लाइव टीवी

निर्भया गैंगरेप: फांसी पर रोक के फैसले को चुनौती देने वाली केंद्र की याचिका पर कल होगी सुनवाई
Delhi-Ncr News in Hindi

भाषा
Updated: February 1, 2020, 8:16 PM IST
निर्भया गैंगरेप: फांसी पर रोक के फैसले को चुनौती देने वाली केंद्र की याचिका पर कल होगी सुनवाई
सुनवाई के दौरान सालिसिटर जनरल तुषार मेहता ने अदालत से कहा कि निर्भया मामले में दोषियों ने कानून की प्रक्रिया को मजाक की तरह लिया है और फांसी को लंबित कराने में लगे हैं. (फाइल फोटो)

न्यायमूर्ति सुरेश कैत (Justice Suresh Kait) ने चारों दोषियों मुकेश कुमार, विनय शर्मा, पवन गुप्ता और अक्षय सिंह को नोटिस जारी किया.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली उच्च न्यायालय ने निर्भया सामूहिक दुष्कर्म (Nirbhaya gang rape) और हत्या मामले में चार दोषियों को फांसी (Hanging) देने पर रोक लगाने वाले निचली अदालत के आदेश को चुनौती देने वाली केंद्र सरकार (Central Government) की याचिका पर शनिवार को चारो दोषियों से जवाब मांगा. अदालत रविवार को याचिका पर सुनवाई करेगी.

न्यायमूर्ति सुरेश कैत ने चारों दोषियों मुकेश कुमार, विनय शर्मा, पवन गुप्ता और अक्षय सिंह को नोटिस जारी किया. अदालत ने महानिदेशक (कारावास) और तिहाड़ जेल के अधिकारियों को भी नोटिस भेजकर केंद्र सरकार की याचिका पर उनका रुख पूछा. महानिदेशक (कारावास) के वकील ने अदालत को बताया कि उसके आदेश का पालन किया जाएगा. सुनवाई के दौरान सालिसिटर जनरल तुषार मेहता ने अदालत से कहा कि निर्भया मामले में दोषियों ने कानून की प्रक्रिया को मजाक की तरह लिया है और फांसी को लंबित कराने में लगे हैं.

चारों दोषियों को फांसी कब होगी?
उधर निर्भया गैंगरेप मामले के चारों दोषियों को फांसी कब होगी? हर कोई ये जानना चाह रहा है लेकिन इसकी फाइनल तारीख अभी तय नहीं हो सकी है. तिहाड़ जेल के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा दोषी विनय शर्मा की दया याचिका खारिज होने के बाद तिहाड़ जेल प्रशासन, पटियाला हाउस कोर्ट से बात कर चारों की फांसी की तारीख तय कर रहा है. निर्भया गैंगरेप कांड के दोषी अक्षय ठाकुर ने अब राष्ट्रपति के समक्ष (सामने) दया याचिका दायर की है. राष्ट्रपति इससे पहले दो दोषियों (मुकेश और विनय) की दया याचिका खारिज कर चुके हैं. राष्ट्रपति ने एक अन्य दोषी विनय शर्मा की दया याचिका राष्ट्रपति खारिज कर दी थी.

ये भी पढ़ें- 


कांग्रेस कैंडिडेट ने शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों को माना 'दोस्त', कही ये बात


शाहीन बाग: सरकार के बातचीत के प्रस्ताव पर प्रदर्शनकारियों ने रखी ये शर्त

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 1, 2020, 8:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर