Home /News /delhi-ncr /

Omicron Variant के चलते अब IGI Airport पर साउथ अफ्रीका से आने वाले यात्र‍ियों की होगी गहन जांच, केंद्र ने ल‍िया फैसला

Omicron Variant के चलते अब IGI Airport पर साउथ अफ्रीका से आने वाले यात्र‍ियों की होगी गहन जांच, केंद्र ने ल‍िया फैसला

द‍िल्‍ली स्‍थ‍ित आईजीआई एयरपोर्ट पर आने वाले व‍िदेशी यात्र‍ियों और खासकर इन देशों के यात्र‍ियों पर व‍िशेष नजर रखी जा रही है. (फाइल फोटो)

द‍िल्‍ली स्‍थ‍ित आईजीआई एयरपोर्ट पर आने वाले व‍िदेशी यात्र‍ियों और खासकर इन देशों के यात्र‍ियों पर व‍िशेष नजर रखी जा रही है. (फाइल फोटो)

Omicron new variant: सूत्रों के मुताब‍िक पहले से ही भारत आने वालों के लिए बने गाईडलाइन के साथ ही दक्षिण अफ्रीका व नए वैरिएंट मिले देशों से भारत आने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से एयरपोर्ट पर स्थित जांच केंद्र में आरटीपीसीआर जांच करानी होगी. जांच के बाद, रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही उनको एयरपोर्ट से बाहर न‍िकलने की अनुमत‍ि होगी. साथ ही सभी को 7 दिनों का होम क्वारंटीन में रहना अनिवार्य किया गया है. लेक‍िन अभी तक मिले जांच नतीजे में किसी भी यात्री के संक्रमित होने की बात सामने नहीं आई है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से सुधरे हालातों के बीच अब एक बार फि‍र च‍िंताजनक खबरें सामने आने लगी हैं. दक्ष‍िण अफ्रीका और कई अन्‍य देशों में फैले कोरोना वायरस के नए वेरि‍एंट ओम‍िक्रॉन (Omicron virus New Variant) ने भारत की च‍िंता और बढ़ा दी है. द‍िल्‍ली में इसको लेकर कई एहत‍ियातन कदम उठाए जा रहे हैं. द‍िल्‍ली स्‍थ‍ित आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport) पर आने वाले व‍िदेशी यात्र‍ियों और खासकर इन देशों के यात्र‍ियों पर व‍िशेष नजर रखी जा रही है.

    बताते चलें क‍ि वैसे तो पहले से ही कोरोना सकंमण (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के ल‍िए केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं पर‍िवार कल्‍याण मंत्रालय, केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) और व‍िदेश मंत्रालय की ओर से जारी की गई अलग-अलग सभी गाइडलाइंस का अनुपालन एयरपोर्ट्स पर उतरने वाले यात्र‍ियों और व‍िदेशों से आने वाले सभी यात्रियों से करवाया जा रहा है. लेक‍िन दक्ष‍िण अफीका और अन्‍य कई देशों में फैले कोरोना संक्रमण के नए वेर‍िएंट के बाद गाइडलाइंस का और सख्‍ती से पालन कराया जा रहा है.

    ये भी पढ़ें: Covid 19: PM नरेंद्र मोदी से CM अरव‍िंद केजरीवाल ने लगाई गुहार-कोरोना संक्रमण से प्रभाव‍ित देशों से आने वाली फ्लाइट्स पर लगे रोक

    गाइडलाइंस के मुताब‍िक 7 द‍िन के होम क्‍वारेंटाइन में रहना अन‍िवार्य
    सूत्रों के मुताब‍िक पहले से ही भारत आने वालों के लिए बने गाईडलाइन के साथ ही दक्षिण अफ्रीका व नए वैरिएंट मिले देशों से भारत आने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से एयरपोर्ट पर स्थित जांच केंद्र में आरटीपीसीआर जांच करानी होगी. जांच के बाद, रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही उनको एयरपोर्ट से बाहर न‍िकलने की अनुमत‍ि होगी. साथ ही सभी को 7 दिनों का होम क्वारंटीन में रहना अनिवार्य किया गया है. लेक‍िन अभी तक मिले जांच नतीजे में किसी भी यात्री के संक्रमित होने की बात सामने नहीं आई है.

    सात दिनों के दौरान कोरोना से जुड़ा कोई लक्षण नजर आए तो यात्री को 14 दिन के बाद फिर से जांच करानी होगी. जांच के नतीजों से नजदीकी स्वास्थ्य सुविधा केंद्र को अवगत कराना होगा. ऐसे यात्री जिन्होंने 8 वें दिन जांच कराई हो और निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद भी उन्हें आगामी 14 दिनों तक अपने स्वास्थ्य पर स्वयं नजर रखनी होगी.

    यात्री में लक्षण पाए जाने पर होगी जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच
    इसके अलावा द‍िल्‍ली एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले इन यात्र‍ियों में अगर कोई लक्षण पाए जातें हैं तो उनका अनिवार्य रूप से जीनोम सिक्वेंसिंग (Genome sequencing) की भी जांच कराई जाएगी. इसके साथ ही उन्हें इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन में 14 दिनों के लिए केंद्र सरकार की ओर से बनाए गए क्वारंटीन सेंटर में भेज दिया जाएगा.

    दक्षिण अफ्रीका से द‍िल्‍ली के ल‍िए नहीं है कोई भी सीधी फ्लाइट
    एयरपोर्ट सूत्रों की माने तो अच्‍छी बात यह है क‍ि भारत यानी नई द‍िल्‍ली के ल‍िए दक्षिण अफ्रीका से नई दिल्ली के लिए फिलहाल कोई भी सीधी फ्लाइट नहीं है. अभी दक्षिण अफ्रीका से भारत आने वाले यात्रियों को कनेक्टिंग फ्लाइट लेनी पड़ रही है. इन यात्र‍ियों को राजधानी जोहांसबर्ग से पहले यूएसए के न्यूयॉर्क एयरपोर्ट और उसके बाद वहां से दिल्ली आना होता है. यह व्‍यवस्‍था भारत के ल‍िए काफी राहत देने वाली है. यान‍ी भारत आने से पहले उन सभी यात्र‍ियों का पूरा हेल्‍थ चेकअप व टेस्‍ट‍िंग दूसरे देशों में की जाती है.

    सीएम भी पीएम से कर चुके हैं इन देशों की फ्लाइट्स रद्द करने की मांग
    बताते चलें क‍ि कई देशों में कोरोना संक्रमण के तेजी से प्रसार होने को लेकर द‍िल्‍ली सरकार भी बेहद गंभीर हैं. इसको लेकर द‍िल्‍ली के मुख्यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से भी आग्रह क‍िया है क‍ि कोव‍िड-19 (Covid-19) के नए स्‍ट्रेन से प्रभाव‍ित देशों से भारत आने वाली उड़ानों (Flights) पर रोक लगाई जाए.

    Tags: Corona in Delhi, Corona in India, COVID 19, Delhi news, Health News, IGI airport, Omicron, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर