• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • क्या कोविशील्‍ड के दोनों डोज के बीच कम होगा अंतर? जानें कोविड वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन ने क्या कहा

क्या कोविशील्‍ड के दोनों डोज के बीच कम होगा अंतर? जानें कोविड वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन ने क्या कहा

कोरोना वैक्‍सीन से मिलने वाली सुरक्षा समय के साथ घट जाती है. (प्रतीकात्‍मक चित्र )

कोरोना वैक्‍सीन से मिलने वाली सुरक्षा समय के साथ घट जाती है. (प्रतीकात्‍मक चित्र )

अभी तक कोवैक्‍सीन की पहली डोज लगने के 28 दिन बाद दूसरी डोज लगाई जाती है. जबकि कोविशील्‍ड में दोनों डोज के बीच का अंतराल 84 दिन है. वहीं अब एनटीएजीआई का कहना है कि कोविशील्‍ड के अलावा इन कोवैक्‍सीन और स्‍पुतनिक V वैक्‍सीन के बीच गैप को घटाने का कोई प्रस्‍ताव नहीं है.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. भारत में कोरोना के खिलाफ कोविशील्‍ड (Covishield) सहित अन्‍य वैक्‍सीन लगाई जा रही हैं. भारत में बनी कोविशील्‍ड, कोवैक्‍सीन और स्‍पुतनिक V की वैक्‍सीन की दोनों डोज के बीच अंतराल को लेकर लंबे समय से बातचीत चल रही थी. खासतौर पर कोविशील्‍ड के लिए कहा जा रहा था कि सरकार इस वैक्‍सीन की दोनों डोज के अंतराल को कम कर सकती है लेकिन अब जानकारी मिली है कि तीनों ही वैक्‍सीन की डोज के बीच के अंतर को नहीं बदला जाएगा.

कोविड-19 वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन डॉ. एन के अरोड़ा ने कहा कि नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप फॉर इम्‍यूनाइजेशन (NTAGI) नियमित रूप से इन वैक्‍सीन के प्रभाव के आंकड़ों की समीक्षा कर रहा है. फिलहाल एनटीएजीआई की तरफ से तीनों वैक्‍सीन कोविशील्‍ड, कोवैक्‍सीन और स्‍पुतनिक V की दोनों डोज के बीच के अंतराल को बढ़ाने या घटाने के संबंध में कोई भी प्रस्‍ताव नहीं दिया गया है.

अभी कोवैक्‍सीन की पहली डोज लगने के 28 दिन बाद दूसरी डोज लगाई जाती है. जबकि कोविशील्‍ड में दोनों डोज के बीच का अंतराल 84 दिन है. पहली डोज लगने के 84 दिन के बाद दूसरी डोज लगाई जाती है. वहीं रूस की स्‍पुतनिक V जो कि अब भारतीय कंपनियों के द्वारा तैयार की जा रही है, इसकी डोज के बीच के अंतराल में भी परिवर्तन नहीं किया जा रहा है.

गौरतलब है कि कोरोना में हो रहे म्‍यूटेशन और नए नए वेरिएंट सामने आने के बाद कई बार कोविशील्‍ड वैक्‍सीन के डोज के अंतराल को घटाया या बढ़ाया गया था. इस दौरान कहा गया था कि अगर तीन महीने बाद भी दूसरी डोज लगती है तो वह प्रभावी रहती है. वहीं कोवैक्‍सीन  में इस अंतराल को कम रखा गया था. अभी भी वैक्‍सीन के अंतरालों में परिवर्तन को लेकर संभावनाएं जताई जा रही थीं लेकिन अभी कोई बदलाव नहीं हो रहा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज