Assembly Banner 2021

Ghaziabad News- गाजियाबाद नगर निगम ने शहर के लोगों को दी यूजर चार्ज में भारी राहत, जानें

कार्यकारिणी की बैठक में इस प्रस्‍ताव पर फैसला लिया गया.

कार्यकारिणी की बैठक में इस प्रस्‍ताव पर फैसला लिया गया.

नगर निगम (Municipal Corporation) ने शहर में रहने वाले लाखों लोगों को यूजर चार्ज (User Charge) में राहत दी है. अब यूजर चार्ज तीन साल के बजाए केवल एक साल का ही देना होगा.

  • Share this:
गाजियाबाद. नगर निगम (Municipal Corporation) ने शहर में रहने वाले लाखों लोगों को यूजर चार्ज (User Charge) में राहत दी है. अब यूजर चार्ज तीन साल के बजाए केवल एक साल का ही देना होगा. नई व्‍यवस्‍था इसी वित्‍तीय वर्ष 2020-21 से लागू हो जाएगी. बुधवार को नगर निगम की कार्यकारिणी की बैठक (Meeting) में इस प्रस्‍ताव पर फैसला लिया गया. इसके अलावा नए भवनों में हाउस टैक्‍स (House Tax) केवल एक साल का ही लिया जाएगा. मेयर आशा शर्मा और नगर आयुक्‍त महेन्‍द्र सिंह तंवर की मौजूदगी में आयोजित हुई बैठक में इन प्रस्‍ताव पर सहमत‍ि प्रदान कर दी गई है.

नगर आयुक्‍त (Municipal Commissioner) महेन्‍द्र सिंह तंवर ने बताया कि तीन साल पूर्व घरों से कूड़ा उठाने की व्‍यवस्‍था नगर निगम द्वारा शुरू की गई थी. इसके बदले में लोगों से यूजर चार्ज लिया जा रहा था. कुछ लोगों ने पिछले तीन साल का यूजर चार्ज जमा कर दिया था लेकिन तमाम लोगों ने एक साथ तीन साल का यूजर चार्ज होने की वजह से अभी तक जमा नहीं किया था. इसी को देखते हुए कार्यकारिणी की बैठक में सर्वसम्‍मति से यह फैसला लिया गया कि रिहाइशी इलाकों में यूजर चार्ज अब केवल एक साल का ही लिया जाएगा. वहीं, व्‍यावसायिक इलाकों में तीन के बजाए दो साल का लिया जाएगा. नगर आयुक्‍त ने बताया कि अभी तक यूजर चार्ज और हाउस टैक्‍स अलग-अलग लिया जा रहा था. लेकिन अब दोनों को मर्ज कर दिया गया है और एक साथ लिया जाएगा. जिससे लोगों में यूजर चार्ज और हाउस टैक्‍स को लेकर किसी तरह भ्रम न हो.

वहीं, अपर नगर आयुक्‍त प्रमोद कुमार ने बताया कि नए भवन स्‍वामियों को भी राहत दी गई है.  अब केवल वर्तमान से ही हाउस टैक्‍स लिया जाएगा. अभी कई भवन स्‍वामियों ने बकाया हाउस टैक्‍स मांगा जाता था, वो अपने अपने तर्क देकर हाउस टैक्‍स देने बचना चाहते थे कि भवन पहले बनवा लिया था, लेकिन रहना अभी शुरू किया. अपर नगर आयुक्‍त ने बताया कि दोनों प्रस्‍ताव से  लोगों को राहत मिलेगी. यूजर चार्ज एक साल का वसूलने के फैसले से शहर के करीब 2.5 लाख लोगों को फायदा होगा. कार्यकारिणी की बैठक में सदस्‍यों  में जनता से जुड़ी तरह तरह की समस्‍याएं उठाईं. साहिबाबाद के पार्षद हिमांशु चौधरी ने कहा कि शहर में पार्किंग की समस्‍या है, लोग रास्‍ते में वाहन पार्क करते हैं, जिससे जाम भी लगता है. जबकि नगर निगम की सभी जोनों में जमीन खाली पड़ी है, यहां पर पार्किंग बना दी जाए, जिससे नगर निगम की कमाई भी हो जाएगी और जाम की समस्‍या से राहत भी मिलेगी. कार्यकारिणी की बैठक में बजट नगर निगम के अकाउंट ऑफीसर अरुण कुमार मिश्रा ने पेश किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज