Delhi News: फिर खुलेगा राष्ट्रपति भवन का Mughal Garden, सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग से एंट्री

आम लोगों के लिए फिर खुलेगा मुगल गार्डन. (File Pic- ANI)

आम लोगों के लिए फिर खुलेगा मुगल गार्डन. (File Pic- ANI)

Rashtrapati Bhavan News:  मुगल गार्डन (Mughal Garden) को 13 फरवरी से 21 मार्च तक खोलने का फैसला लिया गया है. लोगों को गार्डन में प्रवेश करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2021, 7:08 PM IST
  • Share this:
 दिल्‍ली. कोरोना वायरस के कारण बंद किए गए राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) के मुगल गार्डन (Mughal gardens) को एक बार फिर आम लोगों को लिए खुलने वाले हैं. वेलेंटाइन्स डे से पहले आप गार्डन का सैर कर सकेंगे. हालांकि, मुगल गार्डन में एंट्री को लेकर नियम सख्त कर दिए गए हैं. राष्ट्रपति सचिवालय से जारी निर्देश के मुताबिक, मुगल गार्डन को 13 फरवरी से 21 मार्च तक सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच आम लोगों के लिए खोला जाएगा. गार्डन में एंट्री केवल ऑनलाइन बुकिंग के जरिए ही मिल पाएगी.

दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्ड खासा मशहूर है. इसे देखने दूर दूर से लोग आते हैं.  कोरोना संक्रमण के कारण बंद कर दिया गया था. अब एक बार फिर इसे खोला जा रहा है. राष्ट्रपति भवन की इस बगिया में ढेरों किस्म के गुलाब और ट्यूलिप के फूल मौजूद हैं. इसके अलावा यहां जापान और जर्मनी के फूलों का रंग भी देखने को मिलता है. मुगल गार्डन को बेहद खूबसूरती के साथ तैयार किया गया है. मुगल गार्डन के भीतर 12 गार्डन हैं जो अपनी गुणवत्ता के लिए मशहूर हैं. इनमें मुख्य रूप से मुगल गार्डन रेक्टेंगिल, लॉन व सर्कुलर तीन हिस्सों में बंटा है. इसके साथ रोज गार्डन, बायो डायवर्सिटी पार्क, म्यूजिकल फाउंटेन, हर्बल गार्डन, बटरफ्लाई, सनकीन गार्डन, कैक्टस गार्डन, न्यूट्रीशियन गार्डन व बायो फ्यूल पार्क स्थित है. गार्डन में कई शानदार फब्बारे भी हैं, जो यहां आने वाले लोगों का मन मोह लेते हैं. राष्ट्रपति भवन में म्यूजियम भी है, जहां कई ऐतिहासिक वस्तुओं को संरक्षित कर रखा गया है.

Youtube Video


ये भी पढ़ें: Uttarakhand Disaster: शिमला के 8 शख्स अभी भी लापता, माकपा नेता ने की जल्द खोजने की मांग
ऑनलाइन बुकिंग से एंट्री

जानकारी के मुताबिक, मुगल गार्डन में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन मुफ्त है जिसे ऑनलाइन ही करवाना पड़ेगा. यही नहीं, एक मोबाइल नंबर से सिर्फ एक ही बुकिंग हो सकती है और जिनकी बुकिंग ऑनलाइन है उन्हें अपना पहचान पत्र साथ ले जाना पड़ेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज