लाइव टीवी

नौका से यमुना पार कर स्कूल पहुंचते हैं बच्चे, NHRC ने दिल्ली सरकार को भेजा नोटिस
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 15, 2020, 2:06 PM IST
नौका से यमुना पार कर स्कूल पहुंचते हैं बच्चे, NHRC ने दिल्ली सरकार को भेजा नोटिस
नौका से यमुना नदी पार करके स्कूल जाते हैं बच्चे (फाइल फोटो)

NHRC ने एक बयान में कहा कि यदि किसी दिन नौका उपलब्ध नहीं होती है, तो विद्यार्थियों को स्कूल (School) पहुंचने के लिए अतिरिक्त करीब दो किलोमीटर पैदल भी चलना पड़ता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 15, 2020, 2:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने इन खबरों को लेकर दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया है कि कुछ बच्चों को स्कूल पहुंचने के लिए रोजाना नौका से यमुना नदी (Yamuna River) पार करनी पड़ती है और इस तरह उन्हें अपनी जान अत्यधिक जोखिम में डालनी पड़ती है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह बात कही.

दो किलोमीटर चलना पड़ता है पैदल
आयोग ने एक बयान में कहा कि खबर यह भी है कि यदि किसी दिन नौका उपलब्ध नहीं होती है, तो विद्यार्थियों को स्कूल पहुंचने के लिए अतिरिक्त करीब दो किलोमीटर पैदल भी चलना पड़ता है. आयोग ने कहा, ‘राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मीडिया में आई इस खबर का स्वत: संज्ञान लिया है कि दिल्ली के चिल्ला खादर गांव में विद्यालय नहीं है, जिसके चलते बच्चों को स्कूल पहुंचने के लिए रोजाना अपनी जान जोखिम में डालते हुए नौका से यमुना नदी पार करनी पड़ती है.’

मानवाधिकार का उल्लंघन

बयान में कहा गया है कि खासकर लड़कियों के लिए यह आसान नहीं होता है क्योंकि उन्हें स्कूल पहुंचने के लिए नौका से उतरने के बाद एक घंटा पैदल चलना पड़ता है. आयोग ने कहा कि यदि यह खबर सही है तो यह मानवाधिकार उल्लंघन का गंभीर मामला है.

चार हफ्तों के अंदर मांगी रिपोर्ट
अधिकारियों ने बताया कि आयोग ने दिल्ली के मुख्य सचिव को एक नोटिस जारी कर चार हफ्तों के अंदर एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. आयोग ने कहा, ‘वाकई यह चौंकाने वाली बात है कि राष्ट्रीय राजधानी में हर रोज छोटे बच्चे शिक्षा हासिल करने के लिए स्कूल पहुंचने के लिए इस तरह की दुरूह स्थिति का सामना कर रहे हैं, जबकि संविधान का अनुच्छेद 21 ए उन्हें शिक्षा के अधिकार की गारंटी देता है.’ये भी पढ़ें: केजरीवाल के शपथ ग्रहण में आएंगे शहीदों के परिजन, सुरक्षा गार्ड, एंबुलेंस ड्राइवर: सिसोदिया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 15, 2020, 2:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर