डीजल नहीं, CNG वाहन उठाएंगे NDMC एरिया का कचरा, शुरुआत करने वाली पहली निकाय बनी!

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने कूड़ा-कचरे को ढोने के लिए सीएनजी ईंधन आधारित कॉम्पेक्टर्स की शुरुआत की है.

NDMC नई दिल्ली क्षेत्र में कचरा ढ़ोने के लिये सीएनजी (CNG) जैसे स्वच्छ इको फ्रेंडली ईंधन से चलने वाले कॉम्पेक्टर्स को पेश करने वाला पहला नगरीय निकाय बन गया है. कनॉट प्लेस में 6 नए सीएनजी आधारित कॉम्पेक्टर्स को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया है. चेयरमैन ने बताया कि यह राजधानी के दिल में वायु और ध्वनि प्रदूषण को कम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली में प्रदूषण को रोकने को लेकर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने बड़ा कदम उठाया है. कूड़ा-कचरे को इकट्ठा करके ढोने के लिए सीएनजी ईंधन आधारित कॉम्पेक्टर्स की शुरुआत की है. पालिका परिषद नई दिल्ली क्षेत्र में कचरा ढ़ोने के लिये सीएनजी (CNG) जैसे स्वच्छ इको फ्रेंडली ईंधन से चलने वाले कॉम्पेक्टर्स को पेश करने वाला पहला नगरीय निकाय बन गया है.


    परिषद के चेयरमैन धर्मेंद्र ने कनॉट प्लेस में 6 नए सीएनजी आधारित कॉम्पेक्टर्स को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. चेयरमैन ने बताया कि यह राजधानी के दिल में वायु और ध्वनि प्रदूषण को कम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.


    इस अवसर पर पालिका परिषद के सचिव डॉ. बी.एम. मिश्रा के अलावा वरिष्ठ अधिकारी, नई दिल्ली ट्रेडर एसोसिएशन के प्रतिनिधि और स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ मेट्रो वेस्ट प्रबंधन प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारी भी प्रमुख रूप से उपस्थित थे.


    उन्होंने कहा कि परिषद लंबे समय से डीजल ईंधन आधारित कम्पेक्टरों का संचालन कर रही थी और  अब इसे सीएनजी आधारित कम्पेक्टरों पर बदल दिया गया है. ये कॉम्पेक्टर्स 10 क्यूबिक मीटर की क्षमता वाले टाटा 1412 चेसिस पर निर्मित हैं.


    सीएनजी आधारित कॉम्पैक्टर्स नवीनतम सिद्ध प्रौद्योगिकी से सुसज्जित है, स्वच्छ ईंधन आधारित है जो प्रदूषण का कारण नहीं है, इसमें सल्फर और कण पदार्थ उत्सर्जित नहीं होते है. यह इको फ्रेंडली पहल है, जो पर्यावरण के लिए सहायक होगी और डीजल वाहनों की अपेक्षा कम ध्वनि प्रदूषण फैलाएगी. ये कॉम्पेक्टर्स डीजल के बदले सीएनजी आधारित होने से कम खर्च लागत वाले भी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.