Home /News /delhi-ncr /

UP election News –मतदाता सूची में नाम नहीं जुड़ा तो न हों परेशान, इस तरह अब भी जुड़ सकता है नाम

UP election News –मतदाता सूची में नाम नहीं जुड़ा तो न हों परेशान, इस तरह अब भी जुड़ सकता है नाम

पूरक लिस्‍ट में नाम जुड़वाया जा सकता है.  (File Photo)

पूरक लिस्‍ट में नाम जुड़वाया जा सकता है. (File Photo)

UP Election Voter List: निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदाता सूची की अंतिम प्रकाशन के बाद भी आप का नाम नहीं जुड़ा तो पेरशान होने की जरूरत नहीं है. आपका नाम अब भी मतदाता सूची में जुड़ सकता है. नाम जुड़वाने के बाद विधानसभा चुनाव में वोट दे सकते हैं. आपका नाम पूरक लिस्‍ट में जुड़ेगा, जो बाद में मुख्‍य सूची में शामिल कर लिया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    गाजियाबाद. निर्वाचन आयोग ने उत्‍तर प्रदेश चुनाव के लिए मतदाता सूची का अंतिम प्रकाश कर दिया है. तमाम लोग ऐसे हैं, जिन्‍होंने सूची में अपना नाम दर्ज कराने के लिए आवेदन किया, लेकिन उनका नाम अभी भी जुड़ नहीं पाया है. ऐसे लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. उनका नाम अब भी मतदाता सूची में जुड़ सकता है. उसका तरीका थोड़ा अलग होगा. नाम जुड़वाने के बाद वे विधानसभा चुनाव में वोट दे सकते हैं.

    निर्वाचन आयोग द्वारा बुधवार को जारी मतदाता सूची में नाम न शामिल हो पाए या न करा पाए लोगों के पास अभी भी मौका है. ऐसे लोगों का नाम पूरक लिस्‍ट में जोड़ा जा सकता है, हालांकि यह मुख्‍य सूची से अलग होती है लेकिन बाद में इसे मुख्‍य सूची में शामिल कर लिया जाता है. नाम दो तरह से शामिल कराया जा सकता है. पहला एनवीएसपी डॉट इन से फार्म 6 भरकर अपलोड कर सकते हैं, इसके अलावा संबंधित तहसील जाकर निर्वाचन कार्यालय से फार्म 6 लेकर वहां भी जमा किया जा सकता है. इस आधार पर आपका नाम पूरक लिस्‍ट में जोड़ा जा सकता है और विधानसभा चुनाव में आप वोट भी दे सकते हैं. हालांकि पूरक लिस्‍ट में नाम शाामिल होने पर हो सकता है कि आपका मतदाता पहचान पत्र आने में समय लग जाए. लेकिन आप किसी अन्‍य पहचानपत्र की मदद से वोट डाल सकते हैं. निर्वाचन कार्यालय के अनुसार नामांकन शुरू होने के एक सप्‍ताह पहले तक नाम जुड़वाया जा सकता है.

    सबसे अधिक मतदाता साहिबाबाद क्षेत्र में बढ़े

    गाजियाबाद में इस बार 412819 मतदाता और जुड़ गए हैं प्रदेश की सबसे बड़ी विधानसभा साहिबाबाद में मतदाताओं की संख्या बढ़कर 10.12 लाख हो गई है. वहीं, औसत के हिसाब से सबसे ज्यादा 3.72 फीसदी मतदाता लोनी विधानसभा क्षेत्र में बढ़े हैं. वर्ष 2017 में जिले की पांच विधानसभा क्षेत्रों में कुल 24,86,665 मतदाता थे. पांच वर्षों में जिले की आबादी बढ़ी है. वहीं, 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवाओं को भी मतदाता सूची में शामिल कर लिया गया है. अब मतदाताओं की संख्या बढ़कर 28,99,484 हो गई है.

    Tags: UP Election, UP Election 2022, Voter ID, Voter List

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर