होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

Omicron Alert: दिल्ली में 2 क्रॉयाेजेनिक बॉटलिंग प्लांट शुरू, एक दिन में भरेंगे 1400 जंबो ऑक्सीजन सिलेंडर

Omicron Alert: दिल्ली में 2 क्रॉयाेजेनिक बॉटलिंग प्लांट शुरू, एक दिन में भरेंगे 1400 जंबो ऑक्सीजन सिलेंडर

ओमिक्रॉन से निपटने के लिए दिल्ली ने मजबूत तैयारी की है, इसके लिए दो क्रॉयोजेनिक बॉटलिंग प्लांट भी लगाए गए हैं. (Photo-File)

ओमिक्रॉन से निपटने के लिए दिल्ली ने मजबूत तैयारी की है, इसके लिए दो क्रॉयोजेनिक बॉटलिंग प्लांट भी लगाए गए हैं. (Photo-File)

Covid19 Third wave in Delhi! द‍िल्‍ली में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर आने की प्रबल संभावनाएं हैं. ओमिक्रॉन वेर‍िएंट और कोरोना संक्रमण के मरीजों के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. आज शुक्रवार को भी ओमिक्रॉन वेरिएंट के 84 नए मामले आने से हड़कंप मच गया है. इसके बाद अब दिल्‍ली में इस वेरिएंट के मामले बढ़कर 320 का पार कर गए हैं. वहीं, महाराष्‍ट्र में इनकी संख्‍या सबसे ज्‍यादा 450 र‍िकॉर्ड की गई है. इससे पूरे देश में ओमिक्रॉन के मामलों की संख्‍या 1,270 पहुंच गई है. बढ़ते मामलों के बीच द‍िल्‍ली सरकार ने ओम‍िक्रॉन के मरीजों के इलाज के ल‍िए स्टेप-डाउन कोविड केयर सेंटर खोलने की तैयारी की है.

अधिक पढ़ें ...

    नयी दिल्ली. कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रॉन (Omicron Variant) के बढ़ते मामलों और तीसरी लहर की प्रबल संभावनाओं के मद्देनजर दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने जीवन रक्षक गैस (Oxygen) की उपलब्धता बढ़ाने के लिए चिकित्सा ऑक्सीजन के बुनियादी ढांचे में सुधार किया है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सरकार ने 6,000 डी-टाइप सिलेंडर भी खरीदे हैं. एक D-टाइप सिलेंडर में 46 लीटर ऑक्सीजन आ सकती है. शहर में 31 मई तक ऐसे सिलेंडर नहीं थे.

    आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली परिवहन निगम के पास 9,115 से अधिक सिलेंडर हैं. शहर में ‘प्रेशर ऐड्सॉर्प्शन’ संयंत्र भी है, जो 99.66 मीट्रिक टन ऑक्सीजन बना सकते हैं. दिल्ली में 31 मई तक ऐसी कोई सुविधा नहीं थी. सरकार पांच जनवरी, 2022 तक चार और संयंत्र स्थापित करेगी.

    दो क्राॅयोजेनिक बॉटलिंग प्लांट शुरू, जो एक दिन में 1400 जंबो सिलेंडर भरता है

    इस सप्ताह, 12.5 मीट्रिक टन क्षमता वाले दो ‘क्रायोजेनिक बॉटलिंग’ संयंत्र चालू किए जाएंगे, ये एक दिन में 1,400 जंबो सिलेंडर को भरने की क्षमता रखते हैं. सरकार के पास 31 मई तक, तीन ‘रिफिलर’ ही थे, जो प्रति दिन लगभग 1,500 सिलेंडर भर सकते थे. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है.

    गुरुवार तक संक्रमण 1,313 नए मामले सामने आए और संक्रमण दर 1 प्रतिशत के पार चली गई. दिल्ली में अभी तक ‘ओमीक्रोन’ के 400 मामले सामने आ चुके हैं. बता दें कि दिल्ली को अप्रैल-मई में कोविड-19 की दूसरी लहर का सामना करना पड़ा था. उस दौरान कई लोगों की संक्रमण से जान गई थी और कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी भी हो गई थी.

    शुक्रवार को मिले ओमिक्रॉन के 80 केस से मचा हड़कंप

    द‍िल्‍ली में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर आने की प्रबल संभावनाएं हैं. ओमिक्रॉन वेर‍िएंट और कोरोना संक्रमण के मरीजों के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. आज शुक्रवार को भी ओमिक्रॉन वेरिएंट के 84 नए मामले आने से हड़कंप मच गया है.

    इसके बाद अब दिल्‍ली में इस वेरिएंट के मामले बढ़कर 320 का पार कर गए हैं. वहीं, महाराष्‍ट्र में इनकी संख्‍या सबसे ज्‍यादा 450 र‍िकॉर्ड की गई है. इससे पूरे देश में ओमिक्रॉन के मामलों की संख्‍या 1,270 पहुंच गई है. बढ़ते मामलों के बीच द‍िल्‍ली सरकार ने ओम‍िक्रॉन के मरीजों के इलाज के ल‍िए स्टेप-डाउन कोविड केयर सेंटर खोलने की तैयारी की है.

    (भाषा से इनपुट के साथ)

    Tags: Delhi Corona Case, Delhi corona update, Omicron Alert, Omicron New Case

    अगली ख़बर