अपना शहर चुनें

States

दिल्ली एयरपोर्ट ने लगाई नई कोरोना स्ट्रेम जांच मशीन, अब दो ही दिन में आ जाएगी रिपोर्ट

दिल्ली एयरपोर्ट में कोरोना स्ट्रेम जांचने के लिए नई तकनीक से लैस मशीन लगाई गई है.
दिल्ली एयरपोर्ट में कोरोना स्ट्रेम जांचने के लिए नई तकनीक से लैस मशीन लगाई गई है.

एयरपोर्ट(Airport) पर कोरोना स्ट्रेम (Corona storm) जांचने के लिए नई पोर्टेबल मशीन लगा दी गई है. इस मशीन की मदद से अब दो ही दिन में स्ट्रेम संक्रमण की रिपोर्ट सामने आ जाएगी. अभी इसके लिए सात दिन का समय लगता था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 12:01 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना (Corona) के नए स्ट्रेम को लेकर सरकार की ओर से काफी अहतियात बरतना शुरू कर दिया गया है. इसको लेकर खास एयरपोर्टों (Airport) पर विशेष निगरानी हो रही है.इसी को लेकर अब दिल्ली (Delhi) के हवाई अड्डे पर नए स्ट्रेन की पहचान करने वाली पोर्टेबल मशीन को लगाया गया है. इसकी मदद से दो दिन में ही स्ट्रेन की पहचान हो जाएगी.

बताया गया है कि अभी तक विदेश से आए मरीजों में कोरोना वायरस के प्रकार की पहचान होने में सात दिन का समय लग रहा था. इतने समय तक सभी पॉजिटीव मरीजों को एक जगह केंद्र में रहना पड़ता था. अब नया स्ट्रेन जिस मरीज में होगा नई मशीने से उसका समय से पता लगा लिए जाने में मदद मिलेगी. यह मशीन स्पाइस हेल्थ और वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स व इंटेग्रेटिव बायोलॉजी ने लगाई है. इसे मल्टीलेवल कार पार्किंग कोरोना जांच लैब में लगाया गया है.

Delhi Traffic Alert: गाजियाबाद और नोएडा से जा रहे हैं दिल्‍ली तो पहले पढ़ लें यह जरूरी खबर



बताया जा रहा है कि 26 जनवरी से अमेरिका जाने वाले लोगों के लिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट को अनिवार्य कर दिया गया है. यात्रियों को सफर के 72 घंटे के भीतर कोरोना आरटीपीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी है. जांच रिपोर्ट न होने पर लोगों को अपनी स्वास्थ्य लाभ या ठीक होने के दस्तावेज पेश करने होंगे. नई मशीन से इसमें लोगों को रिपोर्ट मिलने में ज्यादा समय नहीं लगेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज