Assembly Banner 2021

Corona Outbreak: नॉन कोविड मरीजों को फिर झेलनी होगी आफत, इन अस्‍पतालों में हुई एंट्री बंद

लखनऊ में कोरोना की जांच और इलाज की हालत खराब (File pic)

लखनऊ में कोरोना की जांच और इलाज की हालत खराब (File pic)

दिल्‍ली के राजीव गांधी सुपरस्‍पेशलिटी अस्‍पताल की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि कोरोना के मरीजों को देखते हुए इस अस्पताल में नॉन कोविड मरीजों को दी जाने वाली सेवाएं तत्‍काल प्रभाव से निलंबित की जा रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 9, 2021, 12:43 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना आउटब्रेक (Corona Outbreak) की गाज अब अस्‍पतालों पर भी गिर रही है. जिसका खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ेगा. देश के साथ ही दिल्‍ली-एनसीआर में कोरोना के मरीजों की संख्‍या बढ़ने के बाद अब अस्‍पतालों में नॉन कोविड मरीजों (Non Covid Patient) के लिए इलाज के रास्‍ते बंद होने लगे हैं. दिल्‍ली के कई अस्‍पतालों के साथ ही गाजियाबाद में भी अब सामान्‍य मरीजों के लिए ओपीडी सेवा (OPD Services) बंद करने के आदेश दिए गए हैं.

दिल्‍ली के राजीव गांधी सुपरस्‍पेशलिटी अस्‍पताल (RGSSH) की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि कोरोना के मरीजों को देखते हुए इस अस्पताल में नॉन कोविड मरीजों को दी जाने वाली सेवाएं तत्‍काल प्रभाव से निलंबित की जा रही हैं. ऐसे में अब से अगले आदेश तक यहां नॉन कोविड मरीजों को न ओपीडी और न ही इमरजैंसी (Emergency) में इलाज मिल सकेगा.

इस अस्पताल में खासतौर पर हर्ट पेशेंट (कार्डियोलॉजी) के साथ ही गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, कार्डियक सर्जरी, थोरेऐक सर्जरी, वैस्कुलर सर्जरी, क्रिटिकल केयर, एंडॉक्रिनलॉजी एंड डायबिटीज, यूरोलॉजी एंड किडनी ट्रांसप्लांट, जीआई सर्जरी, मिनीमैली इनवेसिव सर्जरी, पल्मनोलॉजी, कलीनिकल हैमाटोलॉजी सहित कुल 14 विशेष विभागों में अलग-अलग बीमारियों का इलाज किया जाता है. हालांकिे इस आदेश के बाद बड़ी संख्‍या में मरीजों को परेशानी होगी.



इसके साथ ही गाजियाबाद स्थित संयुक्‍त जिला अस्‍पताल में भी ओपीडी सेवाओं को बंद कर दिया गया है. जिससे नॉन कोविड मरीजों को यहां भी इलाज नहीं मिलेगा.
दिल्‍ली एम्‍स में आठ अप्रैल से ओपीडी सेवाओं को सीमित कर दिया गया है. सिर्फ ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने वाले मरीजों को ही ओपीडी में देखा जाएगा. हालांकि इन मरीजों की संख्‍या भी घटा दी गई है. इसके अलावा एम्‍स में ऑपरेशन करवाने वाले मरीजों के लिए भी बुरी खबर है. कोविड को देखते हुए जनरल ओटी की सेवाओं में भी कटौती की गई है. सिर्फ बेहद जरूरी सर्जरी ही की जाएंगी.

दिल्‍ली के लेडी हार्डिंग अस्‍पताल, कलावती सरन अस्‍पताल और सुचेता कृपलानी अस्‍पताल में अब कोरोना के चलते ओपीडी रजिस्‍ट्रेशन का समय घटा दिया गया है. अब से सिर्फ दो घंटे सुबह 8 से 10 बजे के बीच में ही ओपीडी में रजिस्‍ट्रेशन हो सकेगा. जबकि इससे पहले पंजीकरण का समय तीन घंटे था. इसके साथ ही एक विभाग में सिर्फ 150 मरीज ही ओपीडी परामर्श ले सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज