Home /News /delhi-ncr /

Omicron Variant: हाई र‍िस्‍क वाले 11 देशों से अब तक IGI Airport पर उतर चुके हैं 16 हजार यात्री...

Omicron Variant: हाई र‍िस्‍क वाले 11 देशों से अब तक IGI Airport पर उतर चुके हैं 16 हजार यात्री...

एक द‍िसंबर से अब तक इन हाई रिस्क 11 देशों से 80 विमान इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आ चुके हैं.  (फाइल फोटो)

एक द‍िसंबर से अब तक इन हाई रिस्क 11 देशों से 80 विमान इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आ चुके हैं. (फाइल फोटो)

Omicron Variant: इस माह की शुरूआत यानी एक द‍िसंबर से अब तक इन हाई रिस्क 11 देशों से 80 विमान इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आ चुके हैं. इन विमानों में करीब 16 हजार यात्री आ चुके हैं. इन सभी का अनिवार्य तौर पर RT-PCR टेस्ट किया गया है. केंद्र सरकार ने साउथ अफ्रीका, यूके, चीन, हांग कांग, सिंगापुर, इजरायल, ब्राजील, जिंबाब्वे, मॉरीशस, न्यूजीलैंड और बोत्सवाना को हाई रिस्क देशों की सूची में रखा हुआ है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. दिल्‍ली में ओम‍िक्रॉन वेर‍िएंट (Omicron Variant) के मामले के सामने आने के बाद से द‍िल्‍ली सरकार पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है. वहीं इससे बचाव के ल‍िए भी सख्‍त कदम उठाए जा रहे हैं. दूसरी तरफ केंद्र सरकार (Central Government) से लगाता गुहार लगा रही है कि ओम‍िक्रॉन से प्रभाव‍ित देशों ज‍िनको हाई र‍िस्‍क कैटेगरी वाले देशों की ल‍िस्‍ट में रखा गया है वहां से आने वाली फ्लाइट्स (Flights) पर तत्‍काल रोक लगाई जाए. लेक‍िन अभी इन फ्लाइट्स को लेकर ऐसा कोई फैसला सरकार की ओर से नहीं ल‍िया जा सका है. सख्‍त न‍ियमों के साथ इन फ्लाइट्स से आने वाले यात्र‍ियों की एंट्री द‍िल्‍ली और देश के दूसरे राज्‍यों में हो रही है.

    जानकारी के मुताब‍िक राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र द‍िल्‍ली इकलौता ऐसा राज्‍य है जहां पर दुन‍िया ही नहीं देश के अन्‍य राज्‍यों के यात्री भी हवाई मार्ग से पहुंचते हैं. राजधानी द‍िल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGI Airport) पर अब तक व‍िदेशी यात्र‍ियों के आने के आंकड़े की बात की जाए तो यहां करीब 16 हजार के करीब यात्री आ चुके हैं. यह आंकड़ा कोरोना के ओमि‍क्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के आने के बाद इन देशों को हाई रिस्क (High Risk) घोषित किए गए जाने के बाद दर्ज क‍िया गया है.

    ये भी पढ़ें: Omicron Variant: LNJP Hospital में भर्ती ओम‍िक्रॉन के मरीज की सेहत में बड़ा सुधार, जल्‍द म‍िल सकती है अस्‍पताल से छुट्टी! 

    RT-PCR र‍िपोर्ट न‍िगेट‍िव आने के बाद 7 द‍िन का होम क्‍वारेंटाइन अन‍िवार्य
    इस बीच देखा जाए तो इन हाई र‍िस्‍क देशों से आने वाले सभी यात्र‍ियों की अनिवार्य तौर पर कोरोना टेस्टिंग की गई है. वहीं, ओमि‍क्रॉन के संभावित खतरें को भांपते हुए सभी रो‍कथाम न‍ियम भी सख्‍ती के साथ लागू क‍िए हुए हैं. केन्द्र सरकार की ओर से हाईरिस्क देशों से आने वाले सभी यात्रियों का अनिवार्य RT-PCR टेस्ट निर्देशों का अनुपालन क‍िया जा रहा है. इस दौरान जांच रिपोर्ट में निगेटिव आने वाले यात्रियों को भी 7 दिन घर में अनिवार्य तौर पर होम क्वारंटाइन में रहने के निर्देश दिए गए हैं.

    ये भी पढ़ें: Omicron Variant: ओम‍िक्रॉन से च‍िंत‍ित द‍िल्‍ली सरकार, चीफ सेक्रेटरी ने DMs और DCPs को द‍िए ये आदेश 

    हाई‍ र‍िस्‍क सूची में शाम‍िल क‍िए गए हैं ये 11 देश
    सूत्रों के मुताब‍िक इस माह की शुरूआत यानी एक द‍िसंबर से अब तक इन हाई रिस्क 11 देशों से 80 विमान इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आ चुके हैं. इन विमानों में करीब 16 हजार यात्री आ चुके हैं. इन सभी का अनिवार्य तौर पर RT-PCR टेस्ट किया गया है. केंद्र सरकार ने साउथ अफ्रीका, यूके, चीन, हांग कांग, सिंगापुर, इजरायल, ब्राजील, जिंबाब्वे, मॉरीशस, न्यूजीलैंड और बोत्सवाना को हाई रिस्क देशों की सूची में रखा हुआ है.

    Tags: COVID 19, Delhi news, Flight Passenger, IGI airport, International flights, Omicron, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर