Home /News /delhi-ncr /

SDMC के बाद अब North MCD बनाएगी जैव‍िक खाद, यहां लगाया कम्‍पोस्‍ट प्‍लांट

SDMC के बाद अब North MCD बनाएगी जैव‍िक खाद, यहां लगाया कम्‍पोस्‍ट प्‍लांट

मेयर राजा इकबाल सिंह ने कहा कि खाद बनाने वाली मशीन के उद्घाटन से निगम के पार्क में सूखे पत्तों व अन्य हरित अपशिष्ट से कम खर्च में खाद प्राप्त होगी.

मेयर राजा इकबाल सिंह ने कहा कि खाद बनाने वाली मशीन के उद्घाटन से निगम के पार्क में सूखे पत्तों व अन्य हरित अपशिष्ट से कम खर्च में खाद प्राप्त होगी.

Aerobic Compost Plant: नॉर्थ द‍िल्‍ली नगर न‍िगम ने भी कचरे से खाद बनाने के ल‍िए कम्‍पोस्‍ट प्‍लांट की शुरूआत की है. कूड़े की मात्रा को कम करने और उसके न‍िपटान के ल‍िए इस तरह के संयत्रों को लगाने में द‍िल्‍ली नगर न‍िगम ज्‍यादा द‍िलचस्‍पी द‍िखा रही हैं. North MCD की ओर से लगाया गया यह कम्‍पोस्‍ट प्‍लांट हर रोज करीब 150 क‍िलोग्राम कम्‍पोस्‍ट खाद का उत्‍पादन करने में सक्षम होगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. साउथ द‍िल्‍ली (SDMC) के बाद अब नॉर्थ द‍िल्‍ली नगर न‍िगम (North MCD) ने भी कचरे से खाद बनाने के ल‍िए कम्‍पोस्‍ट प्‍लांट (Compost Plant) की शुरूआत की है. कूड़े की मात्रा को कम करने और उसके न‍िपटान के ल‍िए इस तरह के संयत्रों को लगाने में द‍िल्‍ली नगर न‍िगम (MCD) ज्‍यादा द‍िलचस्‍पी द‍िखा रही हैं. नॉर्थ एमसीडी की ओर से लगाया गया यह कम्‍पोस्‍ट प्‍लांट हर रोज करीब 150 क‍िलोग्राम कम्‍पोस्‍ट खाद का उत्‍पादन करने में सक्षम होगा.

    नॉर्थ दिल्ली के मेयर राजा इकबाल सिंह और पूर्व मेयर अवतार सिंह ने मोरी गेट चौक स्थित पार्क में बागवानी अपशिष्ट से खाद बनाने के संयंत्र का उद्घाटन किया. इस अवसर पर पर्यावरण प्रबंधन सेवाएं समिति के अध्यक्ष सुरजीत ठाकुर व अन्य प्रमुख रूप से उपस्थित रहे.

    ये भी पढ़ें: SDMC Compost Plant: 10 माह में लगाया 5 लाख किलो कूड़े को ठिकाने, तैयार की 27.50 लाख की जैविक खाद

    इस अवसर पर मेयर राजा इकबाल सिंह ने कहा कि खाद बनाने वाली मशीन के उद्घाटन से निगम के पार्क में सूखे पत्तों व अन्य हरित अपशिष्ट से कम खर्च में अच्छी गुणवत्ता वाली खाद प्राप्त होगी जिस का प्रयोग पार्कों और अन्य जगह पर किया जाएगा. उन्होंने बताया कि यह संयंत्र हरित अपशिष्ट को प्रबंधित रूप से खाद में बदलने में सहायक होगा.

    मेयर राजा इकबाल सिंह ने कहा कि खाद बनाने वाली मशीन के उद्घाटन से निगम के पार्क में सूखे पत्तों व अन्य हरित अपशिष्ट से कम खर्च में खाद प्राप्त होगी. द‍िल्‍ली नगर न‍िगम, एमसीडी, साउथ एमसीडी, नॉर्थ एमसीडी, जैव‍िक खाद, कम्‍पोस्‍ट प्‍लांट, कूड़ा, एरोबिक कम्पोस्ट प्लांट, द‍िल्‍ली समाचार, Municipal Corporation of Delhi, MCD, South MCD, North MCD, Organic manure, Compost Plant, Garbage, Aerobic Compost Plant, Delhi News

    मेयर राजा इकबाल सिंह ने खाद बनाने वाली मशीन का उद्घाटन क‍िया ज‍िससे पार्क में सूखे पत्तों से कम खर्च में खाद प्राप्त होगी.

    ये भी पढ़ें: कूड़े के पहाड़ों को कम करने का इस निगम ने निकाला तरीका! छह माह में ही हिट हुआ ये, 7 लाख किलो का निष्पादन

    कम्पोस्ट प्लांट में 1 टीपीडी क्षमता वाले 6 एरोबिक ड्रम
    पूर्व मेयर अवतार सिंह ने बताया कि नॉर्थ दिल्ली नगर निगम लगातार जनता के हित में कार्य कर रहा है ताकि पार्कों को सुन्दर और व्यवस्थित रखा जा सके. इसी निमित खाद संयंत्र को लगाया गया है ताकि फुल पते घास का खाद बनाकर सदुपयोग किया जा सके. उन्होंने बताया कि इस कम्पोस्ट प्लांट में 1 टीपीडी क्षमता वाले 6 एरोबिक ड्रम हैं. इस कम्पोस्ट प्लांट के माध्यम से प्रतिदिन 150 किलोग्राम कम्पोस्ट का उत्पादन किया जाएगा.

    एनडीएमसी के कम्‍पोस्‍ट प्‍लांट का उद्घाटन मेयर राजा इकबाल स‍िंंह ने क‍िया. द‍िल्‍ली नगर न‍िगम, एमसीडी, साउथ एमसीडी, नॉर्थ एमसीडी, जैव‍िक खाद, कम्‍पोस्‍ट प्‍लांट, कूड़ा, एरोबिक कम्पोस्ट प्लांट, द‍िल्‍ली समाचार, Municipal Corporation of Delhi, MCD, South MCD, North MCD, Organic manure, Compost Plant, Garbage, Aerobic Compost Plant, Delhi News

    एनडीएमसी के कम्‍पोस्‍ट प्‍लांट का उद्घाटन मेयर राजा इकबाल स‍िंंह ने क‍िया.

    5.10 लाख क‍िलो कूड़े से जैव‍िक खाद बना चुकी है एसडीएमसी
    बताते चलें क‍ि साउथ दिल्ली नगर निगम के वार्ड नं. 5 टैगोर गार्डन एवं वार्ड नं. 9 सुभाष नगर में 5 टीडीपी क्षमता के एरोबिक कम्पोस्ट प्लांट का संचालन किया जा रहा है. एसडीएमसी इन प्‍लांट्स पर करीब 5,10,000 किलो गीले कूड़े का सफल निष्पादन कर चुकी है और 1,10 ,000 किलो जैविक खाद बनाने में भी सफलता हास‍िल की है. इस जैविक खाद की कीमत 25 रुपए प्रति किलो आंकी गई जोक‍ि मार्केट वेल्‍यू के ह‍िसाब से करीब 27.50 लाख बनती है.

    Tags: Compost Manure, Delhi MCD, Delhi news, MCD

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर