Assembly Banner 2021

दिल्ली: ध्यान रहे, कहीं घूमने का मजा ना बन जाए सजा, 17 अप्रैल से इस अहम रूट पर वाहनों की होगी No Entry!

चांदनी चौक में मोटर व्हीकल्स का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है.

चांदनी चौक में मोटर व्हीकल्स का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है.

Chandni Chowk Redevelopment: दिल्ली के गृह और पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को निर्देश दिया है कि वह चांदनी चौक में मोटर व्हीकल्स के प्रवेश को नहीं होने दें. साथ यह भी कहा है कि इस रूट पर सिर्फ आवश्यक और इमरजेंसी सेवाओं से जुड़े हुए वाहनों को ही प्रवेश करने की अनुमति होगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. पुरानी दिल्ली का दिल कहे जाने वाले चांदनी चौक (Chandni Chowk) के पुनर्विकास का कार्य पूरा कर लिया गया है. अब 17 अप्रैल को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचेंगे. इसके बाद पब्लिक पर्यटन के रूप में इसका आनंद ले सकेगी. दिल्ली सरकार (Delhi Government) की ओर से इस रूट पर मोटर व्हीकल्स (Motor Vehicles) का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है.

दिल्ली के गृह और पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने इस प्रोजेक्ट की समीक्षा करते हुए दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को निर्देश दिया है कि वह चांदनी चौक में मोटर व्हीकल्स के प्रवेश को नहीं होने दें. साथ यह भी कहा है कि इस रूट पर सिर्फ आवश्यक और इमरजेंसी सेवाओं से जुड़े हुए वाहनों को ही प्रवेश करने की अनुमति होगी.

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों की ओर से मंत्री से आग्रह किया गया है कि वह फिलहाल 166 सिविल डिफेंस के वॉलिंटियर्स मुहैया कराएं जिससे कि वाहनों के प्रवेश को रोकने में आसानी हो सकेगी. दिल्ली पुलिस की इस मांग पर मंत्री ने CCTV शुरू होने तक  अगले 2 महीने के लिए 75 सिविल डिफेंस वॉलिंटियर्स मुहैया कराने का आश्वासन दिया है.



Youtube Video

उन्होंने कहा कि नियमों का पालन कराने की पूरी जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस की ही है. स्थानीय पुलिस की जिम्मेदारी होगी कि वो प्रतिबंधित एरिया में मोटर व्हीकल्स के प्रवेश पर पाबंदी लगाए. शुरूआत में बहुत से लोग ऐसे भी मिलेंगे, जो जानबूझ कर मोटर व्हीकल्स लेकर जाने का प्रयास करेंगे. हमें शुरूआत से ही सख्ती बरतने की जरूरत है. अगर हम शुरूआत से ही एक-दो महीने तक सख्ती कर देंगे, तो फिर लोग नियमों का पालन करना शुरू कर देंगे.

सुबह 9 बजे से पहले होगी सड़क की सफाई
लालकिला से फतेपुरी मस्जिद तक की एरिया में आवश्यक और इमरजेंसी सेवाएं देने वाले वाहनों के आवागमन की अनुमति रहेगी. जैसे- एंबुलेंस, फाॅगिंग करने वाली गाड़ी, पुलिस की गाड़ी, बैंक की कैश वैन और सिक्युरिटी वैन आदि को अनुमति रहेगी. सड़क की सफाई सुबह 9 बजे से पहले कर दी जाएगी.

पीडब्ल्यूडी मंत्री ने आवश्यक और इमरजेंसी सेवाओं के लिए एसओपी बनाने के निर्देश दिए. किसी आवश्यक मरम्मत कार्य आदि के लिए स्थानीय प्रशासन से प्रतिदिन के आधार पर अनुमति लेनी होगी.

चांदनी चौक की खूबसूरती को बनाए रखना हम सबकी जिम्मेदारी
जैन ने कहा कि चांदनी चौक की खूबसूरती को बनाए रखने की जिम्मेदारी हम सभी की है. हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि चांदनी चौक में पहले जैसी स्थिति न बन पाए. उन्होंने कहा कि अब हर कोई चांदनी चौक की खूबसूरती को देखने के लिए आना चाहेगा. अगर पहले की तरह ही वाहनों की भीड़ रहेगी और लोगों को सहूलियत नहीं मिलेगी, तो फिर चांदनी चौक की छवि धूमिल होगी. इसकी दोबारा छवि को वापस पाना मुश्किल होगा.

चांदनी चौक एरिया में मैनुअल रिक्शा चलाने की होगी अनुमति
चांदनी चौक में सिर्फ मैनुअल रिक्शा ही चलने की अनुमति रहेगी. इस एरिया में चलने वाले मैनुअल रिक्शा को चिंहित कर नियमित किया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए रिक्शों की कलर कोडिंग की जाएगी और उन्हें एक बैच दिया जाएगा, ताकि अनाधिकृत रिक्शा इस एरिया में न प्रवेश कर पाएं.

इन्हीं रिक्शों पर ही दुकानदार अपने सामान को लेकर आ-जा सकते हैं. यह रिक्शे इस तरह संचालित किए जाएंगे, ताकि वे एक-दूसरे को ओवरटेक न करें. किसी रिक्शा को सामान उतारना है या लादना है, तो उसके लिए बगल में जगह दी जाएगी, ताकि जाम न लगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज