लाइव टीवी

Weather Alert: दिल्ली सहित उत्तर भारत को अभी नहीं मिलेगी ठंड से राहत, और होगी बारिश

भाषा
Updated: January 19, 2020, 6:24 PM IST
Weather Alert: दिल्ली सहित उत्तर भारत को अभी नहीं मिलेगी ठंड से राहत, और होगी बारिश
दिल्ली में पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग (Weather Department) ने 20 जनवरी के बाद तापमान में बढ़ोतरी की संभावना को देखते हुए दिल्ली (Delhi) और आसपास के इलाकों में 21 से 23 जनवरी तक सर्दी से मामूली राहत मिलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. मौसम विभाग (Weather Department) ने दिल्ली (Delhi) सहित पूरे उत्तर भारत (Uttar Pradesh) में मौसम खराब होने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में सोमवार को एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के पूर्वानुमान के आधार पर अगले दो दिनों तक उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी और उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में बारिश होने की संभावना है.

उत्तर भारत में होगी भारी बारिश
विभाग ने रविवार को मौसम के पूर्वानुमान में कहा कि 20 और 21 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ के असरकारी रहने के बाद पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव तेजी से कम होने लगेगा. इस दौरान इसके असर के कारण उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी बारिश की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है.

जनवरी में अब तक तीन पश्चिमी विक्षोभ आ चुके हैं

उल्लेखनीय है कि 15 जनवरी को हिमालय क्षेत्र में आए पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ी क्षेत्रों में पिछले तीन दिनों से बर्फबारी और मैदानी इलाकों में 15 से 40 मिमी तक बारिश दर्ज की गयी. पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में जनवरी में अब तक तीन पश्चिमी विक्षोभ आ चुके हैं.

22 जनवरी तक रहेगा घने कोहरे का असर
विभाग ने अगले दो तीन दिनों तक पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बहुत घना कोहरा रहने की संभावना जतायी है जबकि उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार में भी 22 जनवरी तक घना कोहरा हो सकता है. 

अगले दो दिनों तक रहेगा कोल्ड डे
इन इलाकों के तापमान में गिरावट को देखते हुए विभाग ने पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले दो दिनों तक शीत दिवस (कोल्ड डे) की स्थिति रहने का अनुमान व्यक्त किया है. रविवार को सौराष्ट्र और कच्छ इलाके में कुछ स्थानों पर शीत लहर (कोल्ड वेव) की स्थिति है. इन इलाकों में सोमवार से शीत लहर से राहत मिलने की उम्मीद है.

 23 जनवरी को रहेगा सर्द हवाओं का असर
विभाग ने 20 जनवरी के बाद तापमान में बढ़ोतरी की संभावना को देखते हुए दिल्ली और आसपास के इलाकों में 21 से 23 जनवरी तक सर्दी से मामूली राहत मिलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. विभाग ने 23 जनवरी से पश्चिमी सर्द हवाओं के फिर से जोर पकड़ने के कारण उत्तर और मध्य भारत के अधिकांश इलाकों में 23 और 24 जनवरी को सुबह और रात में घना कोहरा छाए रहने की संभावना व्यक्त की है.

ये भी पढ़ें: 

केजरीवाल का वादा-दिल्ली में पैदा होने वाले बच्चों को ग्रेजुएशन तक शिक्षा फ्री

दिल्ली: सोशल मीडिया की 'जंग' में उतरे मनोज तिवारी-'रिंकिया' ने खोली AAP की पोल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2020, 5:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर