होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /दिन में ही नहीं, यहां नाइट में भी सफाई करती है निगम, 600 क‍िलो प्लास्टिक कचरा भी कि‍या एकत्र!

दिन में ही नहीं, यहां नाइट में भी सफाई करती है निगम, 600 क‍िलो प्लास्टिक कचरा भी कि‍या एकत्र!

साउथ एमसीडी ने अलग-अलग बाजारों में रात में भी सफाई का काम करवाने का अभियान चलाया है.

साउथ एमसीडी ने अलग-अलग बाजारों में रात में भी सफाई का काम करवाने का अभियान चलाया है.

निगम ने अब एक अंगूठा अभियान चलाते हुए अधीनस्थ चारों जोनों में सड़कों के सेंट्रल वर्ज और किनारों व ग्रीन बेल्ट में फेंके ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. भारत स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 (Bharat Swachh Survekshan 2021) में बेहतर रैंकिंग पाने के लिए साउथ दिल्ली नगर निगम (South MCD) हर रोज नए-नए अभियान चला रही है. साफ-सफाई से लेकर लोगों को प्लास्टिक/पॉलिथीन के प्रयोग नहीं करने को लेकर भी जागरूक कर रही है. यह प्लास्टिक कचरा पर्यावरण के लिहाज से भी ज्यादा खतरनाक माना जाता है.

    निगम ने अब एक अंगूठा अभियान चलाते हुए अधीनस्थ चारों जोनों में सड़कों के सेंट्रल वर्ज और किनारों व ग्रीन बेल्ट में फेंके गए प्लास्टिक कचरे को बड़े स्तर पर इकट्ठा करने का रिकॉर्ड बनाया है.

    इस अभियान के दौरान एसडीएमसी ने करीब 600 किलोग्राम प्लास्टिक कचरे को ग्रीन जोन से एकत्रित किया है. इतना ही नहीं साउथ एमसीडी स्वच्छता को बनाए रखने के लिए जहां दिन में मार्केट में साफ सफाई का अभियान चलाने का काम करती रही है. वहीं, अब निगम ने अपने उपलब्ध संसाधनों के साथ अपने अधीनस्थ अलग-अलग बाजारों में रात में भी सफाई का काम करवाने का अभियान चलाया है.

    वहीं जनता से यह अपील कर रही है कि सड़क/ ग्रीन बेल्ट पर कचरे को ना फेंककर बल्कि अपने शहर को साफ स्वच्छ बनाने के लिए हरे और नीले डस्टबिन का प्रयोग करें. SDMC का कहना है कि जितनी मेहनत सफाई कर्मचारी शहर को साफ रखने के लिए करते हैं, वहीं आम नागरिकों की भी अपने शहर को साफ रखने की जिम्मेदारी उससे ज्यादा बनती है.सड़क/ ग्रीन बेल्ट पर कचरे को उठाने का अभियान नागरिकों के रवैये को बदलने के लिए चलाया गया.

    South MCD, Special Sanitation Drive, MCD Zones, Delhi Roads, markets, Road side
    साउथ एमसीडी ने अलग-अलग बाजारों में रात में भी सफाई का काम करवाने का अभियान चलाया है.


    अभियान के दौरान चारों जोन की मुख्य सड़कों के ग्रीन बेल्ट, मुख्य सड़कों के सेंट्रल वर्ज, सडको के किनारे और अन्य खाली प्लॉट आदि से प्लास्टिक कचरे को उठाया गया. इस विशेष अभियान के अन्तर्गत सभी जोन में लगभग 750 किमी के अलग-अलग हिस्सों को कवर किया गया. निगम अधिकार क्षेत्र से लगभग 600 किलोग्राम प्लास्टिक कचरे को ग्रीन जोन से उठाया गया.

    दक्षिणी निगम के स्वच्छ भारत मिशन के नोडल अधिकारी राजीव जैन का कहना है क‍ि एसडीएमसी ने हाल ही में सभी 104 वार्डों में अभियान चलाया था. इसके अंतर्गत निगम के स्वछता कर्मचारियों ने कॉलोनियों की गलियों, सड़कों की सफाई , वहां एकत्रित कूड़े को उठाया गया, कॉलोनियों की बैक लेन पर जमा कबाड़ को उठाया गया तथा वहां जमा पत्तियों के ढेर को भी हटाया गया.

    राजीव जैन बताते हैं कि शुद्ध वातावरण के लिए स्वछता जरूरी है. इसलिए दक्षिणी निगम अपने क्षेत्रों को साफ एवम सुंदर बनाने के लिए ऐसे अभियान चलाता रहेगा.

    Tags: Delhi news, Local Market, MCD, Plastic waste, Sanitation worker, Single use Plastic, Swachh Survekshan, Swachhta Abhiyaan

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें