• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • नोएडा-दिल्ली में नकली नोट खपाने वाले गिरोह का खुलासा, प्रिंटर से छापता था नोट

नोएडा-दिल्ली में नकली नोट खपाने वाले गिरोह का खुलासा, प्रिंटर से छापता था नोट

यूपी में कुल 9534 दरोगा भर्ती के लिए परीक्षा पैटर्न और भर्ती प्रक्रिया जानें.

यूपी में कुल 9534 दरोगा भर्ती के लिए परीक्षा पैटर्न और भर्ती प्रक्रिया जानें.

नोएडा (Noida) में जाली नोट छापने (Fake Note) वाले तीन लोगों को पुलिस (Police) ने सोमवार को गिरफ्तार किया. आरोपियों के पास से पुलिस ने कंप्यूटर (Computer), प्रिंटर तथा जाली नोट बनाने में प्रयोग होने वाले कागज, डाई आदि सामग्री भी जब्त किया है.

  • Share this:

    नोएडा. जाली नोट छापने वाले एक और गिरोह को पुलिस (Police) ने पकड़ने में कामयाबी हासिल की है. नोएडा (Noida) में जाली नोट (Fake Note) छापने वाले तीन लोगों को पुलिस (Police) ने सोमवार को गिरफ्तार किया. आरोपियों के पास से पुलिस ने कंप्यूटर, (Computer) प्रिंटर और जाली नोट बनाने में प्रयोग होने वाले कागज, डाई आदि सामग्री भी जब्त की. पिछले दिनों ही पुलिस ने दिल्ली-नोएडा में नकली नोट खपाते हुए एक बिहार (Bihar) के युवक को गिरफ्तार किया था. ये दूसरी बड़ी कामयाबी है.

    अपर पुलिस आयुक्त लव कुमार ने बताया कि रविवार रात गश्त पर निकली थाना फेस- 3 पुलिस को सूचना मिली कि बहलोलपुर गांव के पास बाजार में कुछ लोग जाली नोट भुनाने का प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि सूचना के आधार पर पुलिस ने वहां पर छापा मारा. छापा मारते ही वहां हड़कंप मच गया. छापेमारी के दौरान पुलिस ने रजनीश नामक युवक को गिरफ्तार कर लिया. उसके पास से कुछ जाली नोट बरामद किए गए. पूछताछ के दौरान रजनीश ने बताया कि वह अपने साथी रामप्रताप तथा सुरजीत के साथ मिलकर जाली नोट छापता है. वह लंबे समय से नकली नोटों को छापने का कार्य कर रहा है.

    किसान आंदोलन में हुए उपद्रव के मामले में दिल्ली पुलिस ने दर्ज की 44 FIR, 122 लोग गिरफ्तार

    उन्होंने बताया कि रजनीश से नकली नोटों की छपाई और उन्हें बाजार में खपाने को लेकर सघन पूछताछ की जा रही है. पूछताछ के आधार पर पुलिस ने उसकेदूसरे ठिकाने पर छापा मारा और वहां से उसमें सहयोगी राम प्रताप तथा सुरजीत को गिरफ्तार किया है.

    अपर पुलिस आयुक्त ने बताया कि रजनीश, रामप्रताप और सुरजीत की निशानदेही पर पुलिस ने 29,900 रुपये के जाली नोट बरामद किए. इसके अलावा कंप्यूटर, प्रिंटर तथा जाली नोट बनाने में प्रयोग होने वाले कागज, डाई आदि सामग्री भी जब्त की गयी. कुमार ने बताया कि पूछताछ के दौरान गिरफ्तार आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे काफी दिनों से जाली नोट छापने का काम कर रहे थे. पुलिस यह पता लगाने का प्रयास कर रही है कि इनके तार कहां-कहां से जुड़े हैं.

    कुछ दिन पहले भी मिली थी कामयाबी

    दिल्ली और नोएडा में नकली नोटों को खपाने के लिए पूरा नेटवर्क काम कर रहा है. इसको लेकर पहले भी नकली नोट छापने वाले गिरोह को पकड़ा गया. हाल ही में पुलिस ने दिल्ली से एक बिहार के युवक को पकड़ा था. उसके पास से 4.50 लाख रुपये की नकली करंसी बरमाद हुई थी. सभी नोट 2-2 हज़ार के थे जो नकली थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज