दिल्ली: कुट्टू आटा खाने से 500 से अधिक लोग उल्टी दस्त के शिकार, मचा हड़कंप

पूर्वी दिल्ली में कुट्टू का आटा खाने से 500 से अधिक लोग बीमार हो गए हैं.

पूर्वी दिल्ली में कुट्टू का आटा खाने से 500 से अधिक लोग बीमार हो गए हैं.

राजधानी दिल्ली के पूर्वी दिल्ली स्थित कल्याण पुरी इलाके में करीब सवा पांच सौ से अधिक लोगों की तबीयत अचानक खराब हो गई है, जिसके बाद वो लोग पूर्वी दिल्ली में स्थित लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल में इलाज करवा रहे हैं.

  • Last Updated: April 15, 2021, 8:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली के पूर्वी दिल्ली स्थित कल्याण पुरी इलाके में करीब सवा पांच सौ से अधिक लोगों की तबीयत अचानक खराब हो गई है, जिसके बाद वो लोग पूर्वी दिल्ली में स्थित लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल में इलाज करवा रहे हैं. अस्पताल सूत्रों के मुताबिक ये लोग नवरात्रि पर्व के अवसर पर कुट्टू का आटा का सेवन किए थे, जो संभावित तौर पर काफी संक्रमित थी, इसी वजह से लोगों को काफी उल्टियां और पेट दर्द की शिकायत होने लगी. तबियत बिगड़ने लगी तो लोग अस्पताल पहुंचने लगे और वहां पर भर्ती होने लगे. अस्पताल में भर्ती होने के बाद मामले की की जानकारी स्थानिय पुलिस को मिली.

इस मसले पर जानकारी मिलते ही पूर्वी दिल्ली के डीसीपी दीपक यादव ने तुरंत मामले की जांच के आदेश दिये हैं. मरीजों को स्वास्थ्य लाभ जल्द से जल्द उपलब्ध करवाने के  लिए स्थानीय डीएम (DM ) को औपचारिक तौर सूचित किया. इस कुट्टू आटा खाने का मामला मंगलवार यानि नवरात्रि के पहले दिन का है, लेकिन उस दिन इस मामले को लोंगों ने हल्के में लिया, उन्हें लगा सिर्फ उन्हें ही परेशानी है, लेकिन बुधवार को ये खबर आग की तरह फैलने लगी उसके बाद करीब पांच सौ से अधिक लोगों ने अपने घर के आसपास जाकर इलाज करवा रहे हैं.

इस मामले में डीसीपी दीपक यादव ने पूर्वी दिल्ली स्थित बंटी जनरल स्टोर और गाजियाबाद स्थित गर्ग किराना स्टोर को फिलहाल सीज कर दिया है, क्योंकि गर्ग किराना स्टोर से ही दिल्ली के कई इलाकों में बड़े पैमाने पर इस कुट्टू के आटे की सप्लाई की गई थी, लिहाजा मामले की गंभीरता को देखते हुए स्थानीय डीएम ने उन दोनों दुकानों के साथ-साथ कई अन्य स्टोर में रखे हुए कुट्टू के आटे को सैंपल के तौर पर लेकर उसे दिल्ली स्थित लॉरेंस रोड में स्थित लैब में जांच के लिए भेजा गया है. जिसकी रिपोर्ट गुरुवार को आएगी.

दिल्ली के सभी 11 जिलों में जारी किया विशेष अलर्ट
नवरात्रि के अवसर पर लोगों के द्वारा प्रयोग किए जाने वाले कुट्टू का आटा की गुणवत्ता जांच के लिए सभी जिलों के डीसीपी को दिल्ली पुलिस मुख्यालय से संदेश आया है कि उसपर ध्यान रखा जाए , इसके लिए उन तमाम इलाकों में विशेष ड्राइव चलाया जाए और फूड सेफ्टी से जुड़े अधिकारी जब इलाके में जांच के लिए आए तो उसे उचित मदद किया जाए, जिससे इस मसले पर जल्द से उचित कार्रवाई की जा सके. फिलहाल पूर्वी दिल्ली पुलिस की कल्याण पूरी थाना के जांचकर्ता बंटी जनरल स्टोर के मालिक और गाजियाबाद स्थित गर्ग जनरल स्टोर के मालिक कृष्ण गोपाल गर्ग का बयान दर्ज कर रहे हैं. जल्द ही इस मसले पर कई आरोपियों की गिरफ्तारी भी संभव है.

इस मसले पर साउथ दिल्ली के महरौली में भी महिला- बच्चे सहित करीब 10 लोगों के अचानक बीमार पड़ने की खबर आई है, लिहाजा मामले की गंभीरता को देखते हुए साउथ दिल्ली में भी मामला दर्ज किया जा सकता है.।
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज