Assembly Banner 2021

Noida News: एक-एक वाहन और उसके मालिक की जानकारी जुटा रही है पुलिस, जानिए क्यों

नोएडा में अब वाहनों के दस्तावेज के साथ आधार कार्ड भी रखकर चलना होगा.  
सांकेतिक फोटो

नोएडा में अब वाहनों के दस्तावेज के साथ आधार कार्ड भी रखकर चलना होगा. सांकेतिक फोटो

Noida Traffic News: पुलिस (Police) के मुताबिक आगे चलकर यही डाटा वाहनों की चोरी, हेराफेरी, और सुरक्षा करने में मददगार साबित होगा.  

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 6, 2021, 11:38 AM IST
  • Share this:
नोएडा. अगर आप नोएडा (Noida) में वाहन चलाते हैं तो अलर्ट हो जाएं. नोएडा ट्रैफिक पुलिस (Noida Traffic Police) नोएडा के एक-एक वाहन और उसके मालिक का डाटा जुटा रही है. इसके लिए नोएडा पुलिस ने एक आदेश जारी किया है. अब सड़क पर वाहन (Vehicle) चलाते वक्त वाहन के दस्तावेज समेत आधार कार्ड भी साथ लेकर चलना होगा. वाहन का चालान होने पर बिना आधार कार्ड के चालान नहीं भरा जा सकेगा. इसी आधार कार्ड का डाटा लेकर पुलिस वाहनों और उनके मालिकों का डाटा जमा करेगी.

सुरक्षा और यातायात व्यवस्था को चाक-चौबंद करने के लिए नोएडा ट्रैफिक पुलिस हर वाहन और उसके मालिक का डाटा जुटा रही है. इसी के चलते चालान होने पर वाहनों के कागज के साथ-साथ आधार कार्ड की जानकारी भी ली जा रही है. गौरतलब रहे अभी तक चेकिंग के दौरान ड्राइविंग लाइसेंस, इंश्योरेंस और प्रदूषण प्रमाणपत्र दिखाने पर जाने दिया जाता है.

इतना ही नहीं अगर आपके पास मौके पर कोई एक दस्तावेज नहीं है तो बाद में दस्तावेज को ई-चालान शाखा में प्रस्तुत करने पर जुर्माना लेकर चालान खत्म कर दिया जाता है. जबकि बिना ड्राइविंग लाइसेंस वाहन चलाने पर 2500 रुपये, बिना इंश्योरेंस वाहन चलाने पर भी 2500 रुपये और बिना प्रदूषण प्रमाण पत्र वाहन चलाने पर 10 हजार रुपये जुर्माना वसूला जाता है.



ग्रेटर नोएडा जाना हुआ और आसान, इस पुल से जोड़ी गई है नोएडा की सड़क
ट्रैफिक पुलिस के इतने काम आएगा आधार कार्ड
नोएडा ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, अब वाहन चालकों को ड्राइविंग लाइसेंस, इंश्योरेंस और प्रदूषण प्रमाणपत्र के साथ आधार कार्ड रखकर भी चलना होगा. अगर आप वाहन का चालान भी जमा करने जा रहे हैं तो वहां पहले आधार कार्ड दिखाना होगा. ट्रैफिक पुलिस के अनुसार सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था को दुरुस्त बनाने के लिए यह पहल की गई है.



इससे वाहनों और उनके मालिकों का डाटा ट्रैफिक पुलिस के पास होगा. फर्जी तरीके से चलने वाले वाहनों पर रोक लगाई जा सकेगी. चालान भुगतान के दौरान गलत दस्तावेज जमा कराने पर भी रोक लगाई जा सकेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज