Noida News: सोसाइटी में अब आप भी लगवा सकते हैं अपना पर्सनल बिजली का मीटर, यह है नियम  

बिजली विभाग नोएडा की 270 सोसाइटी में कनेक्शन देने की तैयारियों में लगा हुआ है. सांकेतिक फोटो

शर्त यह होगी कि बिजली (Electricity) विभाग को एक सोसाइटी से कम से कम 51 फीसद लोग पर्सनल मीटर के लिए आवेदन करें. फिलहाल बिजली विभाग नोएडा (Noida) की 270 सोसाइटी में कनेक्शन देने की तैयारियों में लगा हुआ है.

  • Share this:
    नोएडा. आप नोएडा (Noida) की किसी सोसाइटी में रहते हैं तो अब आपको बिल्डर से बिजली का कनेक्शन (Electricity Connection) लेने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा. आप भी अपने फ्लैट में अपना पर्सनल बिजली का मीटर लगवा सकते हैं. हाल ही में यूपी सरकार (UP Government) ने इसकी मंजूरी दी है. सरकर के इस कदम से अकेले नोएडा में ही 4 लाख से ज्यादा परिवारों को राहत मिलेगी. लेकिन शर्त यह होगी कि बिजली विभाग को एक सोसाइटी से कम से कम 51 फीसद लोग पर्सनल मीटर के लिए आवेदन करें. फिलहाल बिजली विभाग नोएडा की 270 सोसाइटी में कनेक्शन देने की तैयारियों में लगा हुआ है.

    612 सोसाइटी में दिए जाएंगे बिजली कनेक्शन

    यूपी सरकार के ऊर्जा मंत्री हाल ही में नोएडा दौरे पर आए थे. इसी दौरान तमाम आरडब्ल्यूए ने उनसे सोसाइटी में मल्टीपल बिजली कनेक्शन देने की मांग की थी. जिस पर ऊर्जा मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया था. इसी के बाद विभाग ने यह कदम उठाया है. विभाग ने अपने सर्वे में 612 सोसाइटी को मल्टीपल कनेक्शन देने के लिए चिन्हित किया है.

    इसमे से 270 सोसाइटी की आरडब्ल्यूए ने मल्टीपल कनेक्शन के लिए आवेदन किया है. इसी के आधार पर विभाग सोसाइटी में कैंप लगाकर कनेक्शन देने का काम कर रहा है. 8 सोसाइटी में अभी तक कनेकशन दिए जा चुके हैं.

    नोएडा प्रशासन जुलाई में 12 हजार वाहनों का रजिस्ट्रेशन कर देगा कैंसिल, यह है बड़ी वजह

    सोसाइटी में अभी तक ऐसे सप्लाई हो रही थी बिजली

    नोएडा की सोसाइटी में रहने वालों की मानें तो अभी तक वो बिल्डर की ओर से सप्लाई की जा रही बिजली इस्तेमाल कर रहे थे. बिल्डर प्री पैड मीटर से बिल रहा था. मीटर के हिसाब से ही मेंटीनेंस चार्ज भी वसूला जा रहा था. इसमे धांधली भी की जाती थी. बिल्डर द्वारा बिजली बिल जमा न करने पर कभी-कभी सोसाइटी की बिजली भी कट जाती थी. ऐसे में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता था.

    बिजली विभाग की मानें तो सोसाइटी में रहने वालों को अपना मीटर लगवाने के लिए कुल 20720 रुपये खर्च करने होंगे. इसमे से प्रोसेसिंग फीस के 100 रुपये, फिक्स चार्ज 2036 रुपये, मीटर की कीमत 15 हजार, 18 फ़ीसदी जीएसटी के हिसाब से 3084 रुपये और पहली बार प्रीपेड रिचार्ज कराने के लिए 500 रुपये फीस जमा करनी होगी. आवेदन के लिए फार्म बिजली विभाग के दफ्तर से मिलेंगे. वहीं आरडब्ल्यू के दफ्तर समेत सोसाइटी के व्हाट्सअप ग्रुप से भी मिल सकेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.