घड़ी के जरिये कर्मचारियों पर नजर रखेगा नोएडा अथॉरिटी, नहीं होगा बॉयोमेट्रिक्स का इस्तेमाल
Greater-Noida News in Hindi

घड़ी के जरिये कर्मचारियों पर नजर रखेगा नोएडा अथॉरिटी, नहीं होगा बॉयोमेट्रिक्स का इस्तेमाल
(सांकेतिक तस्वीर)

नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) अपने कर्मचारियों को एक स्मार्ट वाच (Smart Watch) देने जा रही है जिसके जरिये कर्मचारी अपनी अटेंडेंस लगा सकेंगे और सारे दिन कहां-कहां जा रहे हैं इस घड़ी में लगे सॉफ्टवेयर के ज़रीये उस पर भी नज़र रखी जा सकेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2020, 11:32 AM IST
  • Share this:
नोएडा. कोरोना काल (Corona Time) में लोगों ने जीने और दफ्तरों में काम करने का तरीका बदल लिया है. दफ्तरों में उपस्थित दर्ज करने के लिए पहले जो बॉयोमेट्रिक्स (Biometric Machine) का इस्तेमाल होता था उसे अब बंद कर दिया है. नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) ने अब अपने कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज करने के लिए अब घड़ी का सहारा लिया है. इस स्मार्ट वाच (Smart Watch) के ज़रिए नोएडा अथॉरिटी अपने कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज करेगा और इसके साथ साथ सारे दिन कर्मचारी कहां जा रहे हैं? उस पर भी नज़र रख सकेगा. काम को प्रभावी तरीके से कराने के लिए ये एक नई पहल के रूप में देखा जा रहा है.

नोएडा अथॉरिटी अपने कर्मचारियों को एक स्मार्ट वाच देने जा रही है, जिसके जरिये कर्मचारी अपनी अटेंडेंस लगा सकेंगे और सारे दिन कहां-कहां जा रहे हैं इस घड़ी में लगे सॉफ्टवेयर के ज़रीये उस पर भी नज़र रखी जा सकेगी. शुरुआती दौर में पायलट प्रोजेक्ट के तहत ये घड़ी 1 हज़ार कर्मचारियों को दी जाएगी.

नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने जानकारी देते हुए कहा कि शुरुआती तौर पर हमने 1 हज़ार स्मार्ट वाच ITI से ली हैं जिनसे कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज की जाएगी और वर्किंग आवर्स में उनकी दिनभर की लोकेशन की जानकारी भी ली जा सकेगी. अभी ये स्मार्ट वाच सफाई, हॉर्टिकल्चर और जल विभाग के कुल 1 हज़ार कर्मचारियों को दी जाएंगे, बाद में अथॉरिटी के सभी कर्मचारियों को देने की योजना है.  इसके साथ साथ मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने यह भी बताया कि एक एप्लीकेशन के ज़रिए भी फेस स्कैनिंग के ज़रिए भी कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज करने की शुरुआत भी कर दी गयी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज