• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • अच्‍छी खबर: देशभर के छात्रों को घर बैठे IIT-NEET की फ्री तैयारी कराएगी नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी

अच्‍छी खबर: देशभर के छात्रों को घर बैठे IIT-NEET की फ्री तैयारी कराएगी नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी

IT-JEE, CLAT, CAT, MAT, and NEET Free Preparation: भारत की नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी आईआईटी जेईई-नीट जैसी बड़ी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी छात्रों को घर बैठे ही ऑनलाइन करवाएगी.

IT-JEE, CLAT, CAT, MAT, and NEET Free Preparation: भारत की नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी आईआईटी जेईई-नीट जैसी बड़ी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी छात्रों को घर बैठे ही ऑनलाइन करवाएगी.

IT-JEE, CLAT, CAT, MAT, and NEET Free Preparation: भारत की नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया आईआईटी जेईई, नीट, मैट, राष्‍ट्रीय यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए क्‍वेश्‍चन-सॉल्‍यूशन बैंक तैयार कर रही है. इतना ही नहीं एनडीएल के विशेषज्ञों के द्वारा प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के सवालों के जवाब भी ऑडियो और वीडियो फॉर्म में उपलब्‍ध कराए जाएंगे.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. IT-JEE, CLAT, CAT, MAT, and NEET Free Preparation: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के चलते पहले ही घर पर बैठकर स्‍कूल और कॉलेज की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है. ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे ये छात्र अब घर बैठे ही देश में होने वाली बड़ी से बड़ी प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे. भारत सरकार के सहयोग से आईआईटी खड़गपुर द्वारा बनाई गई नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया (National Digital Library of India) अब छात्रों को आईआईटी-जेईई (IIT-JEE), क्‍लैट, कैट, मैट, और नीट (NEET Exam) जैसी राष्‍ट्रीय स्‍तर की प्रवेश परीक्षाओं की निशुल्‍क तैयारी कराएगी.

एनडीएलआई (NDLI) की इस नई तैयारी को लेकर आईआईटी खड़गपुर के प्रोफेसर और नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी के प्रिंसिपल इन्‍वेस्टिगेटर पीपी चक्रवर्ती ने न्‍यूज 18 हिंदी से बातचीत में बताया कि राष्‍ट्रीय स्‍तर की परीक्षाओं की तैयारी के लिए एनडीएल एक क्‍वेश्‍चन-सॉल्‍यूशन बैंक (Question-Solution Bank) तैयार कर रही है. इसमें इन परीक्षाओं में आने वाले सवालों के साथ ही उनके उत्‍तर छात्रों को उपलब्‍ध कराए जाएंगे.

इसका फायदा ऐसे होगा कि कोई भी छात्र जो कोचिंग न जाकर स्‍कूल या कॉलेजों की प्रवेश परीक्षाओं के लिए घर पर ही तैयारी करना चाहता है तो उसे सिलेबस उपलब्‍ध होने के साथ ही पिछले सालों के क्‍वेश्‍चन पेपर, उनके हल यहां तक कि देश के टॉप विशेषज्ञों के मार्गदर्शन से बने नोट्स, डॉक्‍यूमेंट्स मिल सकेंगे. इतना ही नहीं इसमें आगे विशेषज्ञों की ऑडियो और वीडियो क्लिप्‍स भी छात्रों को उपलब्‍ध कराई जाएंगी. यह बिल्‍कुल ऐसा होगा जैसे किसी विषय पर ऑनलाइन क्‍लास ली जा रही है.

प्रो. चक्रवर्ती कहते हैं कि इसके लिए एनडीएलआई (NDLI) का प्‍लेटफॉर्म तैयार है. विशेषज्ञों की टीम इस पर काम कर रही है. उम्‍मीद जताई जा रही है कि अगले तीन महीनों में प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए तैयार की जा रही सवाल-जवाब की इस बैंक का छात्र लाभ उठा सकेंगे. यह पूरी तरह निशुल्‍क होगा. ऐसे में कोचिंग न जा पाने वाले छात्र इससे काफी फायदे में रहेंगे.

बढ़ाई जाएगी प्रवेश परीक्षाओं की संख्‍या
एनडीएलआई (NDLI) आईआईटी जेईई, नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं के अलावा स्‍कूलों में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षाओं, डीयू, जेएनयू जैसी तमाम यूनिवर्सिटीज में होने वाली प्रवेश परीक्षाओं पर भी फोकस कर रहा है. धीरे-धीरे इन प्रवेश परीक्षाओं को बढ़ाया जाएगा. एक समय ऐसा आएगा जब भारत की किसी भी प्रवेश परीक्षा के लिए इस पर क्‍वेश्‍चन बैंक उपलब्‍ध होगा. इन्‍हें समय समय पर अपडेट भी किया जाता रहेगा.

फिलहाल लाइब्रेरी में 17 राज्‍यों के बोर्ड का सिलेबस है उपलब्‍ध
इस लाइब्रेरी में सीबीएसई, हरियाणा, यूपी, केरल, एमपी सहित 17 राज्‍यों के बोर्ड का सिलेबस ऑनलाइन मौजूद है. वहीं बाकी बचे राज्‍यों से उनके बोर्ड का सिलेबस इस पर अपलोड करने के लिए मांगा गया है. यहां तक कि सिलेबस से संबंधित जो किताबें छात्रों को बाजार में नहीं मिल रही हैं वे यहां लाइब्रेरी में उपलब्‍ध हैं और छात्र इसे एक क्लिक पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

लाइब्रेरी से रोजाना दो लाख डॉक्‍यूमेंट हो रहे इस्‍तेमाल
प्रोफेसर चक्रवर्ती बताते हैं कि इस लाइब्रेरी से रोजाना दो लाख से ज्‍यादा डॉक्‍यूमेंट इस्‍तेमाल हो रहे हैं. एनडीएल में अभी तक 60 लाख बच्‍चों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है. जबकि करीब 32 लाख छात्र इस पर सक्रिय हैं. जबकि मेटेरियल की बात करें तो इस प्‍लेटफॉर्म पर इस वक्‍त सात करोड़ से ज्‍यादा डॉक्‍यूमेंट, किताबें, ऑडियो, वीडियो मिलाकर उपलब्‍ध हैं. जिसमें से 70 फीसदी मेटरियल पूरी तरह फ्री है और सिर्फ रजिस्‍ट्रेशन के बाद इस्‍तेमाल किया जा सकता है जबकि बाकी 30 फीसदी सब्‍सक्रिप्‍शन पर मिलता है हालांकि फ्री यह भी है.

ये भी पढ़ें –
UKPSC Recruitment 2021: नायब तहसीलदार से लेकर डिप्टी जेलर बनने का मौका, जानें योग्यता
RRB Group D Exam 2021: कब जारी हो रहा रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड, जानें लेटेस्ट अपडेट्स

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज