अपना शहर चुनें

States

नोएडा, आगरा, मथुरा और अलीगढ़ में अंतरर्राष्ट्रीय मानकों पर बसेंगे नए आधुनिक शहर, मिलेंगी ये सुविधाएं

यमुना एक्सप्रेस वे में बनेगा आधुनिक शहर. (Demo)
यमुना एक्सप्रेस वे में बनेगा आधुनिक शहर. (Demo)

Noida News: यमुना एक्सपे्रस वे (Yamuna Expressway) औद्योगिक विकास प्राधिकरण नोएडा से आगरा और अलीगढ़ जिले के टप्पल और मथुरा के राया में अर्बन इंडस्ट्रियल हब बनाने की तैयारी कर रहा है. इसमें आधुनिक सुविधाएं होंगीं. इसकी डीपीआर तैयार हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2021, 7:49 PM IST
  • Share this:
नोएडा. यमुना एक्सप्रेस वे (Yamuna Expressway) औद्योगिक विकास प्राधिकरण नए आधुनिक शहरों के निर्माण की तैयारी में जुट गया है. इसको लेकर वह नोएडा (Noida) से आगरा तक और अलीगढ़ जिले के टप्पल और मथुरा के राया क्षेत्र में अर्बन इंडस्ट्रियल हब बनाने की योजना को साकार रूप देने जा रहा है. ये शहर बेहद आधुनिक होंगे. हर शहर में पांच-पांच लाख लोगों की आबादी को बसाया जाएगा. यहां शानदार सडक़ों से लेकर हईस्पीड इंटरनेट और सफाई की पूरी व्यवस्था की जाएगी.

यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण अपनी नई परियोजनाओं को पूरी तरह से आधुनिक तकनीक से विकसित करना चाहता है. इस योजना को साकार करने के लिए उसने कई इंजीनियारों से डीपीआर तैयार कराई है. इसके लिए यमुना विकास प्राधिकरण ने कंसल्टेंट कंपनियों से प्रस्ताव मांगे थे. दोनों हब तैयार करने के लिए 17 कंपनियों ने काम करने की इच्छा जाहिर की.

6 कंपनियों ने डाला टेंडर



यमुना प्रधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुण वीर सिंह के अनुसार टप्पल अर्बन हब के लिए 11 जबकि राया के पास बसने वाले इस शहर की डीपीआर और मास्टर प्लॉन बनाने के लिए छह कंपनियों ने टेंडर डाले. इस तरह सभी 17 कंपनियों की तकनीकी निविदाएं खोली गईं. जल्द ही दोनों शहरों के लिए कंसल्टेंट कंपनियों की नियुक्ति भी कर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि यह दोनों स्मार्ट शहर सुख सुविधाओं से पूरी तरह से लैस होंगे. अधिकारियों के अनुसार केन्द्र सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना के मानकों के तहत ही इन शहरों को विकसित करने की योजना है. यमुना प्रधिकरण अब गौतमबुद्धनगर से आगे अलीगढ़, आगरा, मथुरा में अपनी विकास योजनाओं को फैलाना चाहता है. इसी कड़ी में एक्सप्रेस वे के किनारे तीन स्मार्ट शहर बसाएगा. इसके लिए विस्तृत योजना तैयार करवाई जा रही है. डीपीआर के अनुसार प्रत्येक शहर में पांच पांच लाख लोगों के रहने का इंतजाम होगा. विजली पानी और सीवर सफाई के मामले में आत्मनिर्भर के साथ यातायात सुरक्षा और इंटरनेट कनेक्टिविटी यहां अंतरर्राष्ट्रीय मानकों के मुताबिक होगी.
ये भी पढ़ें: Agra News: पत्नी ने किया दहेज प्रताड़ना का केस, तो पति ने इंटरनेट पर डाली अश्लील तस्वीरें

बताया जा रहा है कि अलीगढ़ आगरा मथुरा में आवासीय सुविधाओं का विकास होगा. यमुना प्राधिकरण उद्योगों को वहां भूमि आवंटित कर आवश्यक सुविधाएं भी देगा. मथुरा के राया में न्यू व़ृन्द्रावन नाम का शहर बसाया जाएगा. अलीगढ़ में टप्पल के पास और आगरा में तीसरा नया शहर विकसित होगा. ये शहर बेहद आधुनिक होंगे. यहां शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, बिजली, सडक़ और यातायात के बेहतर संसाधन होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज