Home /News /delhi-ncr /

NCSC: स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराते समय दलितों पर सवर्णों का हमला, NCSC ने चीफ सेक्रेटरी से तलब की र‍िपोर्ट

NCSC: स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराते समय दलितों पर सवर्णों का हमला, NCSC ने चीफ सेक्रेटरी से तलब की र‍िपोर्ट

स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराते समय दलितों पर सवर्णों के हमला मामले पर NCSC ने द‍िल्‍ली चीफ सेक्रेटरी को नोटिस भेजकर र‍िपोर्ट मांगी है. (File Photo)

स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराते समय दलितों पर सवर्णों के हमला मामले पर NCSC ने द‍िल्‍ली चीफ सेक्रेटरी को नोटिस भेजकर र‍िपोर्ट मांगी है. (File Photo)

Scheduled Castes Commission: स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली के तुगलकाबाद इलाके के जाटव मोहल्ले में डॉ. बी.आर. अंबेडकर की मूर्ति के पास झंडा फहराने के दौरान दलितों पर हमला किया गया. उच्च जाति के लोगों ने उन पर हमला किया और दुर्व्यवहार भी किया. पता चला है कि जिस जमीन पर झंडा फहराया जाना था, वह विवादित है. दोनों समूहों के बीच हुई झड़प में आठ लोग भी घायल हुये थे. राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन विजय सांपला ने दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर झंडा फहराने (Flag Hoisting) के दौरान दलित समुदाय के लोगों पर सवर्णों द्वारा क‍िये गये हमले पर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (National Commission for Scheduled Castes) ने गंभीर संज्ञान ल‍िया है. आयोग के चेयरमैन विजय सांपला की ओर से दिल्ली सरकार (Delhi Government) को नोटिस जारी कर जवाब तलब क‍िया है.

    इस मामले में एनसीएससी चेयरमैन ने दिल्ली के चीफ सेक्रेटरी के अलावा सेक्रेटरी (डिपार्टमेंट फॉर वेलफेयर ऑफ एससी/एसटी), दिल्ली पुलिस कमिश्नर, डीएम (दक्षिण पूर्व) व डीसीपी (दक्षिण पूर्व जिला) को भी नोटिस जारी कर तुरंत एक्शन टेकन रिपोर्ट (Action Taken Report) पेश करने को कहा है.

    ये भी पढ़ें: इंदौर: स्वतंत्रता दिवस समारोह में हुई हिंसक झड़प मामले में 24 पर FIR, 2 लोग गिरफ्तार

    आयोग को मिली जानकारी के अनुसार स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली के तुगलकाबाद इलाके (Tugalkabad Area) के जाटव मोहल्ले (Jatav Mohalla) में डॉ. बी.आर. अंबेडकर (Dr. B.R. Ambedkar) की मूर्ति के पास झंडा फहराने के दौरान दलितों पर हमला किया गया.

    इस दौरान उच्च जाति के लोगों ने उन पर हमला किया और उनके साथ दुर्व्यवहार भी किया. पता चला है कि जिस जमीन पर झंडा फहराया जाना था, वह विवादित है. दलित समुदाय पर हमले के बाद दोनों समूहों के बीच झड़प हो गई, जिसमें आठ लोग घायल हो गए.

    इस बीच आयोग ने दिल्ली सरकार (Delhi Government) के चीफ सेक्रेटरी, सेक्रेटरी (डिपार्टमेंट फॉर वेलफेयर ऑफ एससी/एसटी), दिल्ली पुलिस कमिश्नर, डीएम (दक्षिण पूर्व) व डीसीपी (दक्षिण पूर्व जिला) को नोटिस जारी किया है. आयोग ने अधिकारियों को मामले की जांच करने के लिए कहते हुए उन्हें आरोपों/मामले पर की गई कार्रवाई पर तथ्यों और जानकारी के आधार पर डाक या ईमेल के माध्यम से तत्काल रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया.

    ये भी पढ़ें: MCD Election से पहले 200 करोड़ के Novelty Cinema को 34 करोड़ में बेचने की तैयारी, जान‍िये पूरा मामला

    एनसीएससी (NCSC) अध्यक्ष विजय सांपला ने अधिकारियों को आगाह किया है कि यदि कार्रवाई की रिपोर्ट प्राप्त नहीं होती है, तो आयोग संविधान की धारा 338 के तहत मिली सिविल कोर्ट की पावर का उपयोग करते हुए संबंधित अफसरों को व्यक्तिगत तौर पर आयोग के समक्ष हाजिर होने का सम्मन जारी करेगा.

    Tags: 75th Independence Day, Assault with Dalit family, Chief Secretary, Dalit, Delhi Government

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर