लाइव टीवी

कॉन्डम नहीं होने पर दिल्ली में चालान कटने को ट्रैफिक पुलिस ने बताया बेबुनियाद
Delhi-Ncr News in Hindi

Ravishankar Singh | News18Hindi
Updated: September 24, 2019, 11:58 PM IST
कॉन्डम नहीं होने पर दिल्ली में चालान कटने को ट्रैफिक पुलिस ने बताया बेबुनियाद
पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर (DELHI-NCR) के कैब ड्राइवर्स (Cab Drivers) खौफजदा हैं. कैब ड्राइवरों में यह खौफ कंडोम (Condoms) रखने और न रखने को लेकर है.

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के कैब ड्राइवरों (Drivers) का कहना है कि दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के फरमान से उन्हें अपनी गाड़ियों में कॉन्डम (Condom) रखना पड़ रहा है. इस पर ट्रैफिक पुलिस (Traffic police) का कहना है कि इस तरह की बात बेबुनियाद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 24, 2019, 11:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले कुछ दिन से दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के कैब ड्राइवर (Cab Driver) खौफजदा हैं. कैब ड्राइवरों में यह खौफ कॉन्डम (Condom) रखने और नहीं रखने को लेकर है. कैब ड्राइवर चालान (Challans) कटने के डर से गाड़ियों में फर्स्ट ऐड किट में दवाइयों के साथ कॉन्डम भी साथ लेकर चल रहे हैं. कैब ड्राइवकों द्वारा गाड़ियों में कॉन्डम रखने पर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने एक बार फिर सफाई दी है. ट्रैफिक पुलिस (Traffic police) का कहना है, 'इस तरह का कोई चालान अब तक दिल्ली में नहीं हुआ है. जहां तक कॉन्डम रखने या नहीं रखने की बात है उसके बारे में कुछ कह नहीं सकते.' न्यूज़ 18 हिंदी ने दिल्ली पुलिस के कई अधिकारियों से बात की तो उनका साफ कहना था कि उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है.

कॉन्डम को लेकर दिल्ली पुलिस आरोपों के घेरे में!
कुछ दिन पहले मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से कहा गया था कि कैब ड्राइवरों द्वारा अपनी गाड़ियों में कॉन्डम नहीं रखने पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस चालान काट रही है. कुछ कैब ड्राइवरों ने मीडिया के साथ बातचीत में भी कहा कि कॉन्डम नहीं रखने से उनके चालान कटे हैं. वहीं इस मामले में दिल्ली पुलिस का साफ कहना है कि यदि एक भी चालान कॉन्डम को लेकर कटा हो तो उसका साक्ष्य (सबूत) दिखाएं. इस तरह का एक भी चालान दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने नहीं काटा है. जो चालान कटे हैं वो ओवरस्पीड की वजह से कटे हैं. दिल्ली पुलिस का कहना है कि नए मोटर व्हीकल एक्ट (New Motor Vehicle Act) में कॉन्डम को लेकर कोई स्पष्ट दिशा-निर्देश नहीं है इसलिए दिल्ली पुलिस क्यों इसका चालान काटेगी?

मोटर व्हीकल एक्ट, Motor vehicle Act, ट्रैफिक चालान, Traffic Challan, ट्रैफिक पुलिस, Traffic Police, वीडियो रिकॉर्डिंग, video recording, मोबाइल फोन, Mobile Phone, कैमरा, Camera, आरटीआई, RTI, हरियाणा पुलिस, Haryana police, ड्राइविंग लाईसेंस, Driving licence, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, RC, हॉकी, क्रिकेट बैट, विकेट, Hockey, cricket bat, wicket, फरीदाबाद, faridabad, vehicle checking, वाहन चेकिंग
दिल्ली पुलिस 1 सितंबर से नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद सख्ती दिखा रही है (फाइल फोटो)




दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी (ट्रैफिक) ताज हसन का कहना है कि मोटर व्हीकल एक्ट में कॉन्डम को लेकर किसी भी तरह की कोई बात नहीं है. कैब ड्राइवरों को फर्स्ट ऐड बॉक्स में कॉन्डम नहीं रखने के लिए किसी भी तरह का कोई कोई चालान अब तक नहीं काटा गया है.

पहले कभी ऐसा नहीं हुआ
दिल्ली पुलिस (ट्रैफिक) के पूर्व ज्वाइंट सीपी एसबीएस त्यागी न्यूज़ 18 हिंदी के साथ बातचीत में कहते हैं, 'जहां तक मुझे जानकारी है कॉन्डम नहीं रखने पर दिल्ली पुलिस चालान नहीं काट सकती है. कमर्शियल गाड़ियों को जब परमिट मिलती है तो फर्स्ट ऐड बॉक्स रखना अनिवार्य होता है. फर्स्ट ऐड बॉक्स नहीं होने पर चालान कटे होंगे.' त्यागी ने आगे सवाल किया, 'क्या किसी कैब ड्राइवर ने कॉन्डम नहीं होने पर चालान कटने की रसीद दिखाई है? इस तरह की बात तो दिल्ली ट्रैफिक पुलिस नहीं करती है.'

वहीं दिल्ली के कुछ कैब ड्राइवरों का कहना है कि वो फर्स्ट ऐड बॉक्स में दवाओं के अलावा कॉन्डम भी ले कर चल रहे हैं. कॉन्डम नहीं रखने पर ट्रैफिक पुलिस उनका चालान काट रही है. दिल्ली पुलिस इसकी कोई वजह नहीं बता रही है, लेकिन फर्स्ट ऐड बॉक्स में कॉन्डम न रहने पर उनका चालान काट दिया जाता है. ट्रैफिक पुलिस वाले पूछते हैं कि कॉन्डम है? इन कैब ड्राइवरों का कहना है कि दिल्ली पुलिस नए मोटर व्हीकल एक्ट की आड़ में मनमाने तरीके से चालान काट रही है. दिल्ली पुलिस को भी नए मोटर कानून के बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं है. इसके बावजूद वो कॉन्डम को लेकर सवाल-जवाब करते हैं.

traffic police can not do this even if you break the new motor vehicle act rule
यदि किसी वाहन चालक को लगता है कि ट्रैफिक पुलिस उसके साथ गलत व्यवहार कर रहा है तो वो उसकी शिकायत कर सकता है (फाइल फोटो)


फर्स्ट ऐड किट में कंडोम रखने की बात सिर्फ दिल्ली में देखी जा रही
कैब ड्राइवर सोनू ने न्यूज़ 18 हिंदी के साथ बातचीत में कहा, 'मेरा तो अभी तक कॉन्डम को लेकर चालान नहीं कटा है, लेकिन मेरे एक-दो साथियों का चालान कटा है. नोएडा या गुरुग्राम (गुड़गांव) में इस तरह की कोई बात नहीं है. यह सिर्फ दिल्ली में ही देखी जा रही है. मैंने भी अपने फर्स्ट ऐड किट में पांच कॉन्डम रख रखे हैं.'

बीते एक सितंबर से नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद से चालान कटने को लेकर अजीबो-गरीब मामले सामने आ रहे हैं. एक तरफ लाखों रुपये के चालान काटे जा रहे हैं तो दूसरी तरफ कई राज्य सरकारों ने इसको लागू करने से मना कर दिया है. हरियाणा जैसे छोटे राज्य ने तो लागू होने एक सप्ताह में ही इस नियम पर रोक लगा दी थी. और तो और ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन करने पर पकड़े जाने पर लोग आत्महत्या से लेकर गाड़ियों में आग लगाने की भी बात कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: 

देश भर में इन जगहों पर मिल रहा है 22 रुपये किलो प्याज, महंगा खरीदने की क्या जरूरत?

किसानों को अब मोदी सरकार देगी 50 हजार रुपये, यहां जानिए PKVY स्कीम के बारे में...!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 24, 2019, 7:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर