• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • निर्भया केस: दया याचिका खारिज होने के खिलाफ दोषी विनय की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

निर्भया केस: दया याचिका खारिज होने के खिलाफ दोषी विनय की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

पुलिस की निगरानी में दोषी विनय को कोर्ट ले जाती पुलिस (फाइल फोटो)

पुलिस की निगरानी में दोषी विनय को कोर्ट ले जाती पुलिस (फाइल फोटो)

गुरुवार को दोषी विनय शर्मा (Vinay Sharma) की याचिका पर सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने इस पर अपना निर्णय शुक्रवार दोपहर दो बजे तक के लिए सुरक्षित रख लिया था

  • Share this:
    नई दिल्ली. निर्भया गैंगरेप मामले (Nirbhaya Case) में दोषी विनय शर्मा की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) शुक्रवार को फैसला सुनाएगा. गुरुवार को हुई सुनवाई के बाद कोर्ट ने इस पर अपना निर्णय शुक्रवार दोपहर दो बजे तक के लिए सुरक्षित रख लिया था. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता को निर्देश दिया था कि वो इस केस से जुड़े सभी दस्तावेज सीलबंद लिफाफे में कोर्ट में जमा करें.



    गुरुवार को सुनवाई के दौरान विनय के वकील एपी सिंह ने कोर्ट में कहा कि उनके मुवक्किल की दया याचिका खारिज करने में प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि सामाजिक जांच रिपोर्ट, मेडिकल रिपोर्ट और अपराध में उसकी सीमित भूमिका को ध्यान में रखे बगैर राष्ट्रपति द्वारा उसकी दया याचिका खारिज की गई. उन्होंने कहा कि विनय शर्मा का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है. वो कोई आदतन अपराधी नहीं है. वो खेती-बाड़ी करने वाले परिवार से है. मेरी दलीलें कोर्ट के लैंडमार्क जजमेंट पर आधारित हैं. इस पर जस्टिस अशोक भूषण ने उनसे कहा कि आप ये सब बताने की बजाय सीधे-सीधे अपनी अन्य दलीलें और ग्राउंड बताएं.

    राष्ट्रपति द्वारा मर्सी पिटिशन खारिज करने को किया था चैलेंज
    बता दें कि दोषी विनय की ओर से राष्ट्रपति के निर्णय को सुप्रीम कोर्ट में चैलेंज करते हुए याचिका दाखिल करते हुए कहा गया था कि पूरी प्रक्रिया का पालन किए बिना उसकी दया याचिका पर हड़बड़ी में फैसला लिया गया है. बता दें कि राष्ट्रपति द्वारा एक फरवरी को विनय की दया याचिका खारिज कर दी गई थी.

    क्या हुआ था निर्भया के साथ?
    बता दें कि 16 दिसंबर, 2012 की रात 23 साल की एक पैरामेडिक स्टूडेंट अपने दोस्त के साथ दक्षिण दिल्ली के मुनिरका इलाके में बस स्टैंड पर खड़ी थी. दोनों फिल्म देखकर घर लौटने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इंतजार कर रहे थे. इस दौरान वो वहां से गुजर रहे एक प्राइवेट बस में सवार हो गए. इस चलती बस में एक नाबालिग समेत छह लोगों ने युवती के साथ बर्बर तरीके से मारपीट और गैंगरेप किया था. इसके बाद उन्होंने पीड़िता को चलती बस से फेंक दिया था. बुरी तरह जख्मी युवती को बेहतर इलाज के लिए एयर लिफ्ट कर सिंगापुर ले जाया गया था. यहां 29 दिसंबर, 2012 को अस्पताल में उसकी मौत हो गई थी. घटना के बाद पीड़िता को काल्पनिक नाम निर्भया दिया गया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज