Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली में काल बनकर आया ओमिक्रॉन, जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा...

दिल्ली में काल बनकर आया ओमिक्रॉन, जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा...

दिल्ली में सात फरवरी से​ फिर से 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है.

दिल्ली में सात फरवरी से​ फिर से 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है.

Omicron in Delhi: कोविड से मरने वाले पेशेंट्स के कुल 310 सैम्पल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे. इनमें से 98 का विश्लेषण करने पर पाया गया कि 90 रोगी ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित थे. यानी की जनवरी में हुई मौतों में से 92 प्रतिशत रोगी ओमिक्रॉन की चपेट में थे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. नई दिल्ली में पिछले काफी समय से कोरोना (Corona) संक्रमण को लेकर परेशानी बनी हुई है. बीते जनवरी में कोरोना के अलावा नए ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant)  के भी काफी केसेज देखने को मिले थे. शुक्रवार को आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक हुई थी. इस दौरान अधिकारियों की ओर से जनवरी में कोविड के कारण होने वाली मौत को लेकर आंकड़े जारी किए गए.

इसके अनुसार कोविड से मरने वाले पेशेंट्स के कुल 310 सैम्पल जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing)  के लिए भेजे गए थे. इनमें से 98 का विश्लेषण करने पर पाया गया कि 90 रोगी ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित थे. यानी की जनवरी में हुई मौतों में से 92 प्रतिशत रोगी ओमिक्रॉन की चपेट में थे. इस दौरान डेल्टा वैरिएंट के एक सैम्पल का भी पता चला था.

ओमिक्रॉन से बढ़े कोरोना के मामले 
पिछले कुछ समय से देशभर में कोरोना के नए मामले सामने आए थे. खास तौर पर दिल्ली में इस दौरान काफी संख्या में नए केस सामने आए थे. आधिकारिक आंकड़ों की बात करें तो जनवरी में दिल्ली में 750 से भी ज्यादा मौतें हुईं. इनमें सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन के कारण आंकड़ों में उछाल देखने को मिला. दरअसल यह वैरिएंट कोरोना से भी ज्यादा तेजी से फैलता है इसलिए पिछले दिनों ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा.

क्या कहते हैं आंकड़े

  • जनवरी में जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए 3597 पेशेंट्स के सैम्पल लिए गए.
  • 2833 सैम्पल में ओमिक्रॉन वैरिएंट.
  •  इनमें से 14 प्रतिशत में डेल्ट वैरिएंट.
  • बचे 7 प्रतिशत में अन्य वैरिएंट.

दिल्ली में नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा
देश के अन्य हिस्सों में पिछले दिनों शुरू हुए आंशिक लॉकडाउन में अब छूट मिलने लगी है. वहीं दिल्ली में भी अब लोगों को राहत दी जा रही है. शुक्रवार के कोविड के आं​कड़ों में कमी को देखते हुए सात फरवरी से​ फिर से 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल खोलने का निर्णय किया गया है. इसके अलावा कोचिंग संस्थान भी फिर से खुल जाएंगे. साथ ही जिम भी वापस खुल रहे हैं. लेकिन दूसरी तरफ नाइट कर्फ्यू को जारी रखने का फैसला लिया गया है.

आपको बता दें कि डीडीएमए के अनुसार शुक्रवार को कोरोना के 2272 मामले सामने आए और 20 लोगों की मौत हुई. वहीं राजधानी में कुल मामलों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है और संख्या 1840919 हो गई है. इसके अलावा मरने वाले रोगियों की बात करें तो यह संख्या 25952 हो गई है.

Tags: Corona 19, Omicron

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर