देश की राजधानी में आज से लोकल ट्रेनें शुरू, दिल्ली-एनसीआर के 17 शहरों को होगा फायदा

लोकल ट्रेन की सेवाएं शुरू की जा रही हैं. (फोटो साभार-PTI)

लोकल ट्रेन की सेवाएं शुरू की जा रही हैं. (फोटो साभार-PTI)

Delhi News: उत्तर रेलवे (North Railway) ने कोरोना (Corona) संकट के कारण 10 महीनों से बंद दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के दर्जनभर से अधिक शहरों में लोकल ट्रेन (Train) की सेवाएं सोमवार सुबह से शुरू कर दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2021, 7:40 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. उत्तर रेलवे (North Railway) ने कोरोना (Corona) संकट के कारण 10 महीनों से बंद दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के दर्जनभर से अधिक शहरों में लोकल ट्रेन (Train) की सेवाएं सोमवार सुबह से शुरू कर दी है. मुंबई की तर्ज पर ही दिल्ली में लोकल ट्रेनों की सेवाएं फिर से शुरू की जा रही हैं. लोकल ट्रेनों का संचालन शुरू होने से दादरी, नोएडा, पिलखुवा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत, पानीपत, मेरठ, हापुड़, अलीगढ़, बुलंदशहर, खुर्जा और मोदीनगर के हजारों लोगों को इसका लाभ मिलने लगेगा. बताया जा रहा है कि लोकल ट्रेनें शुरू होने से गाजियाबाद जाने वालों को सबसे ज्यादा फायदा होगा. क्योंकि उस रूट की लगभग सभी ट्रेनें वहां से ही होकर गुजरती हैं.

कोरोना संकट के बाद यह पहला मौका होगा जब गाजियाबाद, पलवल, फरीदाबदा में पैसेंजर और ईएमयू स्पेशल ट्रेनें रुकेंगी. ऐसे में उत्तर रेलवे द्वारा 35 नई पैसेंजर और ईएमयू ट्रेनों का संचालन शुरू करने से गाजियाबाद स्टेशन से ही लोग दादरी, पिलखुवा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत, पानीपत, मेरठ, हापुड़, अलीगढ़, बुलंदशहर, खुर्जा, मोदीनगर, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दैनिक यात्रियों के मुताबिक, एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर के दौरान करीब-करीब दोगुना किराया देना पड़ेगा. एक दैनिक यात्री की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों में जहां दिल्ली से पालम जाने का किराया मात्र 10 रुपये हैं तो वहीं एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में यात्रियों को किराये के रूप में 30 से लेकर 40 रुपये तक अदा करना पड़ेगा.

ट्वीट कर दी जानकारी

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट किया था. इसमें उन्होंने 35 नई पैसेंजर ट्रेनों के साथ ईएमयू ट्रेनों का संचालन दोबारा से शुरू करने की जानकारी दी थी. रेलवे के मुताबिक, 22 फरवरी से जिन 35 ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया गया है वे सभी अनारक्षित मेल और कुछ एक्सप्रेस स्पेशल श्रेणी की ट्रेनें हैं. 22 फरवरी से शुरुआती चरण में रेलवे ने जिन 35 ट्रेनें को चलाने का फैसला किया है, उसमें 8 ट्रेनें गाजियाबाद स्टेशन पर रुक कर गुजरेंगी, ऐसे में गाजियाबाद के साथ नोएडा के लोगों को भी लाभ होगा.
इन इलाके के लोगों को होगा फायदा

लोकल ट्रेनें शुरू होने से दिल्ली एनसीआर के गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, मोदी नगर, मेरठ, हापुड़, अलीगढ़, बुलंदशहर, खुर्जा, दादरी को फायदा होगा. इसके साथ ही पिलखुवा, फरीदाबाद, पलवल, गुरुग्राम, सोनीपत, पानीपत, कुरूक्षेत्र, सहारनपुर और बरेली को भी लाभ मिलेगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज