Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली में ओमिक्रॉन संक्रमण की स्पीड बढ़ी तो क्यों बढ़ेगी आपकी टेंशन? जानें DDMA की प्‍लानिंग

दिल्ली में ओमिक्रॉन संक्रमण की स्पीड बढ़ी तो क्यों बढ़ेगी आपकी टेंशन? जानें DDMA की प्‍लानिंग

महाराष्‍ट्र में फैल रहा है ओमिक्रॉन वेरिएंट. (Pic- AP)

महाराष्‍ट्र में फैल रहा है ओमिक्रॉन वेरिएंट. (Pic- AP)

Coronavirus New Variant Omicron: दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) के सूत्रों की मानें तो अगर दो दिनों में दिल्ली में ओमिक्रॉन के मामले में तेजी आती है तो कई बड़े ऐलान किए जा सकते हैं. सूत्रों की मानें तो डीडीएमए पहली और दूसरी गलती से सीख लेते हुए इस बार सख्त कदम उठाएगी. सूत्रों की मानें तो जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई है, उन्हें दिल्ली मेट्रो समेत अन्य पब्लिक प्लेसेस पर जाने से प्रतिबंध लगाया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली समेत देश के सभी बड़े शहरों में कोरोना (Covid-19) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Coronavirus New Variant Omicron) को लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है. दिल्ली में रविवार को ओमिक्रॉन का पहला केस सामने आने के बाद से ही दिल्ली सरकार (Delhi Government) की नींद उड़ गई है. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) के सूत्रों की मानें तो अगर दो दिनों में दिल्ली में ओमिक्रॉन के मामले में तेजी आती है तो कई बड़े ऐलान किए जा सकते हैं. सूत्रों की मानें तो डीडीएमए पहली और दूसरी गलती से सीख लेते हुए इस बार सख्त कदम उठाएगी. सूत्रों की मानें तो जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई है, उन्हें दिल्ली मेट्रो समेत अन्य पब्लिक प्लेसेस पर जाने से प्रतिबंध लगाया जा सकता है. दिल्ली मेट्रो, डीटीसी बसों, धार्मिक स्थलों, रेस्टोरेंट, स्मारकों, सिनेमा हॉल, मॉल, सार्वजनिक पार्कों, सरकारी कार्यालयों और सार्वजनिक स्थानों पर जाने से 15 दिसंबर से प्रतिबंध लगाया जा सकता है. इसके साथ ही नाइट कर्फ्यू, साप्ताहिक बाजार को भी बंद करने का फरमान जारी हो सकता है.

दिल्ली मेट्रो में अगले कुछ दिनों के बाद हो सकता है कि आप खड़े हो कर यात्रा न कर सकें. आपको एक बार फिर से एक सीट छोड़ कर ही बैठ कर जाना पड़ सकता है. डीटीसी बसों और पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए भी इसी तरह के कई तरह की गाइडलाइंस जारी हों सकते हैं. डीडीएमए की मानें तो अगले तीन दिनों में अगर ओमिक्रॉन वेरिएंट का मरीज मिलना जारी रहा तो ये सारे कदम उठने शुरू हो जाएंगे.

टर्म‍िनल-3 पर 20 काउंटर बनाए गए हैं जहां ऑनलाइन आरटी-पीसीआर जांच के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वालों को प्राथम‍िकता दी जाएगी. द‍िल्‍ली सरकार, आईजीआई एयरपोर्ट, आरटीपीसीआर, कोरोना रैपिड पीसीआर, जीनोम सिक्वेन्सिंग, हाई रिस्क देश, केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय, दिल्ली एयरपोर्ट, सत्येन्द्र जैन, एलएनजेपी, स्‍वास्‍थ्‍य समाचार, द‍िल्‍ली समाचार, Delhi Government, IGI Airport, RTPCR, Corona Rapid PCR, Genome Sequencing, High Risk Countries, Union Health Ministry, Delhi Airport, Satyendra Jain, LNJP, Health News, Delhi News

दिल्ली में ओमिक्रॉन से ग्रसित एक मरीज का इलाज एलएनजेपी अस्पताल में चल रहा है. (Photo-Twitter)

दिल्ली में ओमिक्रॉन के मामले पर क्या कहा दिल्ली सरकार ने
बता दें कि देश में अब तक ओमिक्रॉन के 21 मामले सामने आए हैं. सिर्फ रविवार को ही 16 नए केस सामने आने के बाद हड़कंप मचा हुआ है. दिल्ली में ओमिक्रॉन से ग्रसित एक मरीज का इलाज एलएनजेपी अस्पताल में चल रहा है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार है और जरूरत पड़ने पर लोकनायक अस्पताल में तत्काल 500 बेड चालू किए जा सकते हैं. दिल्ली सरकार की तैयारी और देश में कोरोना के लगातार बढ़ते मामले के बाद कहा जा सकता है कि क्या कोरोना की तीसरी लहर भारत में आ गई है?

डीडीएमए क्यों सख्ती के मूड में
बता दें कि ओमिक्रॉन कोरोना का ही एक वेरिएंट है और इसके इलाज और बचाव का प्रोटोकॉल भी पहले की तरह ही लागू होंगे. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने सभी से कहा है कि लोग मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. दिल्ली में ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला मामला सामने आने के बाद मरीज को लोकनायक अस्पताल में आईसोलेट किया गया है. विदेशों से आए लोगों में से 17 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. रविवार को 12 सैंपल की हुई जीनोम सिक्वेन्सिंग मे एक में मिला ओमिक्रॉन वेरिएंट.

coronavirus

ओमिक्रॉन को लेकर मुंबई में बरती जा रही खास सतर्कता. (File pic)

स्वास्थ्य मंत्री जैन ने क्या कहा
जैन ने कहा है कि केंद्र सरकार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मांग मानते हुए ओमिक्रॉन वेरिएंट से प्रभावित सभी देशों से आने वाली फ्लाइट्स को जल्द से जल्द बंद कर देना चाहिए. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि विदेशों से दिल्ली आए लोगों में से 17 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. 12 लोगों के सैंपल की जीनोम सिक्वेन्सिंग जांच की गई है, इसमें एक व्यक्ति में ओमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि हुई है. दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार है और जरूरत पड़ने पर लोकनायक अस्पताल में तत्काल 500 बेड चालू किए जा सकते हैं.

इंटरनेशनल फ्लाइट्स को लेकर क्या है दिल्ली सरकार का रुख
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मांग मान लेनी चाहिए और ओमिक्रॉन वेरिएंट से प्रभावित सभी देशों से आने वाली फ्लाइट्स को जल्द से जल्द बंद कर देना चाहिए. दिल्ली के लोगों से अपील है कि सभी लोग सावधानी बरतें, मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और जल्द से जल्द टीकाकरण करवाएं.

Omicron news, Omicron News in delhi, Omicron patients in india, Omicron Variants, Corona Virus Variants, Corona Vaccine, Coronavirus, Delhi Govt, DDMA, Delhi Metro, DTC Bus, Public Place ओमिक्रॉन, ओमिक्रोन न्यूज, ओमिक्रॉन न्यूज, ओमिक्रॉन संक्रमण, ओमिक्रॉन वेरिएंट, कोरोना वायरस वेरिएंट, डीडीएमए, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, दिल्ली मेट्रो, सार्वजनिक परिवहन,

जैन ने कहा कि कोरोना के नए वेरिएंट के आने से पहले ही दिल्ली सरकार ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली थी.

दिल्ली के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में क्यो है तैयारी
स्वास्थ्य मंत्री जैन ने कहा कि कोरोना के नए वेरिएंट के आने से पहले ही दिल्ली सरकार ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली थी. इस वाइरस का सामना करने के लिए दिल्ली सरकार ने लोकनायक अस्पताल में 40 आईसोलेशन वार्ड बनाए हैं. साथ ही ऐसी व्यवस्था की गई है कि जरूरत पड़ने पर 500 बेड तत्काल चालू किए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में फिर से बढ़ने लगे कोरोना के मामले, ओमिक्रॉन का पहला केस सामने आते ही हेल्थ बुलेटिन जारी

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक यह वेरिएंट 23 से ज्यादा देशों में फैल चुका है. ओमिक्रॉन वेरिएंट के इसी खतरे को देखते हुए पिछले दिनों दिल्ली सरकार ने डीडीएमए को एक प्रस्ताव दिया था, जिसमें कहा गया था कि जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है उन्हें सार्वजनिक जगहों, सरकारी ऑफिस और ट्रासपोर्टेशन खासकर दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बसों में जाने से रोक दिया जाए.

Tags: DDMA, Delhi Govt, Delhi Metro News, Delhi news, Omicron variant, Public Transportation

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर