Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली हाईकोर्ट में मंगलवार से शुरू होगी प्रत्यक्ष सुनवाई, कोरोना प्रोटोकॉल का होगा पालन

दिल्ली हाईकोर्ट में मंगलवार से शुरू होगी प्रत्यक्ष सुनवाई, कोरोना प्रोटोकॉल का होगा पालन

1 अक्टूबर तक के लिए जजों का रोस्टर जारी.

1 अक्टूबर तक के लिए जजों का रोस्टर जारी.

नियमित सुनवाई शुरू होने के पहले दिन हाईकोर्ट में 12 पीठ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बजाए नियमित/प्रत्यक्ष तौर पर मामले की सुनवाई करेंगे. इनमें दो कोर्ट हैं, जबकि 10 सिंगल जज बेंच हैं. कोर्ट में अन्य बेंच मामले की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मामले की सुनवाई करेंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दिल्ली हाईकोर्ट में मंगलवार से मामलों की सीमित तरीके से नियमित/प्रत्यक्ष सुनवाई शुरू होगी. वहीं, जिला अदालतों में 24 अगस्त से ही मामलों की नियमित सुनवाई शुरू हो चुकी है. हाईकोर्ट में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए वकीलों को कोर्ट में प्रवेश दिया जाएगा.

नियमित सुनवाई शुरू होने के पहले दिन हाईकोर्ट में 12 पीठ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बजाए नियमित/प्रत्यक्ष तौर पर मामले की सुनवाई करेंगे. इनमें दो कोर्ट हैं, जबकि 10 सिंगल जज बेंच हैं. कोर्ट में अन्य बेंच मामले की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मामले की सुनवाई करेंगे. हाईकोर्ट ने 31 अगस्त से लेकर 1 अक्तूबर 2021 तक के लिए मामलों की नियमित सुनवाई का रोस्टर (कौन से न्यायाधीश किसी दिन मामले में नियमित सुनवाई करेंगे) जारी कर दिया है.

कोरोना प्रोटोकॉल के साथ ही प्रवेश

अधिकारियों ने बताया कि अदालत में कोरोना प्रोटोकॉल के साथ ही प्रवेश दिया जाएगा. महामारी के मद्देनजर, कुछ समय के लिए छोड़कर 16 मार्च, 2020 से ही हाईकोर्ट और जिला अदालतों में सिर्फ जरूरी मामलों की वर्चुअल/ यानी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई हो रही थी. हाईकोर्ट ने 19 अगस्त को कोरोना की स्थिति की समीक्षा के बाद नियमित सुनवाई शुरू करने का फैसला किया था. 19 अगस्त को जारी आदेश के तहत किसी भी पक्ष की ओर से आग्रह किए जाने पर प्रत्यक्ष सुनवाई के दिनों में, हाईकोर्ट हाइब्रिड प्रणाली से भी सुनवाई करेगा यानी सुनवाई प्रत्यक्ष और वीडियो कांफ्रेंसिंग दोनों माध्यम से हो सकेंगी.

इन्हें भी पढ़ें :
50 फीसदी अटेंडेंस, अलग-अलग लंच ब्रेक- दिल्ली में स्कूल खोलने को लेकर दिशानिर्देश जारी
हर स्‍कूल में होगा क्‍वारंटाइन सेंटर, बच्‍चों को स्‍कूल भेजने से पहले जान लें ये 14 निर्देश

पिछले साल 16 मार्च को लगी थी रोक

कोरोना संक्रमण के मद्देनर हाईकोर्ट में 16 मार्च 2020 से जरूरी मामलों के अलावा अन्य मामलों में सुनवाई पर रोक लगा दी गई थी, जबकि जिला अदालतों में 25 मार्च 2020 से प्रत्यक्ष सुनवाई पर रोक लगाई गई थी. महामारी में कमी आने पर हाईकोर्ट ने 12 मार्च 2021 को आदेश पारित कर दोबारा से सभी अदालतों में नियमित कामकाज शुरू करने का फैसला किया था. 15 मार्च से हाईकोर्ट में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कामकाज शुरू हुआ, लेकिन दूसरी लहर आने के बाद दोबारा से सभी अदालतों में मामलों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सुनवाई शुरू कर दी गई थी.

Tags: Corona Guideline, DELHI HIGH COURT

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर