है. बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में पिछले दिनों कई बार ठीकठाक बारिश हो चुकी है, लेकिन उससे लोगों को गर्मी और उमस से खास राहत नहीं मिली सकी.

    इस बाबत आरएमसी प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि दिल्ली में 26 जून को हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन इसे भी मानसून की दस्तक नहीं कहा जाएगा. दिल्‍ली के लोगों को अभी बारिश को और इंतजार करना होगा.

    पहले थी ये संभावना
    बता दें कि इससे पहले मौसम विभाग ने दिल्‍ली में मानसून के 12 दिन पहले यानी 15 जून तक पहुंचने की संभावना जताई थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इसके बाद दिल्ली में 22 जून तक मानसून के दस्तक देने का अनुमान था, लेकिन यह अब तक नहीं आ सका है. इसके पीछे मौसमी परिस्थितियों बताई जा रही हैं. हालांकि मौसम विभाग ने एक बार फिर दिल्ली में जून के अंत तक मानसून आने की संभावना जताई है.

    ये भी पढ़ें- Delhi News: इस नियम की वजह से दिल्‍ली के हजारों बेघरों को नहीं लग रही वैक्‍सीन, जानें पूरा मामला

    इसके अलावा आईएमडी ने कहा था कि पश्चिमी हवाओं का असर मानसून पर 23 जून तक बना रह सकता है. इस वजह से राजस्थान, पंजाब के शेष हिस्से, हरियाणा और दिल्ली में इस दौरान इसके नहीं पहुंचने के आसार हैं. विभाग ने बताया था कि 26 जून और 30 जून के बीच इसके धीरे-धीरे जोर पकड़ने की संभावना है और फिर उसी दौरान इसके उत्तर पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों की ओर बढ़ने की संभावना है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.