Home /News /delhi-ncr /

ग्रेटर नोएडा में नवजात ने COVID-19 से जीती जंग, 8 स्वस्थ मरीजों को मिली छुट्टी

ग्रेटर नोएडा में नवजात ने COVID-19 से जीती जंग, 8 स्वस्थ मरीजों को मिली छुट्टी

सहारनपुर पहुंचा 3 महीने का कोरोना पॉजिटिव बच्‍चा (file photo)

सहारनपुर पहुंचा 3 महीने का कोरोना पॉजिटिव बच्‍चा (file photo)

गौतम बुद्धनगर (Gautambuddh Nagar) के ग्रेटर नोएडा स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में COVID-19 के 31 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं. यहां पर इस महामारी के अब तक कुल 35 मरीज भर्ती हुए और 4 का फिलहाल इलाज चल रहा है.

    गौतमबुद्ध नगर. कोरोना वायरस (COVID-19) ने दुनियाभर में कहर बरपा रखा है. दुनिया में 2 लाख से अधिक लोग इस वायरस के संक्रमण की वजह से मारे जा चुके हैं, तो देश में 826 लोग इसके कारण अपनी जान गंवा चुके हैं. ऐसे बुरे दौर में ग्रेटर नोएडा से एक नवजात बच्चे के इस संक्रमण से बाहर आने की अच्छी खबर सामने आई है. गौतमबुद्ध नगर (Gautambuddh Nagar) जिले के ग्रेटर नोएडा स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में एक नवजात बच्चे एवं उसकी मां ने कोविड-19 (COVID-19) से जंग जीत ली है.

    रविवार को नवजात और उसकी मां समेत COVID-19 के 8 संक्रमित मरीज स्वस्थ हो गए. इन संक्रमितों के स्वस्थ होने के बाद रविवार को छुट्टी दे दी गई. इसके साथ ही अब तक उक्त संस्थान से 31 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं. यहां पर इस महामारी के अब तक कुल 35 मरीज भर्ती हुए और चार मरीजों का फिलहाल उपचार चल रहा है.

    डॉक्टरों की कड़ी मेहनत का नतीजा
    जिम्स के निदेशक डॉक्टर राकेश गुप्ता ने बताया कि राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में 20 बेड का क्वारंटाइन वार्ड है और वहां कोविड-19 के अब तक 35 मरीज भर्ती हो चुके हैं. उन्होंने बताया कि डॉक्टरों की कड़ी मेहनत की बदौलत अब तक 31 मरीज यहां से ठीक हो कर घर जा चुके हैं. निदेशक के अनुसार नवजात बच्चे की मां ग्रेटर नोएडा स्थित एक सोसाइटी में रहती हैं. वह कोविड-19 से पॉजिटिव पाई गई थी. जिम्स में उपचार के दौरान ही उन्होंने बच्चे को जन्म दिया है.

    24 घंटे में टेस्ट रिपोर्ट देता है संस्थान
    कोविड-19 के जनपद प्रभारी नरेंद्र भूषण ने बताया कि जिम्स अस्पताल के डॉक्टर रात-दिन कड़ी मेहनत कर रहे हैं. इसी का परिणाम है कि अब तक यहां भर्ती 35 मरीजों में 31 मरीज ठीक हो कर घर जा चुके हैं. चार की हालत अभी स्थिर बनी हुई है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा जिम्स में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों के टेस्ट के लिए सैंपल लेकर जांच भी किया जा रहा है. यहां पर 24 घंटे के अंदर टेस्ट रिपोर्ट आ रही है.

    UP में कुल 1843 संक्रमित
    प्रदेश में संक्रमण के कुल मामले 1843 हैं. इनमें से 289 मरीज उपचार के बाद पूर्ण रूप से स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं और 29 लोगों की मौत हो गई है. मृतकों में से अधिकांश या तो बुजुर्ग थे या फिर पहले से किसी ना किसी गंभीर रोग से ग्रस्त थे.

    कुल 58 जिले प्रभावित
    अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अब सक्रिय मामलों की संख्या 1525 है और सभी मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है. कोरोना वायरस संक्रमण से राज्य के कुल 58 जिले प्रभावित हैं. उन्होंने बताया कि जहां तक नमूनों की जांच की बात है, शनिवार को 3876 नमूने जांचे गए और 3415 नमूने प्रयोगशालाओं में भेजे गए. उन्होंने बताया कि संक्रमण से 79.1 फीसदी पुरूष जबकि 20.85 फीसदी महिलाएं प्रभावित हैं. उन्होंने दोहराते हुए कहा कि घर के बुजुर्गों को इस संक्रमण से बचाने की आवश्यकता है.

    ये भी पढ़ें - 

    दिल्ली के बाबू जगजीवन राम अस्पताल में डॉक्टर सहित 44 स्टाफ कोरोना पॉजिटिव

    राजस्थान में 69 नए पॉजिटिव केस सामने आए, संक्रमितों की कुल संख्या 2152 हुई

    Tags: Coronavirus, Coronavirus Epidemic, Coronavirus in India, Coronavirus pandemic, COVID-19 pandemic, Covid-19 Update

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर