नर्सरी एडमिशन: अभिभावकों से मांग रहे पढ़े-लिखे होने और नॉनवेज न खाने का सबूत
Delhi-Ncr News in Hindi

नर्सरी एडमिशन: अभिभावकों से मांग रहे पढ़े-लिखे होने और नॉनवेज न खाने का सबूत
फाइल फोटो.

दिल्ली के 16 सौ स्कूलों में नर्सरी एडमिशन प्रक्रिया शुरु हो गई है. ऑनलाइन-ऑफलाइन फॉर्म भरे जा रहे हैं. बहुत सारे स्कूलों ने अपने हिसाब से एडमिशन का क्राइटेरिया भी तय कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 19, 2018, 12:24 PM IST
  • Share this:
दिल्ली के 16 सौ स्कूलों में नर्सरी एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. ऑनलाइन-ऑफलाइन फॉर्म भरे जा रहे हैं. बहुत सारे स्कूलों ने अपने हिसाब से एडमिशन का क्राइटेरिया भी तय कर दिया है. कोई बच्चों के मां-बाप से पढ़े-लिखे होने का सबूत मांग रहा है, तो कोई उनसे नॉनवेज न खाने और शराब न पीने का सबूत मांग रहा है. हालांकि की दिल्ली सरकार ने एडमिशन के संबंध में 42 स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई भी की है.

एडिमशन नर्सरी डॉट कॉम के नाम से बच्चों के हित में अभियान चलाने वाले सुमित वोहरा बताते हैं, "कुछ साल पहले तक प्राइवेट स्कूल ने नर्सरी में एडमिशन के लिए करीब 62 पाइंट का क्राइटेरिया बनाया हुआ था. लेकिन जब ये मामला कोर्ट में पहुंचा तो बहुत सारे ऐसे पाइंट थे जो कोर्ट ने हटाने के आदेश कर दिए."

ये भी पढ़ें- सीबीएसई ने कहा हम स्कूलों को मान्यता नहीं देते, फीस के लिए ये हैं जिम्मेदार



उन्होंने बताया, "लेकिन हैरानी की बात ये है कि आज भी बहुत सारे स्कूल कोर्ट द्वारा हटाए गए पाइंट को अपने एडमिशन क्राइटेरिया में शामिल कर रहे हैं. ऐसे ही कुछ पाइंट हैं स्कूल ट्रांसपोर्ट, अभिभावक के बिजनेस-नौकरी, सैलरी की जानकारी. मजेदार बात ये है कि जो सीधे-सीधे सैलरी नहीं पूछ रहे हैं वो पैन कार्ड की जानकारी मांग रहे हैं."
ये भी पढ़ें- दिल्ली: नर्सरी में दाखिले 15 दिसंबर से, जानिए क्या है एडमिशन के नियम

सुमित के मुताबिक, "ट्रांसपोर्ट के लिए स्कूल वाले 50 पाइंट तक दे रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट आधार कार्ड की अनिवार्यता खत्म कर उसे विकल्प के तौर पर मांगने के आदेश जारी कर चुका है. बावजूद इसके स्कूल संचालक अनिवार्य तौर पर बच्चों का आधार कार्ड मांग रहे हैं. बच्चों के मां-बाप से नॉनवेज न खाने, शराब-सिगरेट न पीने और पढ़े-लिखे होने का सबूत मांग रहे हैं. स्कूल वालों की और भी बहुत सारी ऐसी मनमानी हैं जिसकी शिकायत अभिभावक हमारी बेवसाइट पर आकर कर रहे हैं."

ये भी पढ़ें- दिल्ली के स्कूलों में एडमिशन हुआ आसान, ये हुए हैं बड़े बदलाव
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading