लाइव टीवी

नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ 4 नवंबर को किसानों का आंदोलन, जानें क्या है वजह
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 5:57 PM IST
नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ 4 नवंबर को किसानों का आंदोलन, जानें क्या है वजह
नोएडा और आस-पास के किसान 4 नवंबर को नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे

किसानों (Farmers) की दलील है कि केंद्र सरकार (Central Government) एक तरफ दिल्ली (Delhi) में बड़ी संख्या में अवैध कॉलोनियों को वैध करने की घोषणा करती है तो दूसरी ओर बगल के गांवों के किसानों को अपनी ही जमीन (Land) पर अवैध कब्जा करने वाला बता कर उनका हक मार रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 5:57 PM IST
  • Share this:
नोएडा. नोएडा (Noida) और आस पास के गांवों के किसान (Farmers) अपनी मांगों को लेकर 4 नवंबर को नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority)  का घेराव करने जा रहे हैं. किसानों का आरोप है कि प्रधिकरण उन्हें जरूरी सुविधाएं नहीं दे रहा है और उनकी ही जमीन से उन्हें बेदखल कर रहा है. किसानों का ये भी कहना है कि स्थापना के समय प्राधिकरण ने नोएडा को इंडस्ट्रीयल एरिया के तौर पर विकसित करने के लिए जमीनें ली और बदले में यहां के लोगों को रोजगार देने की बात कही थी, लेकिन उस पर अब अमल नहीं किया जा रहा है.

4 नवंबर को किसान करेंगे आंदोलन

बता दें कि नोएडा और आस-पास के किसान 'अस्तित्व बचाओ' आंदोलन के बैनर तले नोएडा स्थित डीएम कैंप कार्यालय जाकर अपनी मांगों का एक ज्ञापन सौंपेगे. किसानों के मुताबिक, उन्हें अपनी ही जमीन पर अवैध कब्जा करने वाला करार कर दिया जा रहा है. ज्ञापन देने आए किसानों के मुताबिक इस आंदोलन से 81 गांवों के किसान जुड़े हुए हैं.



नोएडा और आस पास के गांवों के किसान अपनी मांगों को लेकर 4 नवंबर को नोएडा प्राधिकरण का घेराव करने जा रहे हैं.
नोएडा और आस पास के गांवों के किसान अपनी मांगों को लेकर 4 नवंबर को नोएडा प्राधिकरण का घेराव करने जा रहे हैं.




किसानों की दलील है कि केंद्र सरकार एक तरफ दिल्ली में बड़ी संख्या में अवैध कॉलोनियों को वैध करने की घोषणा करती है तो दूसरी ओर बगल के गांवों के किसानों को अपनी ही जमीन पर अवैध कब्जा करने वाला बता कर उनका हक मार रही है. किसानों का ये भी कहना है कि पुस्तैनी तौर पर उनके कब्जे वाली जमीनों को भी अतिक्रमण की जमीन बताने की साजिश की जा रही है. किसानों का आरोप है कि प्राधिकरण कोर्ट के उन आदेशों की भी अनदेखी कर रहा है, जिसमें किसानों को अतिरिक्त जमीन देने को कहा गया था.

अपनी इन्हीं मांगों को लेकर किसान 4 नवंबर को प्राधिकरण का घेराव करेंगे. किसान नेताओं के मुताबिक घेराव के लिए किसान स्टेडियम के गेट नंबर चार से 11 बजे चल कर सेक्टर 6 प्राधिकरण कार्यालय जाएंगे.

ये भी पढ़ें: 

पंजाब के मंत्री का दावा, पराली जलाने से नहीं खराब हो रही है दिल्ली की हवा

दिल्ली में DTC और कलस्टर बसों पर कल से तैनात होंगे 13 हजार मार्शल, महिलाओं को मिलेगी फ्री राइड
First published: October 30, 2019, 5:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading