• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Delhi Crime Update: दिल्ली में छिपा था मणिपुर का कुख्यात उग्रवादी, पुलिस की स्पेशल सेल ने किया गिरफ्तार

Delhi Crime Update: दिल्ली में छिपा था मणिपुर का कुख्यात उग्रवादी, पुलिस की स्पेशल सेल ने किया गिरफ्तार

मणिपुर का कुख्यात उग्रवादी गिरफ्तार

मणिपुर का कुख्यात उग्रवादी गिरफ्तार

Manipuri Militant Arrested by Delhi Police: आरोपी राज्य में जबरन वसूली और आतंक के वर्चस्व के लिए मणिपुर में सड़कों और अन्य प्रतिष्ठानों के निर्माण में शामिल एक निर्माण कंपनी के कर्मचारियों का अपहरण करने की योजना बना रहा था.

  • Share this:

दिल्ली. पुलिस की स्पेशल सेल ने कुकी नेशनल फ्रंट मणिपुर के एक सेल्फ-स्टाइल (एसएस) कमांडर-इन-चीफ को गिरफ्तार किया है. इस आरोपी का नाम मंगखोलम किपजेन उर्फ डेविड किपजेन ( 24 ) है, जो मणिपुर का रहने वाला है. आरोपी को दिल्ली के सेक्टर-7 द्वारका से गिरफ्तार किया गया है.

आरोपी की मणिपुर के कई थानों में फिरौती के लिए अपहरण, हथियार छीनने, फायरिंग, रंगदारी, लूटपाट जैसी वारदातों में तलाश थी. उसके पास मणिपुर में सशस्त्र उग्रवादियों का विशाल नेटवर्क है और वह फिरौती के लिए मणिपुर में सड़कों और दूसरी कम्पनियों के निर्माण में शामिल एक निर्माण कंपनी के कर्मचारियों के अपहरण की योजना बना रहा था.

ऑपरेशन और गिरफ्तारी

19 सितम्बर की सुबह दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को मणिपुर राज्य के एक वांटेड मंगखोलम किपजेन उर्फ डेविड किपजेन निवासी मणिपुर के दिल्ली के द्वारका इलाके में छिपे होने की सूचना मिली. इसके बाद कुकी नेशनल फ्रंट के चीफ़ की गिरफ्तारी के लिए इंस्पेक्टर रविंद्र त्यागी टीम ने द्वारका इलाके में जाल बिछाया. इसके बाद मुखबिर की सूचना पर आरोपी की पहचान हुई और मौके से आरोपी को गिरफ्तार किया गया.

7वीं पास है आरोपी, कई वारदातों में था वांटेड

इस आरोपी ने सातवीं तक पढ़ाई की है. साल 2018 में वह अपने गांव के केएनएफ कैडरों के संपर्क में आया और जबरन वसूली, डकैती समेत कई वारदातों में शामिल हो गया. जल्द ही वो मणिपुर में सशस्त्र पुलिस बल के हथियार छीनने, फिरौती के लिए अपहरण, जबरन वसूली और मणिपुर में कई जघन्य अपराधों के लिए कुख्यात हो गया. जून 2020 में उसने खुद को कुकी नेशनल फ्रंट का कमांडर-इन-चीफ घोषित किया. 12-13 दिसंबर 2020 की रात को उसने अपने साथियों के साथ अत्याधुनिक हथियारों के साथ कांगवई पुलिस चौकी जिला चुराचांदपुर मणिपुर के दो संतरियों पर हमला किया और उनका अपहरण कर लिया. बाद में एक सर्विस राइफल इंसास को छीन लिया. इस मामले में अवैध हथियार (4-SBBL गन और 2 पिस्टल) और लूटी गई सरकारी इंसास राइफल के साथ इसके 8 साथियों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है, लेकिन वह गिरफ्तारी से बचता रहा.

18 फरवरी 2021 को उसने अपने सहयोगियों के साथ फिरौती के लिए कालापहाड़ चुराचांदपुर मणिपुर से एक नेपाली नागरिक टिक्कराम रिजाल का अपहरण कर लिया. इस मामले में हैपी गांव के हाओपिलुन किपगेन और पश्चिम सेल्सी गांव के लालखोहाओ को गिरफ्तार किया गया है.

आरोपी से पूछताछ जारी

हाओपिलुन किपगेन (20 वर्ष) आरोपी मंगखोलम किपजेन का छोटा भाई हैै. उसने. 13 सितंबर 2021 को कुकी के काला दिवस पर केएनएफ ने राज्य में वाहनों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने और सभी प्रशासनिक कार्यालयों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को बंद करने की घोषणा की थी .

इस समूह ने कांगपोकपी जिले के चम्फाई इलाके में नेशनल हाई 2 के किनारे एक ट्रक की आवाजाही देखी और बंद के आह्वान का उल्लंघन करने पर गोलियां चला दीं. आरोपी मांगखोलम किपगेन ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इस घटना की जिम्मेदारी ली है. हाल ही में वह राज्य में जबरन वसूली और आतंक के वर्चस्व के लिए मणिपुर में सड़कों और अन्य प्रतिष्ठानों के निर्माण में शामिल एक निर्माण कंपनी के कर्मचारियों के अपहरण की योजना बना रहा था. उसकी गिरफ्तारी की सूचना मणिपुर पुलिस को दे दी गई है. आरोपी से आगे की पूछताछ जारी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज