लाइव टीवी

गुरुग्राम में अवैध कालोनियों काटने वालों के साथ अब खरीददार पर भी होगी FIR दर्ज
Delhi-Ncr News in Hindi

Neeraj Ambawata | News18 Haryana
Updated: January 23, 2020, 4:11 PM IST
गुरुग्राम में अवैध कालोनियों काटने वालों के साथ अब खरीददार पर भी होगी FIR दर्ज
गुरुग्राम की अवैध कालोनियों पर कसेगा शिंकजा (फाइल फोटो)

गुरुग्राम (Gurugram) मे विभाग की तरफ से दावा किया हैं कि अवैध रूप से बनी कॉलोनियों (Illegal Colony ) को पनपने नहीं दिया जाएगा. अब प्रॉपर्टी माफिया के साथ-साथ एजेंट और खरीदार पर भी एफआईआर (FIR) दर्ज करवाई जाएगी

  • Share this:
गुरुग्राम. हरियाणा के गुरुग्राम (Gurugram) जिले में अवैध कॉलोनी (Illegal Colony) और अवैध रजिस्ट्रियों की बढ़ती शिकायतों को देखते हुए टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग (Town and Country Planning Department) की तरफ अब अवैध कॉलोनी में प्लॉट खरीदने वाले पर एफआईआर (FIR) दर्ज करने की तैयारी शुरू कर दी हैं, जिसके बाद गुरुग्राम में अवैध कॉलोनियों के खेल के साथ अवैध रजिस्ट्रियों से छुटकारा मिल सके. इससे पहले विभाग की तरफ से केवल अवैध कॉलोनी काटने वाले के खिलाफ ही केस दर्ज होता था, लेकिन अब खरीददार पर भी एफआईआर दर्ज होगी. माना जा रहा है कि इससे अवैध कॉलोनियों में प्लॉट की खरीद-फरोख्त पर काफी हद तक लगाम लग जाएगी.

अवैध कॉलोनियों पर विभाग ने लगाए नोटिस बोर्ड

गुरुग्राम मे विभाग की तरफ से दावा किया हैं कि अवैध रूप से कॉलोनी को पनपने नहीं दिया जाएगा. अब प्रॉपर्टी माफिया के साथ-साथ एजेंट और खरीदार पर भी एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी. इन कॉलोनियों में नोटिस बोर्ड लगाए जा रहे हैं. यदि प्रॉपर्टी माफिया (Property mafia) ने इन्हें उखाड़ा तो उनके खिलाफ भी एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी. तहसीलदार और नायब तहसीलदार को आदेश दें कि वे 7A के तहत प्रतिबंधित गांवों में यदि कोई भी रजिस्ट्री होती है तो वे रोजाना शाम को उनके पास भिजवाएं. यदि तहसील कार्यालय में रजिस्ट्री रुक गई तो अवैध रूप से विकसित हो रही कॉलोनियों पर काफी हद तक अंकुश लग जाएगा.



अवैध कॉलोनियों की विभाग ने तैयार की लिस्ट



 जिले में मौजूदा समय में अवैध रूप से 150 से अधिक कॉलोनियां पनप रही हैं. 50 से अधिक कॉलोनियों में टाउन एंड कंट्री प्लानिंग डिपार्टमेंट की तरफ से नोटिस बोर्ड लगाए गए हैं. इसमें स्पष्ट रूप से बताया है कि यह एग्रीकल्चर जमीन है. यहां किसी भी तरह का निर्माण करना जुर्म है साथ ही उसमे बताया गया है कि इस जमीन पर अवैध रूप से कॉलोनी में नहीं काटी जा सकती हॆ. यदि कोई वहां कॉलोनियां काटता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि हरियाणा अर्बन एरिया एक्ट में 3 साल तक सजा का प्रावधान है. अधिकांश अवैध कॉलोनियां भौंडसी, धुमसपुर, सहजावास, सुल्तानपुर, फर्रुखनगर, मुबारिकपुर, ताजनगर, गढ़ी हरसरू, जमालपुर, नरहेड़ा, नया गांव, महेंद्रवाड़ा, अलीपुर, दौहला, बादशाहपुर, धनकोट, हयातपुर, घामडौज में विकसित हो रही हैं.

यह भी पढ़ें- चंडीगढ़: मां और बेटा-बेटी की गला रेत कर हत्या, घायल हालत में रेलवे ट्रैक पर मिला पिता

यह भी पढ़ें- CID विवाद: अनिल विज का बयान- ये विभाग किसी के पास भी रहे, मुझे दिक्कत नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 4:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading