मेट्रो यात्रियों को कोरोना संक्रमण से बचाने की नई पहल, अब ऐसे रिचार्ज कर सकते हैं स्मार्ट कार्ड!

यात्रियों को कोरोना संक्रमण से बचाने और यात्रा सुगम रखने को Delhi Metro ने नई शुरुआत की गई है.

यात्रियों को कोरोना संक्रमण से बचाने और यात्रा सुगम रखने को Delhi Metro ने नई शुरुआत की गई है.

दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों को कोरोना संक्रमण से बचाने और उनकी यात्रा सुगम बनाने के लिए एक नई शुरुआत की है. मेट्रो (Metro) ने अब अपने यात्रियों के स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने की सुविधा अमेजन पे (Amazon Pay) के जरिए शुरू की है. अब यात्री कांटेक्टलेस और कैशलेस लेन देन से दूर होकर डिजिटल माध्यम से अपना स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कर सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2021, 6:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के बढ़ते प्रकोप के चलते दिल्ली मेट्रो भी बचाव को लेकर आए दिन नए-नए फैसले कर रही है. यात्रियों को कोरोना संक्रमण से किस तरीके से बचाया जा सके और उनकी यात्रा भी सुगम रह सके, इसके लिए एक नई शुरुआत की गई है.

मेट्रो (Metro) ने अब अपने यात्रियों के स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने की सुविधा अमेजन पे (Amazon Pay) के जरिए भी शुरू की है. अब यात्री कांटेक्टलेस और कैशलेस लेन देन से दूर होकर डिजिटल माध्यम से अपना स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कर सकेंगे.

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह और महेंद्र नेरुरकर, सीईओ, अमेजन-पे के द्वारा संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यह सुविधा शुरू की गई.

Youtube Video

इस अवसर पर डॉ. मंगू सिंह ने कहा कि दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से डीएमआरसी (DMRC) द्वारा डिजिटल अभियान को प्रोत्साहन देने की प्रतिबद्धता के रूप में यह पहल उस समय की जा रही है, जब सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना प्रत्येक व्यक्ति के लिए न्यू-नॉर्मल हो गया है.

अमेजन-पे के सीईओ महेंद्र नेरुरकर ने कहा कि ग्राहकों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के रूप में, हम निरंतर नवीनीकरण करते जा रहे हैं और नए अनुभवों को सामने ला रहे हैं ताकि विभिन्न मामलों में बिना किसी बाधा के डिजिटल भुगतान (Digital Payments) किया जा सके.

हमारे ग्राहकों के दैनिक जीवन में यात्रा एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू है और दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में लाखों की संख्या में दैनिक यात्रियों के लिए जीवन-रेखा है. दिल्ली मेट्रो कार्ड रिचार्ज करने के लिए अपने ग्राहकों को कॉन्टेक्टलेस सुविधा उपलब्ध करवाकर, हमारा लक्ष्य उनके जीवन को अधिक सुविधाजनक, सुरक्षित, कैशलेस और संरक्षित बनाना है.



अमेजन शॉपिंग एप खोल कर ऐसे करें रिचार्ज- इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, ग्राहक अमेजन शॉपिंग ऐप खोलकर, अमेजन-पे टैब पर जाकर 'मेट्रो रिचार्ज' विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं. अपना मेट्रो स्मार्ट कार्ड नंबर दर्ज करने के बाद, वे मेट्रो कार्ड रिचार्ज करने के लिए 100 रु. से 2000 रु. के बीच किसी भी राशि का चयन कर सकते हैं. सफल भुगतान के बाद, उन्हें दिल्ली मेट्रो के किसी भी स्टेशन पर स्वचालित वेंडिंग मशीन (एवीएम) पर कार्ड टैप करना होगा और अपने कार्ड में शेष राशि जोड़ने के लिए "टॉप-अप" का चयन करना होगा.

हाल के दिनों में डीएमआरसी (DMRC) ने स्मार्ट कार्ड/ टोकन की बिक्री को आसान बनाने और स्टेशनों पर लगने वाली लाइनों को कम करने तथा यात्रियों का समय बचाने के लिए कई अन्य कदम उठाए हैं. इनमें  टीवीएम के माध्यम से टॉप-अप, बैंकों के साथ मेट्रो कॉम्बो कार्ड का शुभारंभ, स्टेशनों पर क्रेडिट/ डेबिट कार्ड लेन-देन की सुविधा, dmrcsmartcard.com के माध्यम से नेटबैंकिंग का उपयोग, यूपीआई और ई-वॉलेट के अन्य विकल्प भी शामिल हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज