Women safety : नोएडा में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी नई महिला पैट्रोलिंग टीम 'स्वयंसिद्ध'
Delhi-Ncr News in Hindi

Women safety : नोएडा में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी नई महिला पैट्रोलिंग टीम 'स्वयंसिद्ध'
नोएडा में 'स्वयंसिद्ध' टीम को हरी झंडी दिखा कर रवाना करते पुलिस कमिश्नर.

सीपी आलोक सिंह ने कहा नई महिला पैट्रोलिंग टीम का गठन आज किया जा रहा है, जिसकी सम्पूर्ण कार्यवाही का संचालन महिला पुलिसकर्मियों द्वारा किया जाएगा. इसलिए इस टीम का नाम 'स्वयंसिद्ध' रखा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 1, 2020, 9:02 PM IST
  • Share this:
नोएडा. गौतमबुद्ध नगर (Gautam Buddha Nagar) कमिश्नरी में महिला सुरक्षा (Women safety) को मजबूत और प्रभावी बनाने के लिए पैट्रोलिंग टीम (Patrolling team) का गठन किया गया है, जिसके लिए 100 स्कूटी उपलब्ध कराई गई हैं. इनका आवंटन अलग-अलग थानों में संवेदनशीलता के आधार पर किया गया है. पुलिस आयुक्त (police Commissioner) आलोक सिंह ने एक कार्यक्रम आयोजित कर इस नई पैट्रोलिंग टीम का उद्घाटन किया. साथ ही हरी झंडी दिखाकर पुलिस थानों के लिए पैट्रोलिंग टीम को रवाना किया.

महिला सुरक्षा सबसे अहम

इस मौके पर सीपी आलोक सिंह ने कहा कि गौतमबुद्धनगर पुलिस कमिश्नरी के लिए महिला सुरक्षा प्राथमिकता का विषय है. कमिश्नरी प्रणाली लागू होने के बाद महिलाओं की सुरक्षा के लिए नए प्रयोगों और नई व्यवस्थाओं पर लगातार काम हो रहा है. नए प्रयोग के तहत महिला चैपाल, थाना स्तर पर महिला सुरक्षा इकाई का गठन, नॉलिज पार्क, पुलिस थाने पर स्थापित फैमिली डिस्प्ले रेसोल्यूशन क्लीनिक, यह सब उदाहरण हैं.



पैट्रोलिंग टीम के पास 100 स्कूटी
सीपी आलोक सिंह ने कहा नई महिला पैट्रोलिंग टीम का गठन आज किया जा रहा है, जिसकी सम्पूर्ण कार्यवाही का संचालन महिला पुलिसकर्मियों द्वारा किया जाएगा. इसलिए इस टीम का नाम 'स्वयंसिद्ध' रखा गया है. पैट्रोलिंग टीम के लिए 100 स्कूटी उपलब्ध कराई गई है और पैट्रोलिंग करने वाली महिला पुलिसकर्मियों को बॉडीवॉर्न कैमरा और बैटन भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं. इनका आवंटन अलग-अलग थानों पर संवेदनशीलता के आधार पर किया जा रहा है.

पब्लिक की राय पर तय किए गए हॉट स्पॉट

महिला सुरक्षा की इस व्यवस्था को प्रभावी और उपयोगी बनाने के उद्देश्य से गौतमबुद्धनगर वासियों, खासकर महिलाओं से सोशल मीडिया के माध्यम से सुझाव प्राप्त किए गए थे. सुझाव के आधार पर संवेदनशील स्थानों की पहचान की गई है. यहां और अधिक पैट्रोलिंग बढ़ाई जाएगी. सुझावों और थाना स्तर से आकलन के आधार पर सभी थानों के पैट्रोलिंग शेड्यूल पुलिस उपायुक्त, महिला सुरक्षा कार्यालय द्वारा तैयार किए गए हैं. इसके तहत जिले में 163 हॉट स्पॉट्स पर पैट्रोलिंग की सेवाएं दी जाएंगी. इन हॉट स्पॉट में प्रमुख विद्यालय, विश्वविद्यालय और इस प्रकार की फैक्ट्रियां हैं, जहां देर शाम तक महिलाएं कार्यरत रहती हैं. इनमें मेट्रो स्टेशन के आसपास के स्थान, ऑटो स्टैंड शामिल हैं. हॉट स्पॉट्स की सूची को समय-समय पर गौतमबुद्धनगर वासियों के सुझाव के आधार पर बेहतर किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading