Assembly Banner 2021

अब घर बैठे होगा Birth/Death रजिस्ट्रेशन, MCD दफ्तर जाने की नहीं होगी जरूरत, जानें क्‍या करना होगा...

East MCD ने जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को और आसान बनाने का काम किया है. (फाइल फोटो)

East MCD ने जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को और आसान बनाने का काम किया है. (फाइल फोटो)

ईडीएमसी की ओर से शुरू की गई ऑनलाइन प्रक्रिया से अब कोई भी आवेदक बर्थ सर्टिफिकेट में नाम जोड़ना चाहता है तो उसके लिए दफ्तरों के चक्कर काटने के बजाय घर बैठे यह सभी काम किया जा सकेगा. अभी तक यह सुविधा EDMC की ओर से ऑनलाइन उपलब्ध नहीं थी. मेयर निर्मल जैन ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के कार्यों का शुभारंभ किया है. इससे लोगों को बड़ी सुविधा मिल सकेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 8, 2021, 12:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ईस्ट दिल्ली नगर निगम (East MCD) ने जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को और आसान बनाने का काम किया है. ईडीएमसी की ओर से इस से जुड़ी पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है.

अब कोई भी आवेदक बर्थ सर्टिफिकेट में नाम जोड़ना चाहता है तो उसके लिए दफ्तरों के चक्कर काटने के बजाय घर बैठे यह सभी काम कर सकता है. अभी तक यह सुविधा ईडीएमसी की ओर से ऑनलाइन उपलब्ध नहीं थी. ईस्ट दिल्ली के मेयर निर्मल जैन ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के कार्यों का शुभारंभ किया है. इस प्रक्रिया के शुरू होने से लोगों को बड़ी सुविधा मिल सकेगी.

इस मौके पर मेयर निर्मल जैन ने कहा कि इस सुविधा के अन्तर्गत अत्यंत सरल तरीके से बिना कोई शुल्क जमा कराये और बिना किसी जटिल प्रक्रिया में उलझे बिना जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र का स्वयं पंजीकरण करवाया जा सकेगा.



उन्होंने बताया कि जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र की पहली ऑनलाइन प्रति निःशुल्क डाउनलोड की जा सकती है. यह व्यवस्था पहले की भांति ही जारी रहेगी. महापौर ने बताया कि अब नागरिकों को जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र के रजिस्ट्रेशन के लिए नागरिक सुविधा केन्द्रों पर नहीं जाना होगा.
रजिस्ट्रेशन करने के लिए उन्हें स्वयं घर बैठे पूर्वी निगम की वेबसाइट mcdonline.nic.in पर लॉगिंन करके ऑनलाइन फार्म भरना होगा. साथ ही उससे संबंधित दस्तावेज अपलोड करने होंगे और प्रमाण पत्र के अप्रूव होने पर इसकी जानकारी आवेदक को उनके मोबाइल नम्बर पर भी दी जायेगी.

चिकित्सा एवं जनस्वास्थ्य सेवा समिति की अध्यक्षा कंचन महेशवरी ने बताया कि पूर्वी निगम द्वारा जनता की सेवा के लिए व्यवस्था की गई है कि जन्म प्रमाण पत्र में बच्चे का नाम लिखवाने के लिए भी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है जिसमें निगम की वेबसाइट पर लॉगिंग करके 10 रूपये का ऑनलाइन शुल्क अदा करके स्वयं बच्चे का नाम लिखा जा सकता है.

उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था के द्वारा बहुत ही आसान तरीके से यह कार्य किया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम (East MCD) जनता के हित को दृष्टि में रखते हुए व्यवस्था को सरल, पारदर्शी बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए सकारात्मक प्रयास किए जा रहे है.

अतिरिक्त निगम स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ. सोमाशेखर ने कहा कि पूर्वी निगम में यद्यपि दो ही जोन है परन्तु अधिक जन-घनत्व के चलते जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र के कार्य का बोझ अन्य निगमों की तुलना में कहीं अधिक है. डॉ. सामाशेखर ने कहा कि जनता की सुविधा को ध्यान में रखकर यह व्यवस्था शुरू की गई है जिससे बिना विलंब और लाइनों में खड़े हुए बिना आसानी से यह कार्य किया जा सकेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज