Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली में बढ़ी कंटेनमेंट जोन की संख्या, रीडिजाइन के बाद 280 से बढ़कर हुए 417!

दिल्ली में बढ़ी कंटेनमेंट जोन की संख्या, रीडिजाइन के बाद 280 से बढ़कर हुए 417!

दिल्ली में कोरोना कंटेनमेंट जोन की संख्या में इजाफा हुआ.

दिल्ली में कोरोना कंटेनमेंट जोन की संख्या में इजाफा हुआ.

दिल्ली में 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,948 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही राजधानी में कोरोना संक्रमित (COVID-19) मरीजों का आंकड़ा 80 हजार के पार हो गया है.

    नई दिल्ली. दिल्ली में COVID-19 महामारी की रोकथाम के लिए बनाए गए कंटेनमेंट जोन (Containment Zones) की संख्या 280 से बढ़कर 417 हो गई है. जानकारी के मुताबिक मौजूदा कंटेनमेंट जोन को रीडिजाइन करने के बाद यह संख्या बढ़ी है. सरकार के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अभी भी कुछ जिलों में मौजूदा कंटेनमेंट जोन को रीडिजाइन करने का काम चल रहा है. यह काम अंतिम चरण में है. वहीं कई जगह माइक्रो लेवल पर भी कंटेनमेंट जोन बनाने की प्रक्रिया चल रही है, जिससे संख्या और बढ़ सकती है. केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) की बनाई समिति ने सुझाव दिए थे कि दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की रीमैपिंग और इन्हें रीडिजाइन किया जाए, ताकि बेहतर मॉनिटरिंग और प्रभावी प्रबंधन हो सके. इसके बाद जिला प्रशासन ने यह कार्रवाई शुरू की है.

    इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में COVID-19 को फैलने से रोकने की बड़ी कवायद के तहत अब तक करीब 2.45 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की गई है. अधिकारियों ने रविवार को बताया कि केंद्र के निर्देशों के बाद कंटेनमेंट जोन को लेकर समीक्षा की जा रही है. कुछ जिलों में समीक्षा का काम अभी पूरा नहीं हुआ है तथा ऐसे क्षेत्रों की संख्या और बढ़ सकती है. अधिकारी ने कहा कि पुन: मूल्यांकन से पहले राजधानी में निषिद्ध क्षेत्रों की संख्या 280 थी.

    यह भी पढ़ें- दिल्ली में खालिस्तान लिब्रेशन फ्रंट मॉड्यूल के 3 संदिग्ध गिरफ्तार, उगले कई राज

    अधिकारियों ने कहा, ‘‘हमने दिल्ली में घर-घर जाकर सर्वेक्षण में करीब दो लाख लोगों की कोविड-19 संबंधी स्क्रीनिंग की है. कंटेनमेंट जोंस में भी 45 हजार लोगों की स्क्रीनिंग की गई है.’’ प्रत्येक घर में स्क्रीनिंग की प्रक्रिया 6 जुलाई तक पूरी की जानी है. आपको बता दें कि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में 34.35 लाख घर हैं, जिनमें 33.56 लाख शहरी क्षेत्रों में और 79,574 ग्रामीण इलाकों में हैं. दिल्ली सरकार ने कंटेनमेंट जोंस में यह काम 30 जून तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया था.

    दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 80 हजार पार

    आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,948 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 80 हजार के पार हो गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने बीते दिनों बताया था कि राजधानी में कोरोना की रोकथाम के लिए सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण शुरू कराया गया है. उन्होंने कहा कि इसके तहत 20000 लोगों का सर्वे किया जाएगा. घर-घर जाकर किए जाने वाले सर्वे से दिल्ली में कोरोना संक्रमण की जानकारी मिल सकेगी.

    ये भी पढ़ें- हिंदू राव अस्पताल के डॉक्टरों ने वेतन में देरी को लेकर दूसरे दिन भी किया विरोध

    इससे पहले सीएम केजरीवाल ने मीडिया के साथ चर्चा में यह बात स्वीकार की कि दिल्ली के अस्पतालों में बिस्तरों की कमी के कारण कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ी है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार COVID-19 मरीजों के लिए अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ा रही है. साथ ही क्वारंटाइन सेंटरों में ऑक्सीजन मीटर, प्लाज्मा थेरेपी जैसी सुविधाएं भी मुहैया कराई जा रही है, ताकि मरीजों को जल्दी से जल्दी ठीक करा उनके घर भेजा जा सके.

    Tags: CM Arvind Kejriwal, Corona Cases in Delhi, Corona in Delhi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर