Home /News /delhi-ncr /

जानें दिल्ली में कोरोना की संभावित लहर और Omicron Variant से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार की तैयारियों के बारे में

जानें दिल्ली में कोरोना की संभावित लहर और Omicron Variant से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार की तैयारियों के बारे में

केजरीवाल सरकार कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से निपटने के लिए एक्शन में आ गई है.

केजरीवाल सरकार कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से निपटने के लिए एक्शन में आ गई है.

Omicron Variant News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejrial) ने बताया कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने 30 हजार बेड तैयार कर लिया है, जिसमें 10 हजार आईसीयू बेड शामिल हैं. साथ ही फरवरी तक और 6800 आईसीयू बेड हो तैयार जाएंगे. जरूरत पड़ने पर दो हफ्ते की नोटिस पर दिल्ली के हर वार्ड में 100-100 ऑक्सीजन बेड तैयार कर पाएंगे. इस तरह राजधानी में 64 से 65 हजार बेड तैयार करने तैयारी है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) से निपटने के लिए एक्शन में आ गई है. कोरोना के नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार अपनी तैयारियों को पुख्ता करने में जुट गई है. इस संबंध में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने मंगलवार को दिल्ली सचिवालय में उच्च स्तरीय बैठक कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार ने 30 हजार बेड तैयार कर लिया है, जिसमें 10 हजार आईसीयू बेड शामिल हैं. साथ ही फरवरी तक और 6800 आईसीयू बेड हो तैयार जाएंगे. केजरीवाल ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर दो हफ्ते की नोटिस पर दिल्ली के हर वार्ड में 100-100 ऑक्सीजन बेड तैयार कर पाएंगे. इस तरह हमारी तैयारी 64 से 65 हजार बेड तैयार करने की है. इसके साथ ही केजरीवाल ने बताया कि ऑक्सीजन प्रबंधन के लिए सभी टैंक में टेलीमेट्री डिवाइस लगाने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि रियल टाइम पर उपलब्ध ऑक्सीजन की जानकारी मिलती रहे.

बता दें कि दिल्ली में अब तक 93 फीसदी लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज और 57 फीसदी लोगों ने दूसरी डोज लगवा लिया है. साथ ही नए वेरिएंट ओमिक्रोन से निपटने के लिए तैयारियों का जायजा भी लिया जा रहा है. दिल्ली सरकार कोरोना की संभावित नए वैरिएंट को लेकर बेहद गंभीर है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल स्वयं कोरोना के नए वैरिएंट से दिल्ली वासियों को सुरक्षित रखने को लेकर की जा रही तैयारियों पर नजर बनाए हुए हैं. इसी क्रम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को दिल्ली सचिवालय में एक उच्च स्तरीय बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की.

द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल ने भी आज स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं की तैयार‍ियों की समीक्षा को लेकर हाईलेवल र‍िव्‍यू मीट‍िंग बुलाई है. कोरोना संक्रमण, कोव‍िड-19, कोरोना ओम‍िक्रोन वेर‍िएंट, दक्षिणी अफ्रीका, द‍िल्‍ली सरकार, डीडीएमए, केंद्र सरकार, अरव‍िंद केजरीवाल, नरेंद्र मोदी, अनिल बैजल, द‍िल्‍ली समाचार, स्‍वास्‍थ्‍य समाचार, Coronavirus, Covid-19, corona Omicron variant, south africa, Delhi Government, DDMA, Central Government, Arvind Kejriwal, Narendra modi, Anil Baijal, Delhi news, Health News

अरव‍िंद केजरीवाल ने उच्च स्तरीय बैठक कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. (फाइल फोटो)

कोरोना की संभावित लहर को ऐसे रोकेगी दिल्ली सरकार
इस समीक्षा बैठक में मुख्य रूप से कोरोना की वर्तमान स्थिति, टेस्टिंग और रोकथाम के उपाय, कोविड-19 बेड में वृद्धि, कोविड प्रबंधन के लिए लोगों की ट्रेनिंग, कोविड-19 के लिए दवाओं की खरीद, होम आइसोलेशन व 1031 हेल्पलाइन, ऑक्सीजन, वैक्सीनेशन, जीनोम सिक्वेंसिंग, आईजीआई एयरपोर्ट पर उतरने वाले यात्रियों की जांच की तैयारी समेत सभी बिंदुओं की बारीकी से समीक्षा की. समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत, मुख्य सचिव और सभी जिलाधिकारियों समेत संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

केजरीवाल सरकार ने उठाए ये बड़े कदम
सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘कोरोना के ऑमिक्रोन वेरिएंट के खतरे को देखते हुए आज सभी विभागों के साथ बैठक कर तैयारियों का जायज़ा लिया. आईसीयू बेड्स से लेकर ऑक्सीजन और दवाईयों से लेकर वैक्सीनेशन तक युद्ध स्तर पर तैयारियां कर रहे हैं. आप सभी कोरोना से बचकर रहें, अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें.’

द‍िल्‍ली सरकार ने कोरेाना की थर्डवेव को लेकर अब सभी तैयार‍ियां कर ली हैं. द‍िल्‍ली सरकार, केजरीवाल सरकार, अरव‍िंद केजरीवाल, कोरोना संक्रमण, कोव‍िड-19, कोरोना की तीसरी लहर, दक्ष‍िण अफ्रीका, ओम‍िक्रॉन वे‍र‍िएंट, सरकारी अस्‍पताल, ऑक्‍सीजन प्‍लांट, कोव‍िड केयर सेंटर, आईसीयू बेड, द‍िल्‍ली अस्‍पताल, द‍िल्‍ली समाचार, स्‍वास्‍थ्‍य समाचार, Delhi government, Kejriwal Government, Arvind Kejriwal, Coronavirus, covid-19, Third wave of corona, Delhi Cabinet, Government Hospital, South Africa, Omicron Variant, Oxygen plant, Covid Care Centre, ICU beds, Delhi Hospital, Delhi News, Health News

30 हजार ऑक्सीजन बेड में से 10 हजार आईसीयू बेड हैं, फरवरी तक और 6800 आईसीयू बेड तैयार हो जाएंगे. (File photo)

ये भी पढ़ें: बिहार में कोरोना से मृत लोगों के परिजनों को अब 4 लाख के अलावा भी मिलेंगे 50 हजार रुपये

हर परिस्थिति से निपटने के लिए ये प्लान तैयार
– 30 हजार ऑक्सीजन बेड में से 10 हजार आईसीयू बेड हैं, फरवरी तक और 6800 आईसीयू बेड तैयार हो जाएंगे.
– जरूरत पड़ने पर दो हफ्ते की नोटिस पर दिल्ली के हर वार्ड में 100-100 ऑक्सीजन बेड तैयार किए जाएंगे.
– 32 किस्म की दवाइयों को दो महीने का बफर स्टॉक ऑर्डर दिया जा चुका है, ताकि दवाइयों की कमी न पड़े.
-442 मीट्रिक टन ऑक्सीजन भंडारण की अतिरिक्त क्षमता बना ली है और 121 मीट्रिक टन ऑक्सीजन भी बननी चालू हो गई है.
– ऑक्सीजन के प्रबंधन के लिए सभी टैंक में टेलीमेट्री डिवाइस लगाने के निर्देश, ताकि रियल टाइम पर उपलब्ध ऑक्सीजन की जानकारी मिलती रहे.
– दिल्ली सरकार ने दो बॉटलिंग प्लांट्स लगाया है, अब दिल्ली में प्रतिदिन 2900 सिलेंडर भरे जा सकेंगे.
– दिल्ली में 93 फीसद लोग वैक्सीन की पहली डोज और 57 फीसद लोग दूसरी डोज लगवा चुके हैं.
– जिन लोगों ने अभी दूसरी डोज नहीं लगवाई है, वे आगे आकर दूसरी डोज जल्द लगवा लें.

Tags: Chief Minister Arvind Kejriwal, Corona Cases in Delhi, Delhi Government, Omicron, Omicron variant

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर