लाइव टीवी

'हुनर हाट' के जरिए अल्पसंख्यकों के टैलेंट को निखारने में लगी मोदी सरकार
Delhi-Ncr News in Hindi

अमिताभ सिन्हा | News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 4:00 PM IST
'हुनर हाट' के जरिए अल्पसंख्यकों के टैलेंट को निखारने में लगी मोदी सरकार
हुनर हाट का आयोजन दिल्ली के इंडिया गेट लॉन में आयोजित किया जा रहा है (फाइल फोटो)

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने दिल्ली के इंडिया गेट लॉन में 13 फरवरी से 23 फरवरी 2020 तक 'हुनर हाट' का आयोजन किया है. इस बार 'हुनर हाट' की थीम 'कौशल को काम' होगी

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 4:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश भर में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर भले ही विरोध-प्रदर्शन चल रहे हों लेकिन राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा में भाग लेते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के दोनों सदनों में साफ कर दिया कि देश में पैदा हुआ हर मुसलमान भारतीय है और हिंदुस्तानी है. पीएम मोदी ने ये भी संदेश दिया कि नागरिकता कानून से किसी भी भारतीय नागरिक पर कोई असर नहीं पड़ेगा. मुस्लिम आउटरिच और उनके विकास से जुड़ी योजनाओं को अमली जामा पहनाने के लिए अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय जोर शोर से लगा हुआ है. अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी देश भर में हुनर हाट का आयोजन कर रहे हैं.

इसी कड़ी में केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने दिल्ली के इंडिया गेट लॉन में 13 फरवरी से 23 फरवरी 2020 तक 'हुनर हाट' का आयोजन किया है. इस बार 'हुनर हाट' की थीम 'कौशल को काम' होगी. सरकार की इस मसले पर गंभीरता इस बात से देखी जा सकती है कि इसके उद्घाटन में केंद्रीय रेल एवं वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी 13 फरवरी को अल्पसंख्यक मंत्रालय के 20वें 'हुनर हाट' का उद्घाटन करेंगे. इस कार्यक्रम में देश भर के 'हुनर के उस्ताद' दस्तकार, शिल्पकार हिस्सा लेंगे.

देश भर के दस्तकारों, शिल्पकारों, खानसामों के 'स्वदेशी विरासत के सशक्तिकरण' का 'मेगा मिशन' साबित हो रहा है 'हुनर हाट' जो अब तक देश के कई राज्यों में आयोजित किया जा चुका है. अल्पसंख्यक विकास मंत्रालय की मानें तो 'हुनर हाट' की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले लगभग तीन वर्षों में 'हुनर हाट' के माध्यम से लगभग तीन लाख दस्तकारों, शिल्पकारों, खानसामों को रोजगार और रोजगार के मौके उपलब्ध कराये गए हैं. इनमें बड़ी संख्या में देश भर की महिला दस्तकार भी शामिल हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 4:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading