Nursery Admission 2021: EWS और डीजी श्रेणी में एडमिशन के लिए 15 मार्च से शुरू होंगे आवेदन

दिल्ली में शनिवार से यानि 20 मार्च से नर्सरी में दाखिले का दौड़ शुरू हो जाएगा.

दिल्ली में शनिवार से यानि 20 मार्च से नर्सरी में दाखिले का दौड़ शुरू हो जाएगा.

Delhi Nursery Admission 2021: दिल्ली में सभी निजी स्कूलों में 25 फीसद सीटें आर्थिक रूप से कमजोर बच्‍चों के लिए आरक्षित हैं. इनपर आवेदन के लिए अभिभावकों की सालाना आय एक लाख रुपये से अंदर होनी चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 8:59 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली के 1725 निजी स्कूलों में EWS और DG श्रेणी के तहत नर्सरी कक्षा में आवेदन प्रक्रिया अभी तक न शुरू होने से अभिभावक परेशान हैं. इन स्कूलों में सामान्य सीटों के तहत आवेदन प्रकिया 4 मार्च को ही खत्म हो गई थी, लेकिन EWS और डीजी श्रेणी के तहत अभी तक आवेदन प्रक्रिया नहीं शुरू हुई है. शिक्षा निदेशालय से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, इन स्कूलों में EWS और डीजी श्रेणी के तहत आवेदन प्रक्रिया 15 मार्च के बाद शुरू हो सकती है. निदेशालय इस संबंध में जल्द ही परिपत्र भी जारी करेगा. इससे पहले निदेशालय ने स्कूलों से इस संबंध में सीटों की जानकारी मांगी थी.

बता दें कि सभी निजी स्कूलों में 25 फीसद सीटे ईडब्ल्यूएस और डीजी श्रेणी के छात्रों के लिए आरक्षित हैं. इन सीटों पर आवेदन के लिए अभिभावकों की सालाना आय एक लाख के अंदर होनी चाहिए. हर साल इसके तहत 50 हजार से अधिक सीटों के लिए दो लाख से अधिक अभिभावक आवेदन करते हैं, जिसके बाद निदेशालय ड्रॉ के माध्यम से पहली, दूसरी, तीसरी सूची जारी कर स्कूलों में इस श्रेणी के तहत सीटें भरता है. बीते साल लगभग 38 हजार छात्रों ने इसके तहत दाखिला लिया था. ज्यादातर सीटे खाली रह गई थीं, क्योंकि कोरोना महामारी के चलते अभिभावक अपने गृह राज्यों को वापस लौट गए थे.

15 मार्च को मिलेगी प्राप्त अंकों की जानकारी

सामान्य सीटों के तहत जिन भी छात्रों ने 4 मार्च तक आवेदन किया है, उनको प्राप्त अंकों की जानकारी स्कूल 15 मार्च को अपनी वेबसाइट पर साझा करेंगे. जिसके बाद 20 मार्च को स्कूल चयनित छात्रों की पहली और 25 मार्च को दूसरी सूची जारी करेंगे. इसके बाद भी अगर किसी स्कूल में सीट खाली रह जाती है तो फिर स्कूल 27 मार्च को तीसरी सूची जारी करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज